BikanerCrimeEducationExclusive

पुलिस ने छात्राओं को दी साइबर सिक्योरिटी की जानकारी

0
(0)

पुलिस थाना साइबर बीकानेर का प्रभावी कदम
देशभर में साइबर अपराध के बढ़ते मामलों के मद्देनजर रखा कार्यक्रम

बीकानेर। पिछले कुछ महीनों से देशभर में बड़ी संख्या में विभिन्न तरीको से साइबर धोखाधड़ी की जा रही है । इससे निपटने हेतु पुलिस मुख्यालय साइबर क्राइम, राजस्थान द्वारा चलाये जा रहे साइबर सुरक्षा जागरूकता अभियान के तहत महानिरीक्षक पुलिस बीकानेर, रेंज बीकानेर ओमप्रकाश आईपीएस व जिला पुलिस अधीक्षक बीकानेर तेजस्वनी गौतम आईपीएस के निर्देशन तथा अति पुलिस अधीक्षक बीकानेर दीपक शर्मा आरपीएस के सुपरविजन में एवं साइबर थाना बीकानेर प्रभारी (शहर) मानाराम गर्ग आरपीएस के नेतृत्व में साइबर थाना टीम द्वारा निरन्तर साइबर जनजागृति अभियान चलाया जा रहा है।

इसी क्रम में मंगलवार को सोफिया स्कूल में साइबर सुरक्षा से संबंधित वर्कशॉप आयोजित की गई। इस वर्कशॉप में कक्षा आठवीं से 12 वीं तक की छात्राओं एवं अध्यापिकाओ ने भाग लिया। पुलिस निरीक्षक गोविंद व्यास ने शाला की छात्राओं को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में बताया और उन्होंने इसका साइबर अपराध में किस प्रकार प्रयोग हो सकता है, इसकी जानकारी दी। साथ ही पुलिस द्वारा दिन प्रतिदिन किए जाने वाले साइबर अपराध के कानूनी प्रावधानों से अवगत कराया। अनुसंधान से उत्पन्न अनुभव भी उदाहरण के माध्यम से साझा किए।

साइबर अपराध होनें की दशा में रखी जाने वाली सावधानियों तथा बचाव के उपाय भी बताए। शिवकुमार शर्मा द्वारा पीपीटी तथा अपने पेशेवर अनुभव के माध्यम से छात्राओं को साइबर अपराध, सावधानियां तथा राहत तंत्र से अवगत कराया। वर्कशॉप के अंत में छात्राओं के विभिन्न प्रश्नों एवं आशंकाओं का समाधान किया गया। छात्राओं को साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में करियर हेतु तैयारी तथा संभावनाओं के सदंर्भ में मार्गदर्शन भी किया।

जिला पुलिस अधीक्षक द्वारा जारी साइबर अपराध जागरूकता से संबंधित पंपलेट स्कूल प्रशासन को उपलब्ध करवाए गए। शाला प्रधानाचार्य सिस्टर मेबल द्वारा जिला पुलिस एवं साइबर पुलिस स्टेशन का धन्यवाद ज्ञापित किया और ऐसी ही वर्कशॉप स्कूल के समस्त स्टाफ एवं अभिभावकों के लिए भी आयोजित करने का अनुरोध किया। इस दौरान साइबर ठगी होने पर हेल्पलाइन नंबर 7877045498 पर सूचित करने की जानकारी भी दी।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply