BikanerExclusiveSports

बीकानेर को मिलेगा 12 करोड़ की लागत से बना अन्तर्राष्ट्रीय साइक्लिंग वेलोड्रम

0
(0)

*शिक्षा मंत्री ने एमजीएसयू में नवनिर्मित साइक्लिंग वेलोड्रम का किया निरीक्षण*
*मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा एमएम ग्राउंड में किया जाएगा लोकार्पण*

बीकानेर, 29 सितम्बर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बीकानेर में प्रस्तावित कार्यक्रम को लेकर शिक्षा मंत्री डॉ बीडी कल्ला ने शुक्रवार को महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय में नवनिर्मित साइक्लिंग वेलोड्रम का निरीक्षण किया और खिलाड़ियों से मुलाकात कर उन्हें पदक लाने के लिए कठिन परिश्रम करने हेतु प्रेरित किया।

साइक्लिंग वेलोड्रम पर खिलाड़ियों से मुलाकात करते हुए डॉ बी डी कल्ला ने कहा कि खेलों में भी करियर की असीम संभावनाएं हैं। बीकानेर में साइक्लिंग के अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी निकले हैं। साइक्लिंग के क्षेत्र में यहां का स्वर्णिम इतिहास रहा है। इस वेलोड्रम के बनने से खिलाड़ियों को प्रैक्टिस के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं की मापदंड स्टार का ट्रेक उपलब्ध हो सकेगा। उन्होंने साइक्लिंग वेलोड्रम पर प्रैक्टिस करते खिलाड़ियों की हौंसला अफजाई की।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से खिलाड़ियों के लिए बेहतरीन भौतिक सुविधाएं विकसित की जा रही है। राष्ट्रीय -अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतिस्पर्धाओं में पदक विजेताओं को राज्य सरकार ने आउट ऑफ द टर्म जाकर नौकरियां दी है। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी राज्य सरकार खेल और खिलाड़ियों के लिए सुविधाएं बढ़ाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी।

इस अवसर पर डॉ कल्ला ने विश्वविद्यालय प्रशासन को साइकिलिस्टस के लिए उच्च गुणवत्ता की साइकिलें उपलब्ध करवाने का‌ आव्हान किया किया। इस पर विश्वविद्यालय के कुलपति मनोज दीक्षित ने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा शीघ्र ही इन खिलाड़ियों के लिए साइकिलें उपलब्ध करवाई जाएगी। इस अवसर पर अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी मोनिका जाट, दिनेश तर्ड, मानव सारडा, कविता सिहाग, मनोज तर्ड आदि उपस्थित रहे। शिक्षा मंत्री ने खिलाड़ियों से हाथ मिलाकर परिचय लिया और प्रोत्साहित किया।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय कुलसचिव अरूण प्रकाश शर्मा, अतिरिक्त कुलसचिव डॉ. बिट्ठल बिस्सा, सहायक निदेशक, शारीरिक शिक्षा डॉ. यशवंत गहलोत, सम्पदा अधिकारी कुलदीप जैन सहित गुरूदेव साइकिलिंग एकेडमी के किशन पुरोहित, श्रवण डूडी, शिवरतन, दिलीप कस्वा, राजू फौजी, बाबूलाल जाखड़ आदि उपस्थित रहे।

*12 करोड़ की लागत से बना है अंतरराष्ट्रीय साइकिल वेलोड्रम*
महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय में 12 करोड़ की लागत से अन्तर्राष्ट्रीय साइकिल वेलोड्रम का निर्माण करवाया गया है, जिसका लोकार्पण मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा शनिवार को एमएम ग्राउंड में किया जाएगा।
राजीव गाँधी साइकिलिंग वेलोड्रम 333.33 मीटर लम्बा एवं 7 मीटर चौड़ाई में निर्मित है। वेलोड्रम में 37 मीटर ऊँचाई पर हाई मास्क लाइट एवं फल्ड लाइट का भी अन्तर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप प्रावधान किये गए है। विश्वविद्यालय में नव-निर्मित राजीव गाँधी साइकिलिंग वेलोड्रम ओलम्पिक खेलों के स्तर का बनाया गया है जिससे यहां खिलाड़ी अभ्यास करके राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतिस्पर्धाओं में भाग ले सकेंगे।
महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय द्वारा अखिल भारतीय अन्तर विश्वविद्यालय प्रतियोगिताओं में अब तक 200 पदक प्राप्त किये हैं जिनमें से 89 पदक साइकिलिंग में ही प्राप्त हुए हैं।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply