BikanerBusinessExclusive

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ बुधवार को बीकानेर में करेंगे मूंगफली अनुसंधान संस्थान का उदघाटन

0
(0)

बीकानेर। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ बुधवार 27 सितम्बर को एक दिवसीय दौरे पर बीकानेर आएंगे। वे यहां बीछवाल औद्योगिक क्षेत्र में स्थित मूंगफली अनुसंधान केन्द्र का उद्घाटन करेंगे।  

केंद्रीय शुष्क बागवानी संस्थान के निदेशक डॉ. जगदीश राणे ने बताया कि केंद्रीय शुष्क बागवानी संस्थान में उन्नत तकनीकों पर किसानों, शोधार्थियों, हितधारकों, कृषि अधिकारियों दिए जा रहे नियमित प्रशिक्षण के दौरान उनकी आवास की समस्या को दृष्टिगत रखते हुए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने एक प्रशिक्षु गृह स्वीकृत करते हुए इसके लिए धनराशि जारी की गयी।

शुष्क और अर्ध-शुष्क बागवानी फसलों के प्रसार और उत्पादन में ज्ञान लाभ और कौशल अधिग्रहण के इच्छुक प्रशिक्षुओं के लिए बीकानेर में यह “प्रशिक्षु गृह” बनाया गया है। ढाई करोड़ से अधिक की लागत से बना यह भवन किसानों, औद्योगिक भागीदारों, कृषि विभागों के अधिकारियों और छात्रों को शुष्क बागवानी के क्षेत्र में कौशल विकास को प्रदान करेगा। इस भवन में एक समय में 40 प्रशिक्षुओं को आवासीय सुविधा प्रदान की जा सकती है। इस प्रशिक्षु गृह का उद्घाटन 27 सितम्बर को सुबह 11 बजे होगा।

उन्होंने बताया कि केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, कानून एवं न्याय, संसदीय कार्य और संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी के साथ-साथ सचिव, कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा विभाग एवं महानिदेशक, भारतीय कृषि अनुसधान परिषद, नई दिल्ली डॉ. हिमांशु पाठक भी समारोह के लिए उपस्थित होकर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाएंगे। इस अवसर पर आईसीएआर मुख्यालय, आईसीएआर संस्थानों, राज्य कृषि विश्वविद्यालयों और बीकानेर जिला प्रशासन के कई गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहेंगे। इस अवसर पर एक किसान सम्मेलन का आयोजन भी किया जा रहा है जिसमें बीकानेर एवं इसके आस-पास के जिलों के लगभग 1000 से अधिक किसान भाग ले रहे हैं।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply