BikanerEducationExclusive

शिक्षक आंख, मन एवं मस्तिष्क में सपनें संकल्प एवं शक्ति देता है-रंगा

0
(0)

*नालन्दा में मनाया गया शिक्षक-सम्मान समारोह*

बीकानेर। शिक्षक त्रिकालज्ञ व भूत का ज्ञाता वर्तमान का निर्माता तथा भविष्य का स्वप्नदाता है। यह विचार आज नालन्दा पब्लिक सी.सै. स्कूल की करूणा क्लब की इकाई द्वारा आयोजित शिक्षक दिवस के अवसर पर शाला प्राचार्य, शिक्षाविद् राजेश रंगा ने व्यक्त किए। रंगा ने दिवंगत वरिष्ठ साहित्यकार एवं शिक्षाविद् कीर्तिशेष लक्ष्मीनारायण रंगा के सूक्त का वाचन कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए शाला के छात्र/छात्राओं को कहा कि जीवन का सबसे पहला शिक्षक मां-बाप होते हैं। फिर हमारा भविष्य निर्माता हमारा शिक्षक होता है। अतः इन दोनों का हमेशा सम्मान करना हमारा दायित्व है।

रंगा ने आगे कहा कि जीवन का हर पल शिक्षक को समर्पित कर उनके द्वारा बताए गए मार्गदर्शन पर हमें आगे की राह बनानी चाहिए। क्योंकि शिक्षक ही कंकर को शंकर, नर को नारायण और पुरूष को पुरूषोत्तम जीव को शिव तक पहुंचाने वाले ज्ञान लोक की महायात्रा को पूर्ण करवाने वाले पूजनीय है। प्रारंभ में राजेश रंगा ने विश्व के महानतम शिक्षक डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्ण के तेल चित्र एवं ज्ञान-विद्या की देवी मां सरस्वती को पुष्पांजलि अर्पित कर शिक्षक-सम्मान समारोह का आगाज किया।

इस अवसर पर कक्षा 10, 11 एवं 12 के साथ-साथ शाला के सभी कक्षाओं के छात्र/छात्राओं द्वारा शाला के समस्त शिक्षकों का तिलक, माला तथा श्रीफल अर्पित कर उन्हें सम्मानित कर आर्शीवाद प्राप्त किया। कार्यक्रम में बोलते हुए शाला के अंग्रेेजी के प्राध्यापक विजय गोपाल पुरोहित ने डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जीवन से जुडे़ कई प्रसंगों को सुनाकर बच्चों को डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जैसे महान् व्यक्तित्व से प्रेरणा लेनी चाहिए। साथ ही उन्होंने वरिष्ठ साहित्यकार एवं शाला संस्थापक लक्ष्मीनारायण रंगा को अपना गुरू बताते हुए कहा कि मैंने अपने जीवनकाल में लक्ष्मीनारायण रंगा जैसा साधक-शिक्षक कहीं नहीं देखा। वह सही मायने में कथनी और करनी में कोई भेद नहीं करते थे व हमेशा बच्चों के प्रति समर्पित रहे। वे बच्चों के भविष्य के प्रति सदा चिंतित रहे।

पुरोहित ने आगे बताते हुए कहा कि लक्ष्मीनारायण रंगा ने जो शिक्षक सूक्त लिखे हैं, उनसे पता चलता है कि उनकी नजर में शिक्षक का दर्जा कितना ऊंचा और कितना पवित्र था।
करूणा क्लब प्रभारी हरिनारायण आचार्य ने बताया कि सभी शिक्षकों का सम्मान भारती आचार्य ने तिलक व हरेन्द्र बोड़ा ने मार्ल्यापण कर किया तथा सभी को श्रीफल लक्षिता सोनी ने अर्पित किया। इस अवसर पर शाला के उमेश सिंह चौहान, हनुमान छींपा, महावीर प्रसाद स्वामी, अशोक शर्मा, भवानी सिंह, कन्हैयालाल सुथार, मुकेश तंवर, लियाकत अली, प्रवीण राठी, रमेश हर्ष, चन्द्रशेखर, सीमा पालीवाल, सीमा स्वामी, प्रीति राजपूत, दीपिका राजपूत, राजेश ओझा, विनय ओझा आदि सभी शिक्षकों का कक्षा 11 व 12 के छात्र/छात्रा कृष्णा किराडू, चंचल ओझा, अभिजीत रंगा, केशव आचार्य आदि ने गुरूजनों का तिलक लगाकर व माला पहनाकर तथा श्रीफल देकर सम्मानित किया।

सम्मान समारोह के पश्चात् छात्र/छात्राओं ने शाला के अध्यापक एवं अध्यापिकाओं की मिमिक्री कर सभी को आनंदित कर दिया। शिक्षक दिवस सम्मान समारोह कार्यक्रम संयोजिका शाला अध्यापिका प्रियंका व्यास थी।
इस अवसर पर करूणा क्लब के सहप्रभारी आशीष रंगा ने बताया कि छात्र/छात्राओं के द्वारा सम्पूर्ण शाला परिसर को आज विशेष तौर से शिक्षक दिवस को केन्द्र में रखकर रंगोली बनाकर सजाया गया। शाला के तोलाराम सारण का सभी शिक्षकों ने माला पहनाकर स्वागत किया।
कार्यक्रम का संचालन हरेन्द्र बोड़ा व मानसी पुरोहित ने किया व सभी का आभार केशव आचार्य, लक्षिता सोनी ने किया।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply