BikanerEducationExclusive

ANTHE के माध्यम से 100% तक स्कॉलरशिप मिलेगी – दिग्विजय सिंह जोधा

0
(0)

पुलिस लाइन क्वार्टर्स में सेमीनार आयोजित

बीकानेर। आकाश बायजु की बीकानेर ब्रांच द्वारा पुलिस विभाग के उच्च अधिकारियों उनके कर्मचारियों तथा जवानों के बच्चों के लिए कैरियर ओरियंटेशन सेमिनार एंथे पर आयोजित किया गया। पुलिस लाइन क्वार्टर्स, करणी नगर कॉलोनी में आयोजित सेमीनार में मुख्य अतिथि एडिशनल एसपी दीपक शर्मा ने आकाश के इस आयोजन को विद्यार्थियों के लिए उपयोगी बताते हुए विद्यार्थियों को एंथे के लिए मोटीवेट किया। साथ ही उन्होंने स्टाफ के सारे कर्मचारी को भी इस बारे में मोटिवेट किया की अपने बच्चों को इस प्रकार के प्रतिस्पर्धात्मक आयोजनों में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने के लिए तैयार करें।

इस सेमिनार के माध्यम से आकाश बायजु के असिस्टेंट डायरेक्टर इंद्रजीत साहू, मेडिकल के एकेडेमिक हेड एम एम किराडू ने बच्चों को उनके करियर के प्रति जागरूक करते हुए भविष्य के लिए कौनसे सब्जेक्ट्स चुनने हैं जिस से उन्हें सफलता प्राप्त करने में आसानी होगी, आगे जाकर वो कैसे सफल बन सकेंगे और एंथे की स्कॉलरशिप में पार्टिसिपेट करने के क्या लाभ हैं इनके बारे में मोटिवेट किया।

आकाश बायजु के बीकानेर ब्रांच मैनेजर ने इस अवसर पर जानकारी देते हुए बताया कि एंथे के माध्यम से पुलिस कर्मियों के बच्चों को स्कॉलरशिप में अप टू हंड्रेड परसेंट स्कॉलरशिप दी जाएगी साथ ही पूरे भारत से जो भी टॉप हंड्रेड बच्चे होंगे उन्हें नेशनल साइंस एग्जीबिशन का एक ट्रिप भी आकाश बायजु स्पॉन्सर करेगा

आपको बता दें कि पिछले कुछ वर्षों में, ANTHE ने उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है, आकाश के कई छात्र NEET (UG) और JEE (एडवांस्ड) जैसी परीक्षाओं में शीर्ष रैंकर के रूप में उभरे हैं। कौस्तव बाउरी (एआईआर 3), ध्रुव आडवाणी (एआईआर 5), और सूर्या सिद्धार्थ एन (एआईआर 6) सहित कई आकाश के छात्र, जिन्होंने ANTHE के साथ आकाश में अपनी शैक्षिक यात्रा शुरू की, एनईईटी (यूजी) 2023 में चैंपियन बने। इसी तरह, आदित्य नीरजे (एआईआर 27) और आकाश गुप्ता (एआईआर 28), जिन्होंने भी ANTHE के साथ अपनी यात्रा शुरू की, ने जेईई (एडवांस्ड) 2023 में सराहनीय स्थान प्राप्त किया।

गौरतलब है कि आकाश नेशनल टैलेंट हंट एग्जाम (ANTHE) 2023 भारत के 26 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में 07 से 15 अक्टूबर, 2023 तक होगा। एंथे के माध्यम से 100% तक की छात्रवृत्ति के अलावा शीर्ष स्कोरर को नकद पुरस्कार भी प्रदान किया जाएगा।
ANTHE ऑनलाइन परीक्षा सभी दिनों के दौरान सुबह 10:00 बजे से रात 09:00 बजे के बीच आयोजित की जाएगी, जबकि ऑफ़लाइन परीक्षा 08 और 15 अक्टूबरए 2023 को दो पारियों में, सुबह 10:30 बजे से सुबह 11:30 बजे और शाम 04:00 बजे से शाम 05:00 बजे तक देश भर में आकाश के सभी 320़ केंद्रों परआयोजित की जाएगी। छात्र अपने लिए सुविधा के अनुसार एक घंटे का स्लॉट चुन सकते हैं।

ANTHE एक घंटे की परीक्षा होगी जिसमें कुल 90 अंक होंगे और इसमें छात्रों के ग्रेड और स्ट्रीम आकांक्षाओं के आधार पर 40 बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होंगे। कक्षा 7 से 9 के छात्रों के लिए, प्रश्न भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित और मानसिक क्षमता जैसे विषयों को कवर करेंगे। वहीं मेडिकल शिक्षा के इच्छुक दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए, प्रश्नों में भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान और मानसिक क्षमता शामिल होगी। जबकि उसी कक्षा के इंजीनियरिंग उम्मीदवारों के लिए, प्रश्नों में भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और मानसिक क्षमता शामिल होगी।

इसी तरहए नीट के लिए लक्ष्य रखने वाले ग्यारहवीं, बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए, प्रश्न भौतिकी, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान और प्राणीशास्त्र को कवर करेंगे, जबकि इंजीनियरिंग के उम्मीदवारों के लिए वे भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित को कवर करेंगे।
ANTHE 2023 के लिए नामांकन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि ऑनलाइन परीक्षा शुरू होने से तीन दिन पहले और ऑफ़लाइन परीक्षा शुरू होने से सात दिन पहले है। परीक्षा शुल्क ऑफलाइन मोड के लिए 100 रुपये और ऑनलाइन मोड के लिए निःशुल्क है।
ANTHE 2023 के परिणाम कक्षा 10 के छात्रों के लिए 27 अक्टूबर, 2023 को, कक्षा 7 से 9 के लिए 03 नवंबर, 2023 को और कक्षा 11 और 12 के छात्रों के लिए 08 नवंबर, 2023 को घोषित किए जाएंगे। परिणाम वेबसाइट anthedashboard.aakash.ac.in पर उपलब्ध होंगे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply