BikanerExclusive

डॉ करणी सिंह स्टेडियम में मनाया आजादी का पर्व

0
(0)

*शिक्षा मंत्री डॉ कल्ला ने किया ध्वजारोहण , देश की रक्षा में सदैव तत्पर रहने का किया आव्हान*

बीकानेर, 15 अगस्त। स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समारोह मंगलवार को डॉ. करणीसिंह स्टेडियम में आयोजित हुआ। शिक्षा मंत्री डॉ बीडी कल्ला ने ध्वजारोहण किया तथा मार्च पास्ट का निरीक्षण कर परेड की सलामी ली।
इसके बाद अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) प्रतिभा देवठिया ने राज्यपाल के संदेश का पठन किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री डॉ बी डी कल्ला ने कहा कि 36 कौमों ने मिलकर लंबे संघर्ष के बाद देशवासियों गुलामी की बेड़ियों से मुक्ति दिलाई। प्रथम प्रधानमंत्री के रूप में श्री जवाहरलाल नेहरू ने नदी घाटी परियोजनाएं, कारखाने खुलवाए और मिश्रित अर्थव्यवस्था अपनाते हुए देश को हर दिशा में मजबूत बनाया । डॉ कल्ला ने कहा कि आजादी के बाद हमने हरित क्रांति के माध्यम से खाद्यान्न, श्वेत क्रांति के माध्यम से दूध उत्पादन सहित हर क्षेत्र में प्रगति की नये सोपान तय किए हैं। राजस्थान में भी आजादी के 77 वर्षों में सड़क, पेयजल , शिक्षा, स्वास्थ्य सहित बुनियादी सुविधाओं के विकास की दिशा में बहुत काम हुआ है । राज्य सरकार के इस कार्यकाल में 4500 नये उच्च माध्यमिक विद्यालय तथा 275 से अधिक नए कॉलेज खोले गए हैं । पहला सुख निरोगी काया के मंत्र के रूप में निःशुल्क दवा , निःशुल्क जांच योजना के बाद अब 25 लाख रुपए तक के निःशुल्क इलाज के लिए बीमा योजना लागू की गई है। 500 रुपए में गैस सिलेंडर, 2000 यूनिट तक कृषि तथा 100 यूनिट तक की घरेलू बिजली फ्री जैसी योजनाएं लागू करते हुए आमजन हेतु राहत, बचत और प्रदेश के चहुंमुखी विकास के लिए काम किया जा रहा है। आईजीएनपी कैनाल के सुदृढ़ीकरण के साथ-साथ ईस्टर्न कैनल प्रोजेक्ट पर भी सरकार ने 9000 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी है।

बीकानेर में गत एक वर्ष में 33 उच्च माध्यमिक विद्यालय खोले गए हैं यहां पांच यूनिवर्सिटी, मेडिकल कॉलेज,4 इंजीनियरिंग कॉलेज सहित पब्लिक हेल्थ साइंस कॉलेज, आयुर्वैदिक कॉलेज खोला गया है। आजादी के आंदोलन में वैद्य मघाराम के योगदान का जिक्र करते हुए डॉ कल्ला ने कहा कि अमूल्य स्वतंत्रता को हासिल करने में बीकानेर की भी तीन- तीन पीढ़ियों का बलिदान रहा है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि जाति, धर्म, वर्ग और मजहब से ऊपर उठकर आज के दिन हर नागरिक दूसरे की आजादी का सम्मान करते हुए राष्ट्र की एकता और अखंडता को अक्षुण्ण बनाए रखने का संकल्प लें और भारत मां की रक्षा के लिए तत्पर रहें।
इससे पूर्व डॉ कल्ला ने स्वतंत्रता सेनानी स्वर्गीय झंवरलाल हर्ष की धर्मपत्नी का शाल ओढ़ाकर सम्मान किया।
इस अवसर पर संभागीय आयुक्त उर्मिला राजोरिया, आईजी ओम प्रकाश, जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल, पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम, निदेशक माध्यमिक शिक्षा कानाराम, डॉ भीमराव अम्बेडकर फाउंडेशन के महानिदेशक मदन गोपाल मेघवाल, यशपाल गहलोत, बिशनाराम सियाग, जिया उर रहमान आदि मौजूद रहे।

*उत्कृष्ट कार्य व सेवाओं के लिए किया गया सम्मान*
जिले में खेल-कूद, राजकीय सेवाओं , विभिन्न सामाजिक कार्यो में उल्लेखनीय योगदान देने वाले और उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 65 नागरिकों, खिलाड़ियों को प्रशंसा पत्र देखकर सम्मानित किया गया।
एनसीसी की सात राज.बटालियन को सर्वेश्रेष्ठ पर संचालन के लिए चल वैजयंती प्रदान की गई।
*ये रहे आकर्षण के केन्द्र*
मार्च पास्ट में प्लाटून ने कदम से कदम मिलाकर देश की एकता एवं अखण्डता का संदेश दिया। मार्च पास्ट में आरएसी की तीसरी व दसवीं बटालियन, राजस्थान पुलिस, राजस्थान महिला पुलिस, बॉर्डर होमगार्ड, राजस्थान अरबन होमगार्डस, एनसीसी की सात राज.बटालियन, महारानी सुदर्शना कन्या महाविद्यालय स्कॉउट, गाइड, बीबीएस तथा सोफ़िया स्कूल के कैडेट्स सहित कुल तेरह टुकड़ियां शामिल हुई। परेड का नेतृत्व पुलिस उपाधीक्षक अनिल कुमार ने किया। इस दौरान आरएसी तथा राजस्थान पुलिस के बैण्ड ने सुमधुर स्वर लहरियां बिखेरी। सुषमा बिस्सा और रोहिताश्व बिस्सा के नेतृत्व में पैरासिलिंग का प्रदर्शन भी किया गया। व्यायाम प्रदर्शन में दस विद्यालयों के 450 विद्यार्थियों, योगा प्रदर्शन में सात विद्यालयों के 300 विद्यार्थियों, भारतीयम में चार विद्यालयों की 400 छात्राओं, आत्मरक्षा तकनीक प्रदर्शन में पंद्रह विद्यालयों की 500 छात्राओं, सामूहिक गीत एवं नृत्य में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय महर्षि दयानंद मार्ग की 300 छात्राओं ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ। कार्यक्रम का संचालन संजय पुरोहित, ज्योति प्रकाश रंगा, रवीन्द्र हर्ष और मंदाकिनी जोशी ने किया।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply