BikanerEducationExclusive

अध्यापक लेवल-प्रथम की प्रारम्भिक पात्रता जांच की प्रक्रिया शुरू

0
(0)

*प्राथमिक विद्यालय एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय अध्यापक सीधी भर्ती-2022*

*प्रारम्भिक पात्रता एवं दस्तावेजों की जांच 5 से 17 जुलाई तक होगी*

जयपुर, 03 जुलाई। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा प्राथमिक विद्यालय अध्यापक सीधी भर्ती-2022 में नॉन टीएसपी और टीएसपी क्षेत्र के लिए सामान्य शिक्षा एवं विशेष शिक्षा के तहत अध्यापक लेवल-प्रथम की प्रारम्भिक पात्रता जांच के सम्बन्ध में अभ्यर्थियों के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश प्रसारित किये गए हैं। प्रारम्भिक शिक्षा विभाग द्वारा शाला दर्पण पोर्टल अभ्यर्थियों के पंजीकरण की प्रक्रिया आरम्भ कर दी गई है।

शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने यह जानकारी देते हुए बताया कि विभाग द्वारा पूर्ण पारदर्शिता के साथ प्रक्रिया के संचालन के लिए व्यवस्थाएं की गई है और अधिकारियों को अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए सभी आवश्यक उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा लेवल वन की प्रारम्भिक पात्रता एवं दस्तावेजों की जांच 5 से 17 जुलाई तक की जाएगी। विभाग की ओर से अभ्यर्थियों की सहायता के लिए निदेशालय एवं प्रत्येक जिले में कंट्रोल रूम भी स्थापित किए गए है।

अभ्यर्थियों की पात्रता जांच सम्बन्धी कार्य सम्बन्धित जिले के जिला षिक्षा अधिकारी (मुख्यालय) प्रारम्भिक षिक्षा द्वारा निर्धारित दिनांक व स्थान पर अभ्यर्थी के व्यक्तिषः उपस्थित होने पर शालादर्पण पोर्टल मॉड्यूल के माध्यम से किया जायेगा। अभ्यर्थी को दस्तावेज़ सत्यापन स्थान एवं दिनांक की जानकारी, उनके द्वारा ऑनलाइन आवेदन में भरे गए मोबाइल व ईमेल आईडी पर प्रेषित की जाएगी।

इसके अतिरिक्त अभ्यर्थी शाला दर्पण पोर्टल पर भी स्थान, दिनांक एवं समय की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए उनको शाला दर्पण पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। विभाग द्वारा अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए पोर्टल पर ‘एफएक्यू‘ और ‘यूजर मेनूएल‘ भी उपलब्ध कराया गया है। अभ्यर्थियों को उनके द्वारा ऑनलाइन आवेदन में भरे गए मोबाईल नम्बर और ई-मेल आईडी पर आवश्यक सूचनाएं दी जाएगी। यदि किसी अभ्यर्थी द्वारा आवेदन करते समय गलत मोबाइल नंबर प्रविष्ट कर दिये गए है या उनका नंबर बदल गया है तो वह बीकानेर में निदेशालय में उपस्थित होकर मोबाइल नम्बर परिवर्तित करा सकता है।

अभ्यर्थी को किसी प्रकार की सूचना/मार्गदर्शन की आवश्यकता हो तो, दस्तावेज सत्यापन के लिए निर्धारित अवधि के कार्य दिवसों में प्रातः 09ः30 बजे से सायं 06ः00 बजे तक संबंधित जिले के जिला शिक्षा अधिकारी (मुख्यालय) प्रारम्भिक शिक्षा के द्वारा स्थापित कन्ट्रोल रूम के दूरभाष पर सम्पर्क कर सकते हैं। पोर्टल पर पंजीकरण संबंधी समस्या के लिए 0141-2700872 एवं 9773342610 तथा दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया में समस्या या शंका समाधान के लिए 9773342608 एवं 9773342609 पर सम्पर्क किया जा सकता है। प्रक्रिया के सम्बंध में विस्तृत दिशा-निर्देश एवं अन्य जानकारी शाला दर्पण पोर्टल के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply