AdministrationBikanerExclusiveWeather

बिपरजाॅय की चेतावनी के मद्देनजर गाइडलाइन की गंभीरतापूर्वक पालना करें आमजन

5
(1)

बीकानेर, 14 जून। चक्रवाती तूफान बिपरजाॅय की चेतावनी को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा आमजन से गाइडलाइन की गंभीरतापूर्वक पालना करने की अपील की गई है।
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि बिपरजाॅय के मद्देनजर मौसम विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार कोई भी 16 और 17 जून को घरों से बेवजह बाहर नहीं निकलें। भारी बरसात होने की स्थिति में रेलवे अंडरपास में पानी भर सकता है। इसके मद्देनजर अंडरपास से गुजरने से बचें। ऐसे स्थान जहां पर बरसात के दौरान जल भराव होता है, वहां अधिक सतर्कता रखे। आमजन पहले से ही आसपास के स्कूलों, सार्वजनिक भवनों और पंचायत भवनों आदि में शिफ्ट हो जाएं। कच्ची छतों वाले घरों में तूफान अथवा बरसात के दो-तीन बाद भी दूर रहें। अधिक बरसात के दो-तीन दिन बाद तक इन ऐसी छतों के गिरने की संभावना रहती है। तूफान अथवा बरसात के दौरान हाॅर्डिंग, पेड़ और बिजली के पोल आदि से दूर रहने की गाइडलाइन भी जारी की गई है।

*नगर विकास न्यास ने भी जारी की एडवाइजरी*
बिपरजाॅय तूफान की गंभीरता को देखते हुए 16 और 17 जून को बीकानेर संभाग के संबंध में जारी अलर्ट के मद्देनजर नगर विकास न्यास ने भी आमजन से सावधानी रखने का आह्वान किया है। न्यास सचिव यशपाल आहूजा ने बताया कि नालों के बहाव क्षेत्र एवं खदानों के मुहाने पर बसे परिवार इस दौरान सुरक्षित स्थान की शरण लें। बरसात के कारण दो या तीन फिट पानी आ जाने की स्थिति में सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित हो जाएं। तहखानों के आगे मिट्टी के कट्टे लगाए जाएं, जिससे बरसात का पानी तहखानों में नहीं जाए। इस दौरान पशुओं को भी सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट करने की अपील की गई है। न्यास द्वारा आवास की अस्थाई व्यवस्था की गई है। यह व्यवस्था गंगा चिल्ड्रन स्कूल के पास स्थित अंबेडकर भवन और जयनारायण व्यास काॅलोनी में अयप्पा मंदिर के पास स्थित सामुदायिक भवन में की गई है। उन्होंने बताया कि न्यास द्वारा नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। इसके दूरभाष नंबर 0151-2226012 है। कोई भी व्यक्ति नियंत्रण कक्ष के माध्यम से संपर्क कर सकता है।

*प्रशासन गांवों के संग और महंगाई राहत शिविर स्थगित*
राज्य सरकार के निर्देशानुसार 16 और 17 जून को आयोजित होने वाले महंगाई राहत और प्रशासन गांवों के संग अभियान के समस्त स्थाई और मोबाइल शिविर स्थगित कर दिए गए हैं। जिला कलक्टर ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। उन्होंने बताया कि स्थगित किए गए शिविरों के आयोजन की तिथि के आदेश अलगे से जारी किए जाएंगे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply