AdministrationBikanerExclusive

सैटेलाइट और जीपीएस तकनीक से रखेंगे यूआईटी के ‘लैंड बैंक’ पर नजर

4
(1)

*जिला कलक्टर एवं न्यास अध्यक्ष की अध्यक्षता में बैठक आयोजित, हुए महत्वपूर्ण निर्णय*

किसी जमीन पर अतिक्रमण किया, तो तत्काल मिल जाएगी जानकारी

बीकानेर, 12 जून। नगर विकास न्यास द्वारा सैटेलाइट और जीपीएस तकनीक का उपयोग करते हुए ‘लैण्ड बैंक’ का सम्पूर्ण रिकाॅर्ड अपडेट किया जाएगा। इससे न्यास की सम्पूर्ण भूमि की आॅनलाइन जानकारी न्यास अभियंताओं के पास रहेगी और किसी व्यक्ति द्वारा इस पर अतिक्रमण किए जाने की तत्काल सूचना मिल सकेगी।
न्यास ट्रस्ट की बैठक में जिला कलक्टर और ट्रस्ट अध्यक्ष भगवती प्रसाद कलाल ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ‘भुवनेश्वर माॅडल’ की तर्ज पर न्यास क्षेत्र की सम्पूर्ण जमीन का सर्वे आधुनिक तकनीकी से किया जाएगा। ऐसा होने के बाद यदि भूमाफियाओं द्वारा किसी जमीन पर अतिक्रमण किया जाता है, तो इसकी तत्काल जानकारी मिल जाएगी। उन्होंने बताया कि न्यास के समस्त रिकाॅर्ड्स का डिजिटाइजेशन भी किया जाएगा। इससे न्यास के प्रत्येक डाॅक्यूमेंट संरक्षित होगा तथा संबंधित कार्मिकों की जवाबदेही भी निर्धारित की जा सकेगी।

जिला कलक्टर ने बताया कि जवाहर कला केन्द्र की तर्ज पर बीकानेर में बीकानेर कल्चरल क्लब नाम से कला संस्थान की स्थापना की जाएगी। यह बीकानेर के कलाकारों, युवाओं को प्रशिक्षण और प्रदर्शन के लिए एक मंच मिल सकेगा। उन्होंने इसके लिए भूमि चिन्हित करने के निर्देश दिए।
बैठक में क्रिश्चियन समुदाय के ग्रेव यार्ड के लिए चकगर्बी में भूमि आवंटन के अनुमोदन, न्यास के दो मुंशियों को कनिष्ठ सहायक के पदों पर आमेलित करने, राजस्थानी भाषा सहित्य एवं संस्कृति अकादमी को निःशुल्क भूमि आवंटन का प्रस्ताव राज्य सरकार को भिजवाने, दीनदयाल सर्किल पर राजकीय भूमि का निःशुल्क आवंटन पुलिस विभाग को करने, हज हाउस के लिए भूमि आवंटन के लिए एसटीपी से राय लेने, मांड गायकी संस्थान के भूमि आवेदन के स्वीकृति के प्रस्ताव नगरीय विकास विभाग को भेजने पर चर्चा हुई।

इसी प्रकार अग्रवाल चेतना समाज समिति, श्री पीपा क्षत्रिय समाज, श्री विश्वकर्मा मंदिर एवं सत्संग भवन सम्पति प्रन्यास को भूमि आवंटित करने के संबंध में भी निर्णय लिया गया। इसी प्रकार रांकावत देशस्थ ऋग्वेदी ब्राह्मण महासभा को गुरुकुल आश्रम के लिए निःशुल्क भूमि आवंटन तथा खत्री मोदी समाज समिति को अतिरिक्त भूमि आवंटन के प्रस्ताव राज्य सरकार को भिजवाने का निर्णय लिया गया। इसी प्रकार बीकानेर प्रेस क्लब के लिए भूमि आरक्षित करने तथा अशोक नगर में फेसिलिटी की जमीन में श्मशान के लिए भूमि आरक्षित करने का निर्णय लिया गया।

जिला कलक्टर ने पुराना जेल परिसर की भूमि के ब्लाॅक डी स्थित भूखंडों तथा रीको रोड 5 के दो स्केडर्ट प्लाॅट की नीलामी नियमानुसार प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार गंगाशहर में चांदमल बाग क्षेत्र में सब्जी मंडी बनाने, मुस्लिम समाज के लिए चकगर्बी में कब्रिस्तान के लिए भूमि आवंटन करवाने पर भी विचार विमर्श किया गया।
बैठक में नगर विकास न्यास सचिव यशपाल आहूजा, नगर निगम आयुक्त केसरलाल मीणा, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित, सावर्जनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता मुकेश गुप्ता, सीनियर टाउन प्लानर मनीष कुमार सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply