BikanerEducationExclusiveSociety

व्यावसायिक कौशल प्राप्त कर युवा बने आत्मनिर्भर: माया बजाड़

0
(0)

जी-20 जनभागीदारी पखवाड़ा के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित

बीकानेर। ‘हमारा देश विश्व में सबसे अधिक युवा शक्ति वाला देश है। इसी के साथ यह भी सत्य है कि हमारे देश में युवाओं के सामने सबसे बड़ी समस्या आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने की है’ यह उद्गार कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित जन शिक्षण संस्थान, बीकानेर द्वारा ब्लाॅक स्तर (बीकानेर, नोखा, डूंगरगढ़) में संचालित प्रशिक्षण केन्द्र पर मुख्य ब्लाॅक शिक्षा अधिकारी श्रीमती माया बजाड़ ने जी20 जनभागीदारी पखवाड़ा के तहत व्यवसाय उद्यमिता पर कार्यशाला, उद्यमिता प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, स्वच्छता अभियान में कही।

माया बजाड़ ने कहा कि बेरोजगारी के इस विकट दौर में युवाओं के सामने आत्मनिर्भरता प्राप्त करना बहुत मुश्किल हो रहा है। ऐसी स्थिति में युवाओं को मात्रा सरकारी नौकरी पाने की ललक में नहीं रहकर अपना रूझान व्यावसायिक कौशल प्राप्त कर रोजगार और स्वरोजगार के माध्यम से आत्मनिर्भर बनने की ओर करना चाहिए क्योंकि हुनर की शक्ति से ही बेरोजगारी से मुक्ति मिल सकती है।

इस अवसर पर शिक्षाविद् महेन्द्र सिंह फगेड़िया ने कहा कि हाथ का हुनर सीखकर ही युवा आत्मनिर्भर बन सकते है। युवा शक्ति व्यावसायिक कौशल का महत्व समझें और अपनी रूचि का काम सीखें साथ ही दुसरे युवाओं को भी प्रेरित करें।
संस्थान अनुदेशिका श्रीमती नीतू चैधरी ने बताया कि संस्थान 2001 से आर्थिक, सामाजिक व शैक्षणिक दृष्टि से कमजोर एवं जरूरतमंद लोगों को उनकी रूचि एवं स्थानीय परिवेश की आवश्यकतानुसार व्यावसायिक कौशल का प्रशिक्षण देकर उन्हें स्वरोजगार के लिए प्रेरित कर रहा है। इस अवसर पर अनुदेशिका श्रीमती सीता प्रजापत, सरिता शर्मा, आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ता शारदा आदि उपस्थित रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply