BikanerExclusiveSociety

छात्र शक्ति जितनी शिक्षित, मजबूत और विचारवान होगी, देश उतना ही आगे बढ़ेगा: शिक्षा मंत्री

0
(0)

*छात्र राजनीति से निकले युवा भविष्य में करते हैं देश और राज्य का प्रतिनिधित्व: ऊर्जा मंत्री*
*राजकीय महारानी सुदर्शन कन्या महाविद्यालय के छात्र संघ कार्यालय का हुआ उद्घाटन*

बीकानेर। राजकीय महारानी सुदर्शन कन्या महाविद्यालय के छात्र संघ कार्यालय का उद्घाटन रविवार को हुआ।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला थे। उन्होंने कहा कि संगीत, साहित्य और विद्या के बिना मनुष्य पशु तुल्य होता है। इसे ध्यान रखते हुए प्रत्येक व्यक्ति को शिक्षा की और बढ़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश की छात्र शक्ति जितनी शिक्षित, मजबूत और विचारवान होगी। देश उतना ही आगे बढ़ेगा। उन्होंने भारत को युवाओं का देश बताया और कहा कि युवा अपनी ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग देश के लिए करें।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने युवाओं के लिए अनेक योजनाएं और कार्यक्रम लागू किए हैं। युवा, आईएएस और आरएएस जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में आगे बढ़ें, इसके लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने समय प्रबंधन को जीवन की सबसे बड़ी आवश्यकता बताया और कहा कि बीकानेर को एजुकेशन हब बनाने की दिशा में सतत प्रयास किए जा रहे हैं। यहां पांच विश्वविद्यालय और राष्ट्रीय स्तर के रिसर्च केंद्र संचालित हो रहे हैं।

ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि शिक्षित व्यक्ति हर क्षेत्र में सक्रिय भागीदारी निभा सकता है। इसके मद्देनजर उन्होंने शिक्षा को सबसे बड़ी जरूरत बताया। उन्होंने लोकतंत्र में चुने हुए जनप्रतिनिधियों की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया और कहा कि छात्र राजनीति की आगे बढ़ने की पाठशाला होती है। यहां से आगे बढ़े जनप्रतिनिधि भविष्य में देश और राज्य का प्रतिनिधित्व करते हैं। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि युवा लक्ष्य निर्धारित करते हुए आगे बढ़े, जिससे उनकी ऊर्जा का उपयोग देश के लिए किया जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पिछले साढे 4 वर्षों में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में सराहनीय कार्य हुए हैं। इस दौरान सर्वाधिक कॉलेज खुले हैं। इनमें संसाधन उपलब्ध करवाए गए हैं। स्कूटी योजना का दायरा बढ़ा है।

जिला प्रमुख मोडाराम मेघवाल ने कहा कि आज छात्राएं भी राजनीति में आगे आ रही हैं, यह अच्छे संकेत हैं।
डॉ भीमराव अंबेडकर फाउंडेशन के महानिदेशक मदन गोपाल मेघवाल ने कहा कि छात्र राजनीति करने वाले विद्यार्थी राजनीति के अच्छे आदर्शों को समझें और इन्हें अपनाएं। यशपाल गहलोत ने कहा कि युवा बदलाव के संवाहक बनें और विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर कार्य करते हुए नए आयाम स्थापित करें। इस दौरान प्रफुल्ल हटीला और अशोक मेघवाल ने भी विचार व्यक्त किए। इससे पहले अतिथियों ने मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित किया।

महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. इंदिरा गोस्वामी ने स्वागत उद्बोधन दिया। छात्र संघ अध्यक्ष निरमा मेघवाल ने अब तक किए गए कार्यों और भावी रूपरेखा के बारे में बताया। छात्र संघ परामर्श दात्री अजंता गहलोत ने आभार जताया।
इससे पूर्व अतिथियों ने छात्रसंघ कार्यालय का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में मेघवाल महासभा श्रीकोलायत के अध्यक्ष खेमाराम मेघवाल, छात्र संघ महासचिव लक्ष्मी पारीक, डॉ. राकेश हर्ष, डॉ. जी.पी. सिंह, डॉ. भगवानाराम बिश्नोई, डॉ. इंद्र सिंह राजपुरोहित सहित अनेक लोग मौजूद रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply