BikanerBusinessExclusiveTechnology

इंजीनियर ओजस्वी मगन बिस्सा ने बीकानेर में ही बनाना शुरू किया 3डी प्रिंटर

0
(0)

एक्सप्लोर हो जाएगा नया मार्केट

चाइना से काफी सस्ता

बीकानेर । बीकानेर के जवाहर नगर निवासी इंजीनियर ओजस्वी मगन बिस्सा ने वोकल फॉर लोकल व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया को फॉलो करते हुए 3 डी प्रिंटर बीकानेर में ही बनाने का कार्य शुरू किया । कोविड-19 में पिछले 2 साल से अपने ही द्वारा बनाए हुए पुर्जों से 3 डी प्रिंटर बनाते हुए नवाचार किया ।

इंजीनियर ओजस्वी बिस्सा ने केंद्रीय राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल को बीकानेर आगमन पर 3 डी प्रिंटर की बारीकियां बताते हुए अपने ही 3D प्रिंटर से बनाए हुए एक छोटा एरोप्लेन का मोमेंटो उन्हें भेंट किया और बताया कि अगर हम इन्हें यहीं बनाते हैं तो हमें चाइना से इंपोर्ट करने की जरूरत नहीं होगी । मंत्री मेघवाल ने भविष्य में इस की अपार संभावनाएं बताते हुए बिस्सा की हौंसला अफजाई की व बेहतर भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी । इस अवसर पर डॉ सुषमा बिस्सा, विशाल, आशुतोष शर्मा व करण भी उपस्थित थे ।

सात साल की रिसर्च का परिणाम
बिस्सा बताते है कि वे जो 3 डी प्रिंटर बना रहे हैं उनकी प्राइस 90 हजार से 10 लाख है। जोधपुर की एमबीएम इंजीनियरिंग काॅलेज से इलेक्ट्रोनिक्स व कम्प्यूटर साइंस में डयूएल बीटेक डिग्री हासिल करने वाले बताते है कि डिग्री करने के दौरान उन्हें 3 डी प्रिंटर चाहिए था, लेकिन बहुत महंगा था। इसके बाद से 3 डी प्रिंटर बनाने का जुनून लगा। आखिरकार सात साल के रिसर्च का परिणाम आज सब के सामने है। चाइना में यही प्रिंटर बिना वारंटी के डेढ़ से दो लाख में आता है जिसे हम महज 90 हजार में बना कर दे रहे हैं। इसके अलावा बेहतर क्वालिटी व नई टेक्नोलाॅजी के साथ उपलब्ध करवा रहे हैं। इसमें फास्ट प्रिंटिंग व ईजी सर्विस की सुविधा दे रहे हैं। इसके 95 प्रतिशत पार्ट्स मेक इन इंडिया है। इलेक्ट्रोनिक्स सर्किट स्वयं के आर एंड डी में है। अभी इन्हें जर्मनी व ताइवान से मंगवा रहे हैं। बिस्सा बता रहे हैं कि अभी इंडिया की चार कम्पनियों को बना कर भी दे रहे हैं। विदेशों में स्कूल काॅलेज में 3 डी प्रिंटर अनिवार्य है।

पूरे इंडिया में नहीं है ऐसा प्रिंटर
कारोबारी एवं पर्वतारोही ओजस्वी बिस्सा कहते है कि अभी इंडिया में इस लेवल का 3 डी प्रिंटर कहीं नहीं है। 10 लाख की कीमत वाले इस प्रिंटर में सीएनजी सिस्टम है। हमने इसके पेटेंट के लिए भी अप्लाई कर रखा है। विदेशों में नाॅर्मल तार से चलता है जो 1000 रूपए किलो पड़ता है और हम प्लास्टिक दाने से बना रहे हैं। जिसकी कीमत 200 रूपए किलो पड़ती है। इससे पूरा नया मार्केट एक्सप्लोर हो जाएगा। बिस्सा कहते है जो 3 डी प्रिंटर विदेशों में 40 से 50 लाख रूपए में मिलता है वहीं हम बेहतर क्वालिटी में महज 14 लाख में बाजार में उतार चुके हैं। इसकी बुकिंग भी ओपन कर दी है।

बता दें कि इंजीनियर ओजस्वी पहले भी कोरोनाकाल में रोबोट व इलेक्ट्रिक व्हीकल जैसे अनेक मॉडल बना चुके हैं । पर्वतारोही सुषमा बिस्सा व दिवंगत मगन बिस्सा के पुत्र ओजस्वी बिस्सा पेट्रोल चलित स्कूटर को बेटरी में कर चुके हैं। इतना ही नहीं वे हाइब्रिड स्कूटर भी तैयार कर चुके हैं जो पेट्रोल व बेटरी दोनों से चला सकते हैं।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply