BikanerBusinessExclusive

रावनेरी में स्थापित होगी सहजन प्रसंस्करण यूनिट, बनेंगे मूल्य सवंर्धित उत्पाद

0
(0)

*जिला कलक्टर की पहल पर राजीविका और गुजरात की स्वर न्यूट्रा फूड्स ग्रुप के मध्य हुआ एमओयू*

बीकानेर। श्रीकोलायत की रावनेरी ग्राम पंचायत में सहजन प्रसंस्करण यूनिट स्थापित की जाएगी। इसका संचालन राजीविका की महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा किया जाएगा।
इसके मद्देनजर जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल की मौजूदगी में राजीविका और गुजरात के आनंद जिले में संचालित स्वर न्यूट्रा फूड्स ग्रुप के मध्य शुक्रवार को कलक्ट्रेट में एमओयू हुआ।
जिला कलक्टर ने बताया कि जिले के स्वयं सहायता समूहों की अस्सी हजार महिलाओं के आर्थिक सशक्तीकरण के लिए चरणबद्ध तरीके से कार्य किया जा रहा है। इसके तहत लूणकरणसर में सैनेटरी नैपकिन पैड निर्माण यूनिट और बेनीसर में मसाला यूनिट स्थापित की गई है। इसी श्रृंखला में रावनेरी में श्री बालाजी सर्वांगीण विकास सहकारी समिति द्वारा सहजन प्रसंस्करण यूनिट लगाई जाएगी। इस समूह की महिलाओं को सहजन के मूल्य संवर्धित उत्पाद बनाने का प्रशिक्षण गुजरात के आनंद जिले में संचालित स्वर न्यूट्रा फूड्स गुप द्वारा एक्पोजर विजिट के दौरान दिया जा चुका है। मशीनरी के लिए समूह द्वारा आई एम शक्ति योजना के तहत ऋण लिया जाएगा।

जिला कलक्टर ने बताया सहजन प्रसंस्करण यूनिट की स्थापना के लिए राजकीय भूमि ग्राम पंचायत रावनेरी द्वारा आवंटित की जाएगी। रावनेरी और दियातरा में स्थापित माॅडल चारागाह भूमि में बड़ी संख्या में सहजन के पौधे लगाए जाएंगे। साथ ही आमजन को भी सहजन के पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा, जिससे अधिक से अधिक मात्रा में पत्तिया और फलियां प्राप्त की जा सकें।
जिला कलक्टर ने बताया कि रावनेरी में मुख्यमंत्री जिला नवाचार निधि ट्यूबवेल स्वीकृत किया गया है, जिससे पानी की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी। यूनिट के लिए मशीनें उपलब्ध करवाने, संचालन के दौरान सभी प्रकार का तकनीकी सहयोग स्वर न्यूट्रा फूड्स ग्रुप द्वारा दिया जाएगा। वहीं फली और पत्तियों से पाउडर एवं प्रोटीन तैयार करने तथा इसके विपणन में भी सहयोग दिया जाएगा।

*बनाए जाएंगे यह उत्पाद*
जिला कलक्टर ने बताया कि स्वर न्यूट्रा फूड्स गुप द्वारा सहजन की पत्तियों से मोरिंगा पाउडर, प्रोटीन पाउडर, मोरिंगा ग्रीन टी, मोरिंगा सूप, मोरिंगा बाथ सोप, जैल, कैंडी और चाकलेट आदि बनाए जा रहे हैं। चरणबद्ध तरीके से रावनेरी की यूनिट में इन सभी मूल्य संवर्धित उत्पादों को बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि न्यूट्रा फूड्स द्वारा फाॅर्म पर पौधे उगाने की विधि तथा प्रसंस्करण इकाई संचालन का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

*पोषक तत्वों से भरपूर है मोरिंगा का पौधा*
जिला कलक्टर ने बताया कि सहजन का पौधा पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसकी पत्तियां, तना, फली सहित प्रत्येक भाग की औषधीय खूबियां हैं। यह शरीर में पोषक तत्वों की कमी दूर करता है। इसके मद्देनजर अधिक से अधिक लोगों को सहजन के पौधे लगाने एवं इनके उपयोग के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि स्वर न्यूट्रा फूड्स ग्रुप द्वारा गुजरात में लम्बे समय से सहजन और इसके मूल्य संवर्धित उत्पादों पर रिसर्च कार्य किया जा रहा है।
इस दौरान जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के., राजीविका के जिला प्रबंधक राजेन्द्र बिश्नोई तथा स्वर न्यूट्रा फूड्स ग्रुप की डाॅ. नेहल गजेरा मौजूद रही।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply