BikanerBusinessExclusive

श्रीमती सी.एम. मूंधड़ा चेरिटेबल ट्रस्ट ने स्कूलों में विद्युत कनेक्शन के लिए उपलब्ध करवाए 1.54 करोड़

5
(1)

*जिले के 118 सरकारी स्कूलों में फैलेगा डिजिटल शिक्षा का ‘उजियारा’*
*अब इन स्कूलों में भी दिए जाएंगे स्मार्ट टीवी*

बीकानेर, 29 जनवरी। श्रीमती सी.एम. मूंधड़ा चेरिटेबल ट्रस्ट के सहयोग से विद्युत कनेक्शन विहीन 118 सरकारी स्कूलों में भी अब डिजिटल शिक्षा का ‘उजियारा’ हो सकेगा। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल की पहल पर ट्रस्ट द्वारा इन स्कूलों में विद्युत कनेक्शन के लिए 1 करोड़ 54 लाख 38 हजार 519 रुपए उपलब्ध करवाए हैं। शीघ्र ही इन स्कूलों में भी डिजिटल इनिशिएशन फॉर क्वालिटी एजुकेशन (डीआईक्यूई) के तहत स्मार्ट टीवी उपलब्ध करवाए जाएंगे, जिससे इन स्कूलों के हजारों बच्चे डिजिटल माध्यम से शिक्षार्जन कर सकेंगे।

जिला कलक्टर ने बताया कि डीआईक्यूई के तहत जिले के एकल शिक्षक अथवा आवश्यकता वाले 600 स्कूलों और 27 मदरसों में भामाशाहों के माध्यम से स्मार्ट टीवी उपलब्ध करवाए गए। वहीं जिले के 118 विद्यालयों में विद्युत कनेक्शन के अभाव में स्मार्ट नहीं दिए जा सके। ऐसे में इन स्कूलों में विद्युत कनेक्शन करवाना सबसे बड़ी जरूरत थी। इसे देखते हुए डिमांड राशि का आकलन करवाया गया, जो कि डेढ़ करोड़ रुपए से अधिक थी। इसके मद्देनजर भामाशाहों से संपर्क करने का निर्णय लिया गया।

इसी श्रंखला में श्रीमती सी. एम. मूंधड़ा मेमोरियल चेरिटेबल ट्रस्ट के प्रतिनिधि द्वारकाप्रसाद पचीसिया ने मुख्य ट्रस्टी मुंबई निवासी कन्हैयालाल मूंधड़ा से चर्चा की। मूंधड़ा ने इस पर सहमति जताई और 1 करोड़ 54 लाख 38 हजार 519 रुपए उपलब्ध करवा दिए। जिला कलक्टर ने कन्हैयालाल मूंधड़ा से दूरभाष पर वार्ता की और इस सहयोग के लिए ट्रस्ट का आभार जताया। उन्होंने कहा कि ट्रस्ट की पहल से सूदूर ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा की अनवरतता बनी रहेगी। वहीं मूंधड़ा ने भी जिले के इस नवाचार की सराहना की और कहा कि ऐसे कार्यों के लिए ट्रस्ट सदैव तत्पर रहेगा।
ट्रस्ट के प्रतिनिधि पचीसिया ने जिला कलक्टर से मुलाकात कर इसकी जानकारी दी। जिला कलक्टर ने बेहतरीन मध्यस्थता के लिए उनका आभार जताया। इस अवसर पर जिला उद्योग एवं वाणिज्य केंद्र की महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा, उद्योगपति सुरेंद्र जैन एवं किशन मूंधड़ा मौजूद रहे।

*भामाशाहों ने पहले भी दिए सवा करोड़ से अधिक*
जिला कलेक्टर की पहल पर डीआईक्यूई के तहत पूर्व में जिले के 43 भामाशाहों ने सवा करोड़ रुपए से अधिक राशि उपलब्ध करवाई। इस राशि से 627 स्मार्ट टीवी और हार्ड डिस्क उपलब्ध करवाए गए। अब तक इन स्कूलों में 60 हजार घंटे से अधिक समय तक स्मार्ट टीवी के माध्यम से अध्ययन करवाया जा चुका है। जिला कलेक्टर ने बताया कि इन 118 स्कूलों में विद्युत कनेक्शन होते ही दूसरे चरण में यहां स्मार्ट टीवी उपलब्ध करवा दिए जाएंगे।

*अब तक 305 स्कूलों में करवाए कनेक्शन*
जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद की पहल पर पिछले एक साल में 305 स्कूलों में विद्युत कनेक्शन करवाए जा चुके हैं। इससे इन स्कूलों में डिजिटल शिक्षा भी संभव हुई है। जिला कलक्टर द्वारा शिक्षा विभाग की बैठकों में इसकी नियमित समीक्षा की जाती है। साथ ही भामाशाहों को भी मोटिवेट किया जा रहा है। जिला कलक्टर ने इन 118 स्कूलों में भी प्राथमिकता के आधार पर कनेक्शन करवाने के निर्देश दिए हैं।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply