BikanerBusinessExclusiveSociety

लंपी ग्रसित गोवंश: गोपालकों को मिलें मुआवजा, अन्यथा आंदोलन

0
(0)

गौ ग्राम सेवा संघ के प्रतिनिधि मंडल ने केंद्र व राज्य सरकार को चेताया

दावा : बीकानेर में एक लाख गोवंश काल का ग्रास बना

बीकानेर । गौ ग्राम सेवा संघ के प्रतिनिधि मंडल ने जिला कलक्टर के माध्यम से शुक्रवार को मुख्यमंत्री, पशुपालन मंत्री,गोपालन मंत्री राजस्थान सरकार, केंद्रीय पशुपालन मंत्री भारत सरकार, मुख्य सचिव राजस्थान सरकार, पशुपालन सचिव राजस्थान सरकार को पत्र प्रेषित किया ।
संगठन के प्रेम सिंह राठौड़ ने कहां कि संगठन ने पहले भी कई ज्ञापन प्रेषित किये हैं और उनमें बताया था कि बीकानेर सहित संपूर्ण राजस्थान में लंपी रोग से लाखों गोवंश काल का ग्रास बना और इसमें गोपालक और किसान का गोवंश भी सम्मिलित है। कई गोपालकों का रोजगार का एकमात्र साधन गोपालन था, पूरा परिवार इस गोपालन पर ही निर्भर था और उनके यहां लंपी रोग से गोवंश की मृत्यु हो गई। इससे पूरे परिवार पर आर्थिक संकट मंडराने लगा हे।

इस अवसर पर पार्षद अनूप गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार को अन्य आपदाओं की भांति इसे भी आपदा मानते हुए, तुरंत प्रभाव से सभी गोपालकों मुआवजा देवें। जिस प्रकार राज्य सरकार अन्य आपदाओं में किसान व आम व्यक्ति को मुआवजा देती है, उसी प्रकार सरकार इसे आपदा मानकर गोपालक को मुआवजा प्रदान करें।
संगठन के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष सूरजमालसिंह नीमराना ने कहा कि वर्तमान में पूरे राजस्थान के अंदर लगभग 10 से 12 लाख के मध्य गोवंश का देवलोक गमन हो गया और इससे अरबों की हानि गोपालकों को हुई है। उसकी क्षतिपूर्ति के रूप में राज्य सरकार को अति शीघ्र सहायता प्रदान करनी चाहिए। राज्य सरकार की तरफ से गोपालकों को अभी तक ₹1 की भी सहायता नहीं दी गई है जोकि सरासर गोपालकों के साथ अन्याय है।

हमारे बीकानेर जिले में भी लगभग 1 लाख गोवंश काल का ग्रास बना, इससे बीकानेर के अंदर कम से कम करोड़ों की हानि हो गई है। राज्य सरकार अति शीघ्र बीकानेर के गोपालकों सहित राजस्थान के गोपालकों को भी राहत प्रदान करें ।अन्यथा संगठन राज्य स्तर पर आंदोलन की चेतावनी देता है। ज्ञापन सौंपने के दौरान चांद वीर सिंह, जलज सिंह, पार्षद विनोद धवल, सुशील व्यास, सुनील व्यास, अनिल रामावत, मनोहर सिंह, मनोज कुमार, शिवकुमार आदि सम्मिलित हुए।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply