BikanerBusinessExclusive

शिक्षा मंत्री डॉ कल्ला ने अमृता हाट मेले में पूछी रेट्स और खरीदे उत्पाद

0
(0)

पहले दिन 2 लाख से अधिक की हुई बिक्री

बीकानेर, 8 दिसंबर। शिक्षा मंत्री डॉ बी डी कल्ला ने कहा कि अमृता हाट के जरिए महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के आर्थिक सशक्तीकरण की दिशा में महत्वपूर्ण प्लेटफार्म उपलब्ध हो पा रहा है।
डॉ कल्ला ने गुरुवार को संभाग स्तरीय अमृता हाट मेले का अवलोकन करते हुए यह बात कही ।उन्होंने कहा कि मेले में प्रदर्शित उत्पाद की अधिक से अधिक बिक्री के लिए मेले का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए और शहर के विभिन्न वर्गों तक मेले की सूचना  पहुंचाएं । डॉ कल्ला ने मेले में प्रदर्शित विभिन्न स्टाल का अवलोकन किया और महिला को स्वरोजगार के लिए एस एच जी से जुड़ने के लिए प्रेरित किया।

डॉ कल्ला ने खरीदे उत्पाद 
डॉ कल्ला ने अवलोकन कर महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार किए गए उत्पाद भी खरीदे। उन्होंने सांगरी ,केर ,अचार सहित विभिन्न उत्पादों की सराहना की और चखकर उत्पादों की गुणवत्ता भी जानी। डॉ कल्ला ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा महिला अधिकारिता विभाग के माध्यम से महिला सशक्तिकरण की दिशा में विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही है। अमृता हाट मेले में महिलाओं को मार्केटिंग का कौशल सीखने का अवसर भी मिल रहा है।
शिक्षा मंत्री ने अमृता हाट में स्थापित की गई विभिन्न विभागों की स्टाल का भी निरीक्षण किया और विभिन्न  योजनाओं की महिलाओं को जानकारी देने के निर्देश दिए। उन्होंने महिला अधिकारिता विभाग की उपनिदेशक मेघा रतन से एस एच जी की महिलाओं के ठहरने, खानपान साफ-सफाई सहित विभिन्न व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली और कहा कि महिलाओं को यहां रहने के दौरान समस्त सुविधाएं मिले यह सुनिश्चित किया जाए।

उपनिदेशक, महिला अधिकारिता विभाग श्रीमती मेघा रतन ने बताया कि  सम्भागीय स्तरीय अमृता हाट मेले के दूसरे दिन गुरूवार को खेल कूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमे ग्रामीण हाट मे आए स्वयं सहायता समूह की महिलाए एवं अन्य महिलाओं द्वारा रस्सा कस्सी, म्यूजिकल चेयर, चमच्च दौड़ प्रतियोगिता में भाग लिया गया।  चमच्च दौड मे प्रथम सुनीता, द्वितीय मीरा उमंग, तृतीय संतोष और म्यूजिकल चेयर मे शोभा माली प्रथम तथा रस्साकस्सी मे अभिलाषा की टीम प्रथम रही । सभी विजेताओ को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। उन्होंने बताया कि महिलाओं को आयुर्वेदिक विभाग द्वारा योग गतिविधिया भी कार्यवाई गयी ।

पहले दिन कि बिक्री 2,05,000 हुई और आज के लकी ड्रॉ के विजेता शराफत हुसैन (बीकानेर), प्रियंका (चौधरी कॉलोनी) तथा प्रीति कोचर (बीकानेर) और सात सांत्वना पुरस्कार अंकिता गोल मार्के, राजेंद्र चाहर बीकानेर, कपिल  के. के. कॉलोनी, तीजा देवी शिंजगुरु, सुशीला पवनपुरी, वागीर बीकानेर, राजेंद्र सिंह पँवार बीकानेर को प्रदान  किया गया। उन्होंने बताया कि  09 दिसम्बर  को फैशन शो और नृत्य शो का कार्यक्रम आयोजित किए जाएगे ।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply