ExclusiveRajasthan

67 लाख बच्चों को गहलोत सरकार देगी फ्री यूनिफार्म, स्कूलों में मिलेगा मिल्क पाउडर वाला दूध

0
(0)

बीकानेर । राजस्थान में सीएम अशोक गहलोत मंगलवार को स्कूली बच्चों को दूध पिलाने के लिए और यूनिफॉर्म बांटने वाली नई बाल गोपाल दूध और निशुल्क यूनिफॉर्म योजना की शुरूआत करेंगे. जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में कार्यक्रम में स्कूलों के करीब 5 हजार बच्चों को भी बुलाया गया है।

राजस्थान में विधानसभा चुनावों में अब 1 साल से भी कम समय बचा है ऐसे में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जनता के बीच लगातार गुड गवर्नेंस का संदेश दे रहे हैं और जनता को हर दूसरे दिन करोड़ों की सौगात देने के साख ही बड़ी घोषणाएं कर रहे हैं. इसी कड़ी में अब गहलोत सरकार स्कूली बच्चों को दूध पिलाने के लिए और यूनिफॉर्म बांटने के लिए नई बाल गोपाल दूध और निशुल्क यूनिफॉर्म योजना लेकर आ रही है जिसकी शुरूआत मंगलवार 15 नवंबर को जयपुर से होगी. मिली जानकारी के मुताबिक योजना की शुरूआत मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राजधानी जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में करेंगे जहां कार्यक्रम में स्कूलों के करीब 5 हजार बच्चों को भी बुलाया गया है.

वहीं सरकार की इस योजना से सरकारी स्कूलों के कक्षा 1 से 8 तक के करीब 67 लाख बच्चे लाभान्वित होंगे. वहीं कार्यक्रम को लेकर जयपुर के एसएमएस स्टेडियम में स्कूल शिक्षा परिषद की ओर से तैयारियां की जा रही है. वहीं बताया जा रहा है कि कार्यक्रम में मुख्यमंत्री गहलोत तीन-तीन छात्र-छात्राओं को दूध पिलाकर औऱ यूनिफार्म देकर योजना का शुभारंभ करेंगे.

वहीं दूध योजना में कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को 150 लीटर तथा कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों को 200 मिली लीटर मिल्क पाउडर से बने दूध का वितरण किया जाएगा. मालूम हो कि सीएम गहलोत ने पिछली बजट घोषणा में स्कूली बच्चों को फ्री यूनिफॉर्म देने का ऐलान किया था.

*ड्रेस सिलवाने के मिलेंगे 200 रुपये*
गहलोत सरकार की योजना के मुताबिक कक्षा 1 से 8 तक के 64479 सरकारी स्कूलों के करीब 67 लाख से अधिक बच्चों को राज्य सरकार की ओर से निशुल्क स्कूल यूनिफार्म दी जाएगी जो दो सेट में मिलेगी. वहीं सरकार की ओर से ही यूनिफार्म सिलवाने के लिए हर स्टूडेंट के खाते में 200 रुपये डाले जाएंगे.

योजना के लिए राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की ओर से चरणबद्ध तरीके से जिला और ब्लॉक स्तर फेब्रिक पहुंचाया जा रहा है. योजना के तहत के कक्षा 1 से 8 में 30 अगस्त 2022 तक नामांकित छात्रों को निशु्ल्क यूनिफार्म का फैब्रिक दिया जाएगा.

*हफ्ते में 2 दिन स्कूल में मिलेगा दूध*
वहीं बाल गोपाल दूध योजना की मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 3 छात्र और 3 छात्राओं को दूध पिलाकर विधिवत शुरुआत करेंगे. मालूम हो कि यह घोषणा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पिछले बजट में की थी जिसके तहत स्कूलों में 2 दिन मंगलवार और शुक्रवार को दूध वितरण किया जाएगा.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply