BikanerBusinessEducationExclusive

इस पौधे की पत्तियां, फली, तना और जड़ के सेवन से मिलती है 300 प्रकार की बीमारियों से राहत

0
(0)

बीकानेर। राजीविका के स्वयं सहायता समूह एवं स्टाफ सदस्य गुरुवार को गुजरात के आनंद में मोरिंगा प्रोसेसिंग यूनिट के एक्सपोजर विजिट के लिए रवाना हुए। जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी नित्या के. ने जिला परिषद से हरी झंडी दिखाकर इसे रवाना किया गया।
इस अवसर पर राजीवीका के योगेश चोबदार, रघुनाथ डूडी, सीताराम राजोरिया, मनोजकुमार सैनी, श्रवन कुमार बिश्नोई व पूनमचंद लोहिया उपस्थित रहे।

इस एक्सपोजर विजिट से सहजन की पत्तियों से पाउडर व टेबलेट्स तैयार करने संबंधी जानकारी मिलेगी। उल्लेखनीय है कि सहजन मानव शरीर के बहुत लाभदायक है। इसकी पत्तियां, फली, तना और जड़ आदि के सेवन से 300 प्रकार की बीमारियों से राहत मिलती है। नित्या के. ने बताया कि सहजन फली के सहजन के पौधे से बने मूल्य संवर्धितउत्पादों की बाजार में बेहद मांग है। इनके निर्माण तथा विपणन संबंधी जानकारी हासिल करने से स्वयं सहायता समूह को इस दिशा में कार्य करने का अवसर मिलेगा। इससे इनका आर्थिक संबलन हो सकेगा।

उल्लेखनीय है कि जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल की पहल पर जिले के समस्त आंगनबाड़ी केंद्रों और इनके लाभार्थियों के घर पर सहजन फली के पौधे लगाए गए हैं। गत दिनों जिले की लगभग 60 हजार बेटियों को सहजन फली के पौधे एक साथ वितरित किए गए थे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply