BikanerExclusive

लालगढ़ रेलवे स्टेशन के निकट भीषण रेल हादसा, ट्रेनों में टक्कर से अफरा- तफरी

0
(0)

बीकानेर। बीकानेर मंडल के लालगढ़ स्टेशन पर शनिवार को बड़ा रेल हादसा हो गया। रेलवे स्टेशन पर ऋषिकेश बाड़मेर ट्रेन किसी रेल गाड़ी से टकरा गई। दोनों के कोच एक दूसरे पर चढ़ गए। हादसा होते ही स्टेशन पर अफरा-तफरी मच गई। वहां मौजूद लोग सकते में आ गए।मौके था लालगढ़ स्टेशन पर रेलवे की मॉक ड्रिल का। स्टेशन अधीक्षक ने इस हादसे की सूचना तुरंत बीकानेर स्थित डीआरएम को दी। बाद में रेलवे पुलिस के साथ बचाव दल उपकरणों सहित तुरंत लालगढ़ रेलवे स्टेशन पहुंच गया। इसमें नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स टीम भी रेलवे अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ वहां आ गई। इसमें बीकानेर मंडल के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने हादसा होने की स्थिति में कैसे बचाव कार्य किया जाए इसका रिहर्सल किया। इसमें किसी भी संभावित रेल दुर्घटना की स्थिति में यात्रियों के रेस्क्यू तथा उन्हें तत्काल पहुंचाई जाने वाली चिकित्सा एवं अन्य सहायता हेतु अभ्यास किया गया। जिन लोगों को इस अभ्यास की जानकारी नहीं थी वे यह नजारा देख कर पहले तो एकदम सकते में आ गए और इस बारे में जानकारी लेने के बाद राहत की सांस ली।

रेल दुर्घटना के समय राहत और बचाव कार्य को कितनी तेजी से किया जा सकता है इस का मॉक ड्रिल लालगढ़ स्टेशन यार्ड में किया गया । यह मॉक ड्रिल राष्ट्रीय आपदा राहत बल (एनडीआरएफ ) के समन्वय के साथ किया गया। स्थानीय पुलिस, एसडीआरएफ, सिविल डिफेंस, सेना तथा निजी अस्पतालों ने भी राहत और बचाव कार्य के मॉक ड्रिल में सहयोग किया। इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक राजीव श्रीवास्तव एनडीआरएफ के कमांडेंट योगेश कुमार, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक सुश्री रमिंदर कौर, वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी सुरेंद्र कुमार, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अनिल कुमार रैना, मंडल के अधिकारी , रेलवे अस्पताल, वाणिज्य, इंजीनियरिंग, यांत्रिक आदि विभागों के कर्मचारियों तथा रेलवे सुरक्षा बल के जवानों ने सक्रिय योगदान दिया। मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि मॉक ड्रिल से यह सुनिश्चित किया जाता है कि जो निर्धारित प्रक्रिया है उसका पालन हो रहा है या नहीं अथवा इसमें क्या सुधार या बदलाव करने की आवश्यकता है। सभी विभागों का रिस्पांस टाइम कितना है यह भी पता चलता है।

इस दौरान वी. वी. एन. प्रसंना कुमार कमांडेंट 6 वी वाहिनी एन डीआरएफ के निर्देशानुशार ई/06 बटा. एनडीआरएफआर आर सी, अजमेर की टीम ने योगेश कुमार मीना ( सहा कमा. ) राजस्थान , प्रभारी के पर्यवेक्षण एवं निरि सुरेश कुमार गुर्जर के नेतृत्व में एनडीआरएफ के रेस्क्यूर टीम के साथ विषय रेल दुर्घटना होने पर किए जाने वाले बचाव कार्यो / मॉक अभ्यास का सफल प्रदर्शन किया गया। इस दौरान टीम ने अपने साथ लाये गये रेल दुर्घटना/ बचाव संबंधित उपकरणों, कटिंग एवं भिन्न-भिन्न प्रकार के इक्यूपमेंट्स से रेल को काटकर तथा रसे की सहायता से लोगों को बचाने का प्रर्दशन किया, जो काफी उच्च स्तर का एवं प्रभावशाली रहा। मौके पर उपस्थित सभी वरिष्ठ अधिकारियो द्वारा एनडीआरएफ की टीम द्वारा किए गए प्रदर्शन की प्रशंसा की गयी। इस मौके पर राजीव वास्तव (DRM), S.S.chauhan (ADRM), सुरेंद्र कुमार (SR.DSO), संजय पिचें (IRPES) योगेश कुमार मीना, NDRF (राजस्थान प्रभारी ) Dr. GAURAV MEENA (SR.DMO), G.S . Meena (D/C Railway), नसीरुद्दीन (MAJOR AMC) Inspector-विनय कुमार (NDRF)
किशन राम ( SDRF) दुर्गराज सिंह (CDI) civil defence सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित हुए।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply