BikanerExclusiveSociety

जागो सरकार : गायों के निवाले हो रहे हैं फैक्ट्रियों के हवाले

0
(0)

चारे के अवैध भंडारण पर लगे रोक

बीकानेर । एक ओर लम्पी स्किन डिजीज के चलते गायें काल का ग्रास बन रही हैं वहीं दूसरी ओर गऊ ग्रास को ही फैक्ट्रियों के हवाले कर गायों को भूखे मारने की परिस्थितियां उत्पन की जा रही हैं। इस प्रकार गायों के संकट में पड़ने से देश की अर्थव्यवस्था पर संकट मंडराने लगा है। दूध व दूध उत्पादों के भाव आसमान छू रहे हैं। इस के चलते सफेद दूध का काला कारोबार बढ़ रहा है जो जनता की सेहत के साथ सीधा खिलवाड़ है। इसलिए जागो सरकार जागों वरना हालात बेकाबू होने में देर नहीं लगेगी। समय रहते चारे के अवैध भंडारण पर रोक लगाई जाए और पौष्टिक चारे को फैक्ट्रियों में जलाने के इस्तेमाल को भी तत्काल रोका जाए।

बीकानेर गौशाला संघ ने शुक्रवार को जिला कलक्टर को ज्ञापन प्रेषित कर चारे के अवैध भंडारण और फैक्ट्रियों में जलाने के लिए लिए इस्तेमाल पर रोक लगाने की गुहार लगाई है। बीकानेर जिले में वर्तमान में मूंगफली, चावल, ग्वार आदि का चारा निकल रहा है। यह चारा सीधा गिट्टी फैक्ट्रियों में,भट्टों पर, जिप्सम की फैक्ट्रियों आदि में जा रहा है और पूरे जिले में जगह-जगह चारे का अवैध भंडारण किया जा रहा है। इसके चलते पशु चारे की किल्लत होने की आशंका है और चारे के भाव भी बढ़ रहे हैं।
गौशाला संघ के सूरजमल सिंह नीमराणा ने कहा कि इस अवैध भंडारण व अवैध रूप से चारे को जलाने, इकट्ठा करने पर प्रतिबंध लगाकर पशुओं के चारे को मात्र पशुओं के लिए ही उपयोग में लिया जाए, ऐसी व्यवस्था जिला प्रशासन करें। नीमराणा में कहा कि गौशालाओं को छोड़कर इसका अनाधिकृत भंडारण नहीं करने दिया जाए। ऐसा आदेश निकाल कर इस चारे को गिट्टी की फैक्ट्रियों, भट्टों पर, अवैध भंडारण व वितरण को रोका जाए।

इस अवसर पर संगठन के प्रेम सिंह राठौड़ ने बताया कि प्रशासन चेक पोस्ट बना कर इसकी जांच करे। बीकानेर में करणी इंडस्ट्रीज एरिया, बीछवाल,खारा,गजनेर औद्योगिक क्षेत्रों के आसपास अवैध रूप से बनी जिप्सम गिट्टी, ईंट भट्टों पर यह चारा सप्लाई हो रहा है, उनके पास हजारों टन चारा का अवैध भंडारण पड़ा है। विशेषकर गुसाईसर जयपुर रोड एरिया,शोभासर पूगल रोड एरिया,कोडमदेसर जयमलसर एरिया, वह कोलायत रोड से खारी गंगापुरा एरिया में बनी फैक्ट्रियों में इसका भंडारण पड़ा है।

संगठन के कोडाराम भादू ने कहा कि बीकानेर के विभिन्न क्षेत्रों में चारे के अवैध भंडारण भी किए हुए हैं, कृपया सभी पर तत्काल प्रभाव से कार्रवाई कर पशु चारे को बचाया जाए , ताकि पशुओं के लिए यह चारा काम आ सके। गौशाला संघ आग्रह करता है कि चारे के अवैध भंडारण को सीज करके उन्हें गौशालाओं व पशुपालकों को बाटां जाए।
ज्ञापन सौंपने वालों में तेज सिंह बरजांगसर, हनुमान बरजांगसर, बद्री इंद्रपालसर, जगमाल सिंह इंदपालसर, सीताराम, भंवर लाल, प्रेमसुख, मनोज कुमार सेवग, सूरज प्रकाश राव, मोहनलाल साध देशनोक, कानाराम, सुनील व्यास बीकानेर, सीताराम स्वामी, हीरालाल, चांदवीरसिंह, पार्षद अनूप गहलोत आदि गो भक्त शामिल रहें।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply