IMG 20220818 WA0013

औद्योगिक ढांचे के विकास पर रहेगा विशेष फोकस- डॉ नीरज के पवन

5
(1)

*उद्यमियों के साथ संभागीय आयुक्त का खुला संवाद आयोजित*
*समस्याओं के त्वरित निस्तारण के निर्देश*

*गोवंश के बचाव के लिए बीकानेर जिला उद्योग संघ ने सौंपा 51 हजार रुपए का चेक*

बीकानेर,18 अगस्त। संभागीय आयुक्त डॉ नीरज के पवन ने कहा कि बीकानेर में औद्योगिक विकास और निवेश बढ़ाने के लिए आधारभूत ढांचे के विकास पर विशेष ध्यान देते हुए वर्तमान में आ रही समस्याओं को प्राथमिकता से निस्तारित करवाया जाएगा। संभागीय आयुक्त ने गुरुवार को जिला उद्योग संघ सभाकक्ष में उद्यमियों के साथ खुला संवाद कार्यक्रम में यह बात कही। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप इस क्षेत्र के औद्यागिक विकास में आ रही समस्याओं को दूर करने के लिए विभिन्न विभाग समन्वय रखते हुए काम करेंगे।

*सभी औद्योगिक क्षेत्र बनेंगे अतिक्रमण मुक्त*
डॉ नीरज के पवन ने कहा कि जिले के समस्त औद्योगिक क्षेत्रों को अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिए रीको विशेष अभियान चलाएं। अतिक्रमण किए गए लोगों को नोटिस जारी कर त्वरित कार्यवाही हो। संभागीय आयुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा बजट घोषणा में पर्यटन को उद्योग का दर्जा दिया गया है ऐसे में सभी विभाग यह सुनिश्चित करें कि पर्यटन को भी वे सभी सुविधाएं मिले जो उद्योगों को दी जा रही है। उन्होंने पर्यटन उद्यमियों से सभी होटलों में सीसीटीवी कैमरे लगवाने, बिना आईडी के किसी व्यक्ति को ना ठहराने और होटलों से निकलने वाले कचरे का समुचित निस्तारण करवाने की बात कही।

संभागीय आयुक्त ने श्रीडूंगरगढ़ में विकसित किए जा रहे औद्योगिक क्षेत्र के लिए जमीन अधिग्रहण के कार्य में भी तेजी लाने के लिए रीको को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि औद्योगिक क्षेत्रों में आवंटित दुकानों का उपयोग यदि आवंटित उददेश्य के अतिरिक्त किसी कार्य के लिए किया जा रहा है तो रीको तुरंत आवंटन रद्द करने की कार्यवाही करे।
खुला संवाद कार्यक्रम में उद्यमियों की ओर से सभी औद्योगिक क्षेत्रों में साफ-सफाई की व्यवस्था सुचारू करवाने, सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था के संधारण, अतिक्रमण हटाने, ड्रेनेज, सड़क मरम्मत कार्य जैसी समस्याएं रखी गई। संभागीय आयुक्त ने बीछवाल औद्योगिक क्षेत्र में अगले 9 दिनों में सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था सुचारू करवाने के लिए रीको को निर्देशित किया।

जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डीपी पच्चीसिया ने व्यापारियों और उद्योगपतियों की तरफ से विभिन्न मांगे रखी । उन्होंने कहा कि बीकानेर संभाग से प्रतिवर्ष करीब 35 हजार टन आयात निर्यात होता है ऐसे में यहां ड्राई पोर्ट की आवश्यकता है। उन्होंने रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र में रोड संख्या 5 की सड़क मरम्मत , गली नंबर 12 में जलभराव की समस्या दूर करने की भी मांग की। खुला संवाद के दौरान अन्य व्यापारियों की ओर से आतिश मार्केट स्थापित करने, उदयरामसर अंडर ब्रिज के बाहर संकेतक लगवाने, छपाई और ज्वेलरी उद्योग के लिए डेडीकेटेड औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने की मांग रखी गई। संभागीय आयुक्त ने सभी मांगों का उचित स्तर से निस्तारण करने का आश्वासन दिया।
कार्यक्रम में बीकानेर जिला उद्योग संघ द्वारा लंपी स्किन डिजीज से गोवंश को बचाने के लिए श्री मुरली मनोहर गौशाला को 51000 रुपये का चैक प्रदान किया गया ।

*150 फीट ऊंचाई पर लगेगा सहभागी तिरंगा*
संभागीय आयुक्त डॉ नीरज के पवन ने बताया कि संभागीय आयुक्त कार्यालय में 150 फीट की ऊंचाई पर एक सहभागी तिरंगा लगाया जाएगा। उन्होंने इसके लिए जिले के व्यापारियों और उद्योगपतियों से सहयोग करने की अपील की।
इस अवसर पर अतिरिक्त संभागीय आयुक्त एएच गौरी, नगर विकास न्यास सचिव यशपाल आहूजा, जिला उद्योग केंद्र महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा, अभियंता माइनिंग राजेन्द्र बलारा, कृषि उपज मंडी सचिव नवीन गोदारा सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

*ये उद्यमी रहे मौजूद*
इस अवसर पर द्वारकापसाद पच्चीसिया, अनंतवीर जैन, रमेश कुमार अग्रवाल वीरेंद्र किराडू, नरेश मित्तल, महेश कोठारी, प्रशांत कंसल , गौरव माथुर , नरसिंह दास मिमाणी
पारस डागा, भंवरलाल चांडक, अरुण झंवर
राजाराम सारडा ,श्रीधर शर्मा,अजय सेठिया ,भंवरलाल सहारण ,मोतीलाल सेठिया ,महेंद्र गट्टानी,विपिन मुसरफ,हरिगोपाल उपाध्याय ,प्रेम खंडेलवाल,विलियम शर्मा,पवन चांडक, दिनेश जैन, बृजमोहन अग्रवाल, सलीम सोढा ,गोपाल अग्रवाल, आशीष अग्रवाल, महावीर पुरोहित,मांगीलाल सुथार उपस्थित रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply