AdministrationBikanerExclusive

लम्पी स्किन डिजीज: जिले के गौशाला संचालकों से कलक्टर ने किया संवाद

0
(0)

*अधिकारियों को मेलों और त्यौहार के दौरान व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रखने के निर्देश*

*ग्रामीण ओलम्पिक खेल की जानी तैयारियां*

बीकानेर, 13 अगस्त। लम्पी स्किन डिजीज के मद्देनजर शनिवार को जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने जिले भर के गौशाला संचालकों के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संवाद किया।
उन्होंने कहा कि पशुओं के इस संक्रामक रोग का फैलाव रोकने का सावधानी और जागरुकता सबसे बड़ा माध्यम है। इसके लिए प्रत्येक गौशाला संचालक पहल करे और अपनी गौशालाओं के रोगग्रस्त पशुओं को गाइडलाइन के अनुसार आइसोलेट करते हुए दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि गौशालाओं में साफ-सफाई के साथ पीड़ित पशुओं की अच्छी देखभाल तथा इनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया जाए। दवाईयां चिकित्सकों की देखरेख में ही दी जाएं। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं हो।अच्छे प्रबंधन के माध्यम से इस फैलाव को रोका जा सकता है।

उन्होंने कहा कि मृत पशुओं का गाइडलाइन के अनुसार निस्तारण किया जाए। इसके लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में संबंधित सरपंच, पटवारी और ग्राम सेवक की कमेटी गठित की गई है। यह कमेटी सुनिश्चित करें कि कोई भी मृत पशु सड़क पर नहीं रहे। उन्होंने कहा कि आइसोलेशन के लिए बनाए गए बाड़ों में सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव सुनिश्चित किया जाए। इस दौरान उन्होंने विभिन्न गौशाला संचालकों से संक्रमण की वर्तमान स्थिति पर फीडबैक लिया। सभी उपखण्ड अधिकारियों को गौशालाओं के निरीक्षण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दवाइयों की कमी नहीं रहे, यह सुनिश्चित किया जाए।

*मेलों और त्योहारों के दौरान हो प्रभावी व्यवस्था*
जिला कलक्टर ने कहा कि आगामी दिनों में आने वाले त्योहारों और मेलों के दौरान प्रभावी प्रबंधन किया जाए। मेलों में जाने वाले पदयात्रियों के लिए सभी आवश्यक सुविधाओं का आकलन करते हुए समय रहते इनकी व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि जन्माष्टमी के अलावा पूनरासर, देशनोक और मुकाम सहित विभिन्न स्थानों पर पारम्परिक रूप से भरने वाले सभी मेलों से जुड़ी व्यवस्थाओं के लिए संबंधित उपखण्ड अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों का भ्रमण करें तथा मंदिरों की मैनेजमेंट कमेटी के साथ बैठकें कर लें। उन्होंने कहा कि पीडब्ल्यूडी द्वारा इन क्षेत्रों की सड़कों को दुरूस्त करवाया जाए। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा एम्बूलेंस और चिकित्सकों की व्यवस्था की जाए तथा इसके नंबरों का प्रचार-प्रसार करवाया जाए। उन्होंने कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा भी की।

*ग्रामीण ओलम्पिक खेलों का हो भव्य आयोजन*
इस दौरान जिला कलक्टर ने खेल दिवस के अवसर पर 29 अगस्त से प्रारम्भ होने वाले ग्रामीण ओलम्पिक खेलों की तैयारी की समीक्षा भी की। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत, ब्लॉक और जिला स्तर पर होने वाले इन आयोजनों से जुड़ी सभी व्यवस्थाएं समय रहते कर ली जाएं। खेल मैदानों तैयार करने के साथ इनका टाइम टेबल निर्धारित करने, इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने, खेल सामग्री खरीदने, इस दौरान सरकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार सहित प्रबंधन से जुड़ी सभी व्यवस्थाओं की समीक्षा जिला कलक्टर द्वारा की गई।

वीडियो कांफ्रेंस के दौरान जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के., अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ओमप्रकाश, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. राजकुमार शर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अबरार अहमद पंवार, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता मुकेश गुप्ता, खेल प्रशिक्षक श्रवण भांभू सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply