BikanerExclusive

शहर का ड्रेनेज सिस्टम सुधारने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बनाई जाएगी डीपीआर

5
(1)

*स्मार्ट सिटी से जुड़े प्रस्ताव समय पर भिजवाने के निर्देश*

बीकानेर, 3 अगस्त। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने स्मार्ट सिटी बनाने के प्रोजेक्ट के तहत विभिन्न विभागों को एक सप्ताह में प्रस्ताव बना कर भिजवाने के निर्देश दिए हैं।
जिला कलक्टर ने कहा कि ड्रेनेज सिस्टम सुधारने के लिए प्रोजेक्ट के तहत पूरे शहर की विस्तृत डीपीआर बनाकर प्रस्तुत की जाए। सबसे पुराने सीवरेज लाइन को रिप्लेस करने के लिए भी संबंधित एजेंसियां समन्वय स्थापित करते हुए प्रस्ताव भिजवाएं। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट्स में शहर में अंडरग्राउंड कैबलिंग के प्रस्ताव के लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) की अध्यक्षता में न्यास सचिव, बीकेईएसएल और पीएचइडी के अधिकारी मिलकर अध्ययन करेंगे और इसके पश्चात प्रस्ताव बनाकर भिजवाए जाएंगे।

*प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र व्यक्ति करें आवेदन*
प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत पात्र व्यक्ति घर बनाने और आधुनिकीकरण आदि के लिए 1 लाख 20 हजार रुपए की सहायता के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिला कलक्टर ने बताया कि जिन लोगों के पास इस योजना के तहत निर्धारित मानकों के अनुरूप पट्टे हैं, वे निगम और यूआईटी के क्षेत्र के अनुसार संबंधित स्थान पर आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि पात्र को तीन किश्तों में सहायता राशि दी जाएगी।
उन्होंने कहा कि प्रशासन शहरों के संग अभियान में भी इस योजना का प्रचार प्रसार किया जाए, जिससे अधिक से अधिक पात्र लोगों को योजना का लाभ मिलना सुनिश्चित किया जा सके।

जिला कलक्टर ने कहा कि सफाई के लिए जिन नालों को खोलने की आवश्यकता है, उनके लिए प्रस्ताव बनाकर इस प्रोजेक्ट में शामिल किए जाएं। जिला कलक्टर ने ट्रक, बस स्टॉप आदि पर चार्जिंग प्वाइंट,पार्किंग आदि की व्यवस्था, बिजली आधारित शवदाह गृह निर्माण के संबंध में प्रस्ताव बनाने के नि उन्होंने कहा कि निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि कार्य के नाम और उनकी अनुमानित लागत राशि के साथ जल्द से जल्द भिजवाएं, जिससे कार्य की समय पर स्वीकृत करवाई जा सके। जिला कलक्टर ने पौधारोपण, स्मार्ट टायलेट सहित विभिन्न बिंदुओं पर भी चर्चा की।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) पंकज शर्मा, नगर निगम आयुक्त गोपाल राम बिरदा, नगर विकास न्यास सचिव यशपाल आहूजा, अधीक्षण अभियंता यूआईटी राजीव गुप्ता, पीएचइडी अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित, उप वन संरक्षक वीरेंद्र सिंह जोरा सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply