AdministrationBikanerExclusive

शक्ति ई-मैगजीन का चौथा अंक
कलक्टर मौजूदगी में जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने किया विमोचन

0
(0)

बीकानेर, 30 जुलाई। शक्ति अभियान के तहत प्रकाशित ई-मैगजीन के चौथे अंक का विमोचन शनिवार को जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल की मौजूदगी में भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी एवं जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के. ने किया।
इस अवसर पर जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में जन्म के समय लिंगानुपात सुधारने और बेटियों को आगे बढ़ने के लिए बेहतर वातावरण उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से सतत कार्य किए जा रहे हैं। जिले में साढ़े छह हजार से अधिक बेटियों का जन्मोत्सव एक साथ मनाने, एक ही दिन में 15 हजार पोषण वाटिकाएं स्थापित करने तथा 2 लाख 53 हजार बेटियों के हिमोग्लोबीन की जांच इस दिशा में किए गए प्रयास हैं। उन्होंने कहा कि बीकानेर की बेटियों और महिलाओं की सफलता की कहानियों को संकलित करते हुए शक्ति ई-मैगजीन का प्रकाशन किया जा रहा है। जिले भर में माहवारी स्वच्छता प्रबंधन एवं गुड टच बैड टच की जागरुकता कार्यशालाएं आयोजित की जा रही हैं।

जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के. ने कहा कि आज महिलाएं हर क्षेत्र में सफलता का परचम फहरा रही हैं। बीकानेर की बेटियां भी किसी से कम नहीं हैं। हाल ही में सिविल सेवा परीक्षा में बीकानेर की प्रज्ञा जाट का चयन होना और एशियाई साइक्लिंग प्रतियोगिता में मोनिका जाट का कास्य पदक जीतना इसका उदाहरण है। इसके मद्देनजर बेटियां आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ें और दूसरों को आगे बढ़ाने में मदद करें। उन्होंने कहा कि जिला कलक्टर की पहल पर चल रहा शक्ति अभियान इस दिशा में मील का पत्थर साबित होगा।

महिला अधिकारिता विभाग की उपनिदेशक मेघा रतन ने बताया कि इस अंक में महिलाओं से संबंधित कानून, अधिनियम और विभागीय योजनाओं एवं घरेलू हिंसा से महिलाओं के संरक्षण अधिनियम की जानकारी संकलित की गई है।

उल्लेखनीय है कि शक्ति अभियान के तहत प्रत्येक महीने ई-पत्रिका का प्रकाशन किया जा रहा है। इसके पहले अंक का विमोचन महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती ममता भूपेश, दूसरा डेफ ओलम्पिक की कांस्य पदक विजेता सुश्री वेदिका शर्मा तथा तीसरा अंक पेंटिंग में वर्ल्ड रिकॉर्डधारी सुश्री मेघा हर्ष ने किया।
इस दौरान महिला अधिकारिता विभाग के संरक्षण अधिकारी सतीश पड़िहार तथा प्रचेता विजय लक्ष्मी जोशी मौजूद रही।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply