IMG 20220709 WA0022

गुड टच-बैड टच’ और ‘माहवारी स्वच्छता प्रबंधन’ विषयक कार्यशाला में कलक्टर ने बताया ‘अच्छे और बुरे स्पर्श में अंतर,

0
(0)

बैड टच हो तो तत्काल 1098 पर करें सूचित’ – कलक्टर

बीकानेर, 9 जुलाई। ‘शक्ति’ अभियान के तहत शनिवार को स्कूलों में ‘गुड टच बैड टच’ और ‘माहवारी स्वच्छता प्रबंधन’ विषय पर कार्यशालाएं आयोजित हुई।
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने नापासर के श्रीमती गीता देवी बागड़ी राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि गुड टच, बैड टच और माहवारी स्वच्छता जैसे विषयों में झिझक मिटाने की जरूरत है। स्कूली बच्चों को इन विषयों की सम्पूर्ण जानकारी होनी चाहिए। इसके मद्देनजर शक्ति अभियान के तहत जिले भर में विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत जुलाई के पहले चारों शनिवार को स्कूलों में ऐसी कार्यशालाएं होंगी। इस दौरान बच्चों को अच्छे और बुरे स्पर्श के संबंध में जागरुक किया जाएगा। साथ ही माहवारी के दौरान स्वच्छता रखने और इसके अभाव में होने वाले नुकसान के बारे में बताया जाएगा।

जिला कलक्टर ने कहा कि कोई बच्चा किसी स्पर्श पर असहज महसूस करे तथा गुड टच, बैड टच जैसा मामला लगे तो बच्चे द्वारा तत्काल टोल फ्री नंबर 1098 पर सूचित किया जा सकता है। इस पर त्वरित कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि महिलाओं में माहवारी एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। इससे घबराने की जरूरत नहीं। साथ ही माहवारी के दौरान भ्रांतियों से दूर रहना चाहिए। उन्होंने राज्य सरकार की उड़ान योजना के बारे में बताया और कहा कि राज्य सरकार माहवारी स्वच्छता प्रबंधन के प्रति पूर्ण संवेदनशील है। जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में एक हजार शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित किया गया है। इनके द्वारा प्रत्येक स्कूल में जागरुकता की सतत गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

इस अवसर पर जिला कलक्टर ने दोनों विषयों से संबंधित प्रश्नोत्तरी में सर्वाधिक जवाब देने पर बालिका रौनक, कलावती और कनिका को पुरस्कृत किया।
महिला अधिकारिता विभाग की प्रचेता विजय लक्ष्मी जोशी ने शक्ति अभियान के तहत एक पौधा सुपोषित बेटी के नाम, शक्ति ई-मैगजीन, आई एम शक्ति वॉल एवं कॉर्नर तथा एनिमिया फ्री बीकानेर के बारे में बताया। निर्मला शर्मा ने माहवारी स्वच्छता प्रबंधन एवं सीमा मोदी ने गुड टच बैड टच से संबंधित व्याख्यान दिया। इस दौरान दमालाल झंवर, द्वारका प्रसाद पचीसिया, सीएम मूंधड़ा चेरिटेबल ट्रस्ट के कन्हैयालाल मूंधड़ा, रत्तीराम तावणिया, महिला अधिकारिता से रश्मि व्यास मौजूद रहे। इस दौरान स्कूल स्टाफ सदस्य मौजूद रहे।

जिले भर में हुए आयोजन
जिला कलक्टर के निर्देशानुसार जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के. ने पूगल के सीनियर सैकण्डरी स्कूल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल मीणा ने धीरेरा के सीनियर सैकण्डरी विद्यालय, महिला एवं बाल विकास विभाग की उपनिदेशक शारदा चौधरी ने कोलायत के बालिका सीनियर सैकण्डरी स्कूल, महिला अधिकारिता विभाग की सहायक निदेशक कविता स्वामी ने नोखा के मोहनपुरा के राउप्रावि, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एलडी पंवार ने श्रीडूंगरढ़ के सेसोमू स्कूल, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. राजकुमार शर्मा ने खाजूवाला के शहीद ओमप्रकाश बिश्नोई सीसै स्कूल, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन ओमप्रकाश द्वारा मुक्ता प्रसाद कॉलोनी स्थित सीसै स्कूल तथा महिला अधिकारिता विभाग की उपनिदेशक मेघा रतन ने सर्वोदय बस्ती स्थित महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय में आयोजित कार्यशालाओं में भाग लिया।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply