TID-Logo

पश्चिमी राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट

0
(0)

राजस्थान में आज 16 जिलों में बारिश का अलर्ट, 8 स्थानों पर 100 एमएम से ज्यादा बारिश दर्ज

बीकानेर। राजस्थान में मानसून के साथ ही मेघ मेहरबान हो गए हैं। पिछले तीन दिन से कई जिलों में रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है। उधर, शेखावाटी में तेज बारिश ने किसानों के चेहरे पर मुस्कान ला दी है। बीते 24 घंटे की बात करें तो अजमेर में 134 एमएम (पांच इंच से ज्यादा) रेकाॅर्ड बारिश दर्ज की गई है।

राजस्थान में मानसून के साथ ही मेघ मेहरबान हो गए हैं। पिछले तीन दिन से कई जिलों में रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है। बीते 24 घंटे की बात करें तो अजमेर में 134 एमएम (पांच इंच से ज्यादा) रेकाॅर्ड बारिश दर्ज की गई है। इसके अलावा सात स्थानों पर 4 इंच बारिश हुई है। उधर, मौसम विभाग ने शनिवार को 16 जिलों में बारिश का अर्लट जारी किया है और इसमें से कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

सीकर में 4 इंच से ज्यादा बारिश
राजस्थान में बारिश का बाद कई जिलों में मौसम सुहाना हो गया है और पिछले तीन दिन के भीतर कई बार तेज बारिश दर्ज की जा चुकी है। शेखावाटी की बात करें तो सीकर में 48 घंटे के भीतर 4 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है। इसी प्रकार झुंझुनूं और चूरू में भी तेज बारिश दर्ज की गई। प्रदेश के अन्य इलाकों की बात करें तो हिल स्टेशन पर माउंट आबू में भी अच्छी बारिश हो रही है। हालाकि 3 जुलाई से बारिश का दौर कुछ कमजोर हो जाएगा।

तर-बतर हो सकते हैं यह इलाके
मौसम केन्द्र जयपुर की माने तो प्रदेश में हर तीन घंटे के भीतर बारिश का पूर्वानुमान जारी किया जा रहा है। कुछ घंटों के भीतर जयपुर (दक्षिण-पश्चिम), झुंझुनूं अजमेर, सीकर, चूरू, नागौर, टोंक, भीलवाड़ा (उत्तर-पश्चिम),पाली, जोधपुर (पूर्व), बीकानेर, श्रीगंगानगर और आसपास के क्षेत्रों मे कहीं-कहीं मेघगर्जन और आकाशीय बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं। इसके अलावा शाम तक राजसमंद, धोलपुर, करौली, उदयपुर, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़ और सवाईमाधोपुर में बारिश हो सकती है।

कहां कितनी बारिश

राजस्थान में मानसून के साथ ही गर्मी और उमस गायब हो गई है। प्रदेशवासियों अब राहत की सांस ले रहे हैं। ऐसे में भारी बारिश के दौरान पिछले 24 घंटे में कुछ स्थानों पर जमकर बारिश दर्ज की गई है। अजमेर में 134, किशनगढ़ में 116, पुष्कर में 113, ब्यावर में 96, अजमेर तहसील में 95.9, आबूरोड में 114, माउंटआबू में 109, टोंक में 75 एमएम बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा भी दर्जनभर इलाकों में 2 इंच से नीचे बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने शनिवार को भी 16 स्थानों पर बारिश का अलर्ट जारी किया है।

राजस्थान में 5 व 6 जुलाई को बारिश का नया दौर, भारी बारिश का अलर्ट

राजस्थान में मानसून की दस्तक भले ही आठ दिन की देरी से हुई, लेकिन समूचे राजस्थान में यह औसत से छह दिन पहले छा चुका है और इसी का असर है कि सभी संभागों में भारी बारिश हुई है। बड़ी बात तो यह भी है कि 5 व 6 जुलाई को बारिश का नया दौर शुरू होगा और उस दौरान भी भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है।

राजस्थान में मानसून की दस्तक भले ही आठ दिन की देरी से हुई, लेकिन समूचे राजस्थान में यह औसत से छह दिन पहले छा चुका है और इसी का असर है कि सभी संभागों में भारी बारिश हुई है। बारिश का दौर अगले 48 घंटे तक जारी रहेगा। बड़ी बात तो यह भी है कि 5 व 6 जुलाई को बारिश का नया दौर शुरू होगा और उस दौरान भी भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है।

पश्चिमी राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा की माने तो समूचे प्रदेश में मानसून पहुंच चुका है और शनिवार को पूरे प्रदेश में मानसून ने औसत से करीब 6 दिन पहले दस्तक दे दी है। वहीं, एक और नया परिसंचरण तंत्र बंगाल की खाड़ी व आसपास के पश्चिमी बंगाल क्षेत्र के ऊपर बना हुआ है। इस तंत्र के प्रभाव से 5 व 6 जुलाई से राज्य में एक और नया बारिश का दौर शुरू होगा। इस दौरान पूर्वी राजस्थान के अधिकतर स्थानों पर बारिश होगी, जबकि पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग में भी कुछ स्थानों पर बारिश की गतिविधियों में पुनः बढोतरी होगी। कहीं-कहीं भारी बारिश भी होने की संभावना भी है। राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान अजमेर, उदयपुर, सिरोही, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, कोटा, राजसमंद जयपुर, नागौर, बाड़मेर व पाली जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश व एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश दर्ज हुई है।

बना हुआ है परिसंचरण तंत्र

पूर्वी राजस्थान के ऊपर शनिवार को भी परिसंचरण तंत्र वायुमंडल के निचले व मध्य स्तरों में बना हुआ है और मानसून ट्रफ लाइन भी सक्रिय है। इस सिस्टम के असर से अगले 24 से 48 घंटों तक राज्य के अधिकतर स्थानों पर बारिश का दौर जारी रहेगा। उधर, शनिवार को अजमेर संभाग व आसपास के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज होने की संभावना है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply