IMG 20220630 WA0020

न्यास द्वारा विकसित की जाएगी 4 नई योजनाएं

0
(0)

न्यास ट्रस्ट की बैठक में हुआ अनुमोदन
जमीन सुरक्षा के लिए तकनीक का करें उपयोग- भगवती प्रसाद

बीकानेर, 30 जून। नगर विकास न्यास द्वारा चार नई स्कीम विकसित की जाएगी। जिला कलक्टर एवं नगर विकास न्यास अध्यक्ष भगवती प्रसाद कलाल की अध्यक्षता में गुरूवार को आयोजित हुई ट्रस्ट की बैठक में इन योजनाओं का अनुमोदन किया। न्यास अध्यक्ष ने बताया कि न्यास द्वारा शिवबाड़ी ग्राम में फर्नीचर मार्केट विकसित करने के उद्देश्य से विश्वकर्मा योजना, उदयरामसर में न्यास की जमीन पर वेयर हाउस योजना( कुबेर नगर) विकसित किए जाने के लिए प्रस्ताव अनुमोदित किया गया है। इसी प्रकार शिव बाड़ी में न्यास के जमीन पर रूरल हाट योजना विकसित की जाएगी। इसके माध्यम से आसपास के क्षेत्र के किसानों को सब्जी फल फसल इत्यादि बेचने के लिए एक प्लेटफार्म उपलब्ध हो सकेगा।

उन्होंने बताया कि ग्राम चकगर्बी में स्थित न्यास की भूमि पर औद्योगिक योजना निर्माण नगर विकसित किए जाने का अनुमोदन भी किया गया है। ट्रस्ट की बैठक के दौरान वित्त वर्ष 2022 -23 के लिए 237.28 करोड रुपए के बजट का अनुमोदन किया गया।

बैठक में न्यास अध्यक्ष ने कहा कि जय नारायण व्यास कॉलोनी सहित मुख्य आवासीय कॉलोनियों में न्यास के खाली पड़ी जमीनों की नीलामी कार्यवाही तुरंत प्रारंभ की जाए। उन्होंने कब्जा व कृषि भूमि नियमन के लिए हर खसरे का सर्वे करवाते हुए न्यास को एक प्रॉपर्टी रजिस्टर मेंटेन करने के निर्देश दिए। न्यास अध्यक्ष ने कहा कि ऐसी कृषि कॉलोनी जहां पर नियमन हो सकता है वहां एक टीम बनाकर सर्वे की कार्यवाही प्रारंभ की जाए।

‘कब्जे रोकने के लिए करें तकनीकी का उपयोग’
भगवती प्रसाद ने कहा कि न्यास की खाली पड़ी जमीन की कब्जे आदि से सुरक्षा के लिए रिमोट सेंसिंग एजेंसियो से संपर्क करते हुए सिस्टम डिवेलप किया जाए जिससे कब्जे आदि की स्थिति में न्यास को तुरंत अलर्ट मिल सके।

‘शहर का मास्टर ड्रेनेज सिस्टम करें विकसित’
बैठक के दौरान न्यास अध्यक्ष ने निगम और न्यास को समन्वय करते हुए शहर का मास्टर ड्रेनेज सिस्टम बनाने के लिए कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शहर के समस्त नालों को कवर करने के संबंध में शीघ्र डीपीआर तैयार करवाई जाए जिससे सुरक्षा के साथ-साथ इन नालों के पास स्थित जमीन का वाणिज्यिक उपयोग भी किया जा सके।

मास्टर प्लान 2023 में शहर में होंगे 6 जोन’
इस अवसर पर नगर विकास न्यास सचिव नरेंद्र सिंह राजपुरोहित ने ट्रस्ट का आय व्यय लेखा जोखा अनुमोदन के लिए प्रस्तुत किया। न्यास सचिव द्वारा न्यास के द्वारा करवाए जाने वाले विभिन्न विकास कार्यों,आवासीय योजनाओं में आरक्षित दर निर्धारित करने सहित सड़क मरम्मत, चौराहे सौंदर्यकरण नाला निर्माण , नयास सेवाओं को पेपर लेस बनाने, घुमंतु परिवारों को बसाए जाने के लिए चकगर्बी में सैनिटेशन और पेयजल कार्य, बीकानेर के लिए नवीन मास्टर प्लान तैयार करने के संबंध में अनुमोदन हेतु प्रस्ताव प्रस्तुत किए गए। उन्होंने बताया कि बीकानेर मास्टर प्लान 2023 में शहर को 6 जोन में विभाजित कर जोनल प्लान तैयार किए जा रहे हैं।

योग, नेचुरोपैथी के एकीकृत महाविद्यालय के लिए जमीन आवंटित
बैठक में जिले में आयुर्वेद योग और नेचुरोपैथी के एकीकृत महाविद्यालय स्थापित करने के संबंध में न्यास द्वारा चकगर्बी में 10 बीघा जमीन का निशुल्क आवंटन करने के प्रस्ताव का भी अनुमोदन किया गया। इसी प्रकार पब्लिक हेल्थ कॉलेज की स्थापना के लिए भी चकगर्बी में 6 बीघा जमीन आवंटित की गई है
बैठक में नगर निगम आयुक्त गोपालराम बिरदा, पीएचईडी के अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित, पीडब्ल्यूडी के अधीक्षण अभियंता मुकेश गुप्ता, न्यास के अधीक्षण अभियंता राजीव गुप्ता सहित न्यास के समस्त अभियंता और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply