TID-Logo

… तो दारू पीने से लीवर खराब हो जाता है

0
(0)

*हेपेटाइटिस के विरुद्ध 28 जुलाई तक चलेगा हेल्दी लिवर कैंपेन*
*जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में तय हुई कार्य योजना*

बीकानेर, 29 जून। दारू पीने से लीवर खराब हो जाता है जी हां, यह सत्ते पे सत्ता फिल्म में अमिताभ बच्चन द्वारा बोला गया सुपर हिट डायलॉग काफी लोगों की जुबान पर चढ गया था। इंटरनेट पर सर्च करने पर जानकारी मिली कि जब कोई व्यक्ति लंबे समय तक अधिक मात्रा में शराब का सेवन करता है तो इससे लीवर में सूजन आ सकती है। लीवर की सूजन ही ARLD का एक आम लक्षण हैं, जो बहुत से शराबियों में पाया जाता है। यही आगे चलकर लीवर की सबसे खतरनाक समस्या सिरोसिस में भी तब्दील हो जाता है। इधर, बीकानेर जिला प्रशासन अब हेल्दी लिवर कैंपेन चलाने की तैयारी में जुटा है और यह एक अच्छा कदम कहा जा सकता है, लेकिन शहर में बढ़ती शराब की दुकानें प्रशासन के इस अभियान के पीछे की मंशा पर प्रश्न चिन्ह लगाती है। खैर, हेपेटाइटिस रोग से बचाव तथा इसके उपचार को प्राथमिकता देने तथा जन जागरण को लेकर जिले में हेल्दी लिवर कैंपेन चलाया जाएगा। 28 जुलाई को विश्व हेपेटाइटिस दिवस तक चलने वाले इस सघन अभियान में आमजन को पीलिया के कारण बचाव तथा उपचार की जानकारी दी जाएगी। लिवर के स्वास्थ्य की सुरक्षा पर जोर दिया जाएगा। सरकारी व गैर सरकारी तंत्र के माध्यम से पेयजल स्रोतों का शुद्धिकरण का सुनिश्चित तंत्र विकसित किया जाएगा।

अभियान की कार्य योजना बनाने व कार्यविभाजन के लिए बुधवार को जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल की अध्यक्षता में संबंधित विभागों की बैठक आयोजित हुई। जिला कलेक्टर ने राज्य स्तर से तय की गई टाइमलाइन के हिसाब से समस्त गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने समस्त पेयजल स्रोतों की समयबद्ध सफाई करवाने तथा उसकी सूचना नियमित रूप से जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग को देने के निर्देश दिए। हेल्दी लिवर कैंपेन के तहत समस्त खंड स्तर पर भी कार्ययोजना के लिए एसडीएम की अध्यक्षता में बैठकों का आयोजन किया जाएगा।

बैठक में सीईओ जिला परिषद नित्या के., अधीक्षण अभियंता पीएचईडी राजेश पुरोहित, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. राजकुमार शर्मा, अतिरिक्त प्रादेशिक परिवहन अधिकारी जुगल माथुर, जोधपुर विद्युत वितरण निगम के अधीक्षण अभियंता लाभ सिंह मान, डिप्टी सीएमएचओ (स्वास्थ्य) डॉ. लोकेश गुप्ता व एपिडेमियोलॉजिस्ट नीलम प्रताप सिंह राठौड़ मौजूद रहे। वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से खंड स्तर से सभी उपखंड अधिकारी, ब्लॉक सीएमओ व विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एल. मीणा ने बताया कि अभियान में जिला प्रशासन के नेतृत्व में नोडल विभाग चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग, पंचायती राज विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, समाज कल्याण विभाग, नगर निकाय, स्काउट एंड गाइड, एनसीसी, नेहरू युवा केंद्र इत्यादि की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी।

उल्लेखनीय है कि तंबाकू मुक्त राजस्थान अभियान की सफलता के बाद राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक डॉ जितेंद्र कुमार सोनी तथा राष्ट्रीय हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम के राज्य नोडल अधिकारी डॉ एसएन धौलपुरिया के निर्देशन में प्रदेश स्तर पर सघन हेल्दी लीवर कैंपेन शुरू किया गया है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply