TID-Logo

कोविड काल में अध्ययन में हुई क्षति की भरपाई ऐसे होगी पूरी

0
(0)

बीकानेर । मुख्यमंत्री ने बजट घोषणा 2022 के बिन्दु संख्या 6 (M) में कोविड काल के दौरान अध्ययन में हुई क्षति की भरपाई के लिए आगामी वर्ष के स्कूली विद्यार्थियों के लिए 3 माह की अवधि के ब्रिज कार्यक्रम की घोषणा की है। इस क्रम में विभाग द्वारा लर्निंग लॉस पूर्ति एवं लर्निंग की पुनः प्राप्ति, विद्यार्थियों के सर्वागींण विकास, अध्ययन निरन्तरता एवं शैक्षणिक उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए, सतत् आकलन तथा तद्-अनुरूप रेमेडिएशन कार्यक्रम हेतु राजस्थान में “शिक्षा के बढते कदम” कार्यक्रम का आरम्भ किया जा रहा हैं। यह कार्यक्रम राज्य के समस्त विद्यालयों हेतु कक्षा 1 से 8 में सत्र 2022-23 से आरम्भ किया जाएगा।

“शिक्षा के बढ़ते कदम” कार्यक्रम के उद्देश्य :

● इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य – विद्यार्थियों के लर्निंग में आए गैप को, दक्षता आधारित शिक्षण से ब्रिज करके उनको उनके एट ग्रेड लेवल तक लाना है।

● यह कार्यक्रम रेमेडिएशन पर केंद्रित है।

० कार्यक्रम में आसान व आनंदपूर्ण शिक्षण विधि से अध्ययन को बेहतर बनाना है। ● कार्यक्रम के द्वारा शिक्षकों का कार्यभार कम करना है, जिससे कि वे अधिकतम समय अध्ययन-अध्यापन में लगा सके।

“शिक्षा के बढ़ते कदम” कार्यक्रम के विस्तृत दिशानिर्देश :

इस कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन हेतु विद्यार्थियों में गत कक्षा की छूट गई एवं विस्मृत हुई दक्षताओं की सहज प्राप्ति के लिए कक्षा 3 से 8 के लिए एट ग्रेड के साथ-साथ बिहाइन्ड ग्रेड की तथा कक्षा 1-2 की एट ग्रेड स्तर दक्षताओं को सम्मिलित कर दक्षता आधारित वर्कबुक्स तैयार की गई हैं। नियमित अध्ययन के साथ-साथ उक्त वर्कबुक्स के प्रयोग से विद्यार्थी द्वारा सीखी गई दक्षताओं की ट्रेकिग की जानी है, जिसके आधार पर विद्यार्थियों को रेमिडिएशन देकर एट ग्रेड स्तर पर लाना है। “शिक्षा के बढ़ते कदम” कार्यक्रम के चरण निम्नानुसार रहेंगे:

1. लर्निंग गैप्स को दूर करने के लिए ब्रिज – रेमेडिएशन कार्यक्रम :- विद्यार्थियों को उनके लर्निंग स्तर के आधार पर पृथक पृथक समूह का निर्माण कर रेमिडिएल शिक्षण करवाया जाएगा। इसके तहत निम्नलिखित कार्यवाही की जाएगी: क्रमशः….

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply