Picsart 22 06 23 17 17 53 920

साफ-सफाई, सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था में कोताही, तो नहीं होगा भुगतान- कलक्टर

0
(0)

बीकानेर, 23 जून। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि जिले के सभी औद्यैगिक क्षेत्रों में सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था और साफ सफाई सुनिश्चित करने के लिए ठेकेदार को सख्ती से पाबंद किया जाए। उन्होंने कहा कि भविष्य में ठेकेदार का भुगतान उद्योग संघों द्वारा इस सम्बंध में एनओसी दिए जाने के बाद ही किया जाए।
विवाद एवं निस्तारण तंत्र की गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में जिला कलक्टर ने रीको के क्षेत्रीय प्रबंधक को ये निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि साफ.सफाई व प्रकाश व्यवस्था के सम्बंध में लगातार शिकायतें मिल रही है। यह अस्वीकार्य है। रीको मैनेजर मौके पर जाकर स्वयं लाइट्स की स्थिति देखें और यदि असंतोषजनक स्थिति मिले तो ठेकेदार के बकाया पेमेंट पर पेनेल्टी लगाएं। उन्होंने कहा कि साफ-सफाई और प्रकाश व्यवस्था की शिकायत मिलने पर ठेकेदार को लिखित में नोटिस जारी किया जाए। भगवती प्रसाद ने कहा इन व्यवस्थाओं के संधारण की जिम्मेदारी ठेकेदार की है। रीको मैनेजर इसकी मॉनिटरिंग करेंगे।

*खाजूवाला, पूगल और छत्तरगढ़ में भी तलाशें संभावना*
जिला कलक्टर ने कहा कि भविष्य में आर्थिक गतिविधियों की आवश्यकता के मद्देनजर खाजूवाला, पूगल और छत्तरगढ़ में नए औद्योगिक क्षेत्र बनाने के लिए भूमि चिन्हीकरण की कार्यवाही की जाए। रीको मैनेजर ने बताया कि श्रीडूंगरगढ़ में नए औद्योगिक क्षेत्र के लिए 158 हैक्टेयर भूमि पर प्लान तैयार कर लिया गया है।

जिला कलक्टर ने कहा कि रीको मैनेजर और उद्योग संघ समन्वय रखते हुए यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी नया अतिक्रमण ना हो। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने करणी औद्योगिक क्षेत्र में वाणिज्यिक दूषित जल निस्तारण के लिए सीईटीपी बनाने के सम्बंध में प्रस्ताव तैयार कर भिजवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि छोटे-छोटे बिन्दुओं पर चर्चा और समाधान के लिए रीको उद्योग संघोें के साथ प्रतिमाह बैठक करना सुनिश्चित करें।

*सिंगल यूज प्लास्टिक रोकथाम के लिए समन्वय से करें काम*
भगवती प्रसाद ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक उत्पादों पर 1 जुलाई से प्रभावी रोकथाम के लिए रीको, प्रदूषण नियंत्रण मंडल और जिला उद्योग केन्द संयुक्त टीमों का गठन करें । ये टीमें छापेमारी के साथ-साथ समझाइश के लिए भी काम करें। करणी औद्योगिक क्षेत्र मोड़ पर मुख्य सड़क पर बालू मिट्टी जमा होने की शिकायत पर जिला कलक्टर ने नगर निगम से इस स्थान की हर 15 दिन में साफ-सफाई करवाने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र के आसपास बसी आवासीय कॉलोनियों में निगम कचरा उठाने की नियमित व्यवस्था करवाना सुनिश्चित करे। खारा औद्योगिक क्षेत्र में भारत गैस प्लांट के पास नो फायर जोन बनाने के निर्देश देते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि इस सम्बंध में भारत गैस प्लांट के साथ रीको एक बैठक कर मुददे का समाधान तलाशें।

दंतौर में कुछ फैक्ट्रियों तक पोल लगाने और लाइन नहीं बिछाने की शिकायत पर जिला कलक्टर ने डिस्कॉम अधीक्षण अभियंता को जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। बैठक में जिला उद्योग केन्द्र की महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा, रीको के वरिष्ठ प्रबंधक प्रवीण कुमार गुप्ता सहित बीकानेर उद्योग संघ के डी पी पच्चिसिया, गोपी किशन, समिति सदस्य रमेश कुमार अग्रवाल, कमल बोथरा, प्रशांत कंसल, वीरेन्द्र किराडू़, भंवरलाल सारण, गौरव माथुर सहित अन्य उद्यमी उपस्थित रहे।

*मुख्यमंत्री के नाम सौंपा धन्यवाद ज्ञापन*
सरकारी स्कूलों के सुदृढ़ीकरण में भामाशाहों के सहयोग के प्रस्ताव को राज्य सरकार द्वारा स्वीकार किए जाने पर उद्यमियों की ओर से जिला कलक्टर को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम धन्यवाद ज्ञापन सौंपा गया। हल्दीराम एज्युकेशन सोसायटी के प्रतिनिधि रमेश कुमार अग्रवाल ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा यह अभूतपूर्व फैसला किया गया है। इससे छोटे-छोटे भामाशाह अपने-अपने क्षेत्र की स्कूलों के विकास के लिए आगे आएंगे तथा शिक्षा के लिए आधारभूत सुविधाओं और तकनीक की उपलब्धता में योगदान दे सकेंगे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply