Picsart 22 06 12 15 44 42 239

पर्यावरण का सतर्क प्रहरी श्यामसुंदर

0
(0)

बीकानेर करणी नगर लालगढ़ बीकानेर के पॉश कॉलोनी में से एक कॉलोनी। इस कॉलोनी के निवासी श्यामसुंदर शारदा पर्यावरण के रक्षक और सेवा के क्षेत्र में अग्रणी।
सुबह 4:00 बजे उठते ही श्याम की दिनचर्या करनी नगर के सबसे पुराने हरे भरे पार्क में पंछियों के लिए लगाए पॉलिसियों में पानी भरना पेड़ पौधों में पानी डालना और सफाई व्यवस्था की देखरेख करना। यही कार्य इनके जीवन का मुख्य हिस्सा है। उनके पार्क के प्रति समर्पण की वजह से कॉलोनी वासियों को शुद्ध हवा और घूमने के लिए सुंदर पार्क दोनों का आनंद मिलता है।

श्याम सुंदर ने पार्क के बाहर एक स्वान कुंडी भी लगा रखी है जिसमें बॉल लगा रखी है जिसकी वजह से पानी का वेस्टेज नहीं होता तथा आसपास के कुत्तों को पानी पीने के लिए सुलभ स्थान उपलब्ध है।

इस पार्क के ठीक सामने इनका खुद का घर है अपने घर के आगे भी एक ऑटोमेटिक सिस्टम से पानी पीने का कुंडी नुमा स्थान बना रखा है जिसमें अपने आप पानी आ जाता है और गोवंश को पानी पीने की पूरी सुविधा उन्होंने बना रखी है।

श्याम सुबह पशु पक्षियों की सेवा में लग जाते हैं। उनके लिए दाना पानी की पूरी व्यवस्था करते हैं। पेड़ पौधों का पूरा ख्याल रखते हैं। श्याम के जीवन का एकमात्र उद्देश्य सेवा सेवा और एकमात्र सेवा है।

करणी नगर में इनके 50 परिवारों से इतने घनिष्ठ संबंध हैं कि कोई उनको बेटा मानता है कोई इनको भाई मानता है और कोई इनको परिवार के सदस्य। हर व्यक्ति के सुख दुख तकलीफ आराम मरने प्रणय में हमेशा सेवा के लिए तत्पर रहते हैं।

बीकानेर की एकमात्र सेवा और देशभक्ति के संस्थान वंदे मातरम टीम से पिछले काफी वर्षों से श्यामसुंदर सारडा जुड़े हुए हैं। और टीम के सेवा कार्यों में हमेशा अग्रणी भूमिका निभाते हैं।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply