Picsart 22 06 05 16 38 37 583

कलक्टर ने पर्यावरण हरित वाहिनी को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

0
(0)

*विश्व पर्यावरण दिवस पर हुआ वृक्षारोपण*

बीकानेर,05 जून। जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर कलेक्ट्रेट परिसर से जिला प्रशासन एवं राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में पर्यावरण हरित वाहिनी को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। साथ ही उन्होंने इंदिरा फाउन्टेन परिसर में पौधारोपण तथा कलेक्ट्रेट कार्यालय में पौधों के गमलों में पौध रोपित किए।
इस अवसर पर जिला कलक्टर ने कहा प्रत्येक नागरिका दायित्व है कि पर्यावरण को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान दें। साथ ही इसके संरक्षण के लिए एकजुट होकर प्रयास करें। उन्होंने कहा कि हमारा पर्यावरण प्रकृति का अनमोल उपहार है और इसे हमें अपने और आने वाली पीढ़ी के लिए सहेजकर रखना होगा। हमारा जीवन प्रकृति पर आश्रित है और हमें उसके महत्व को समझना होगा। आज हमने अंधाधुंध विकास के नाम पर प्रकृति को असंतुलित कर दिया गया है। इसके कारण पर्यावरण प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन, बाढ़, सूखे जैसी प्राकृतिक आपदाओं का सामना हमें करना पड़ रहा है।
उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि हम सजग हों और पर्यावरण को बचाएं अन्यथा इसके गंभीर परिणाम होंगे। उन्होंने कहा कि आसपास के स्थान को स्वच्छ बनाएं, तालाब और अन्य जलस्रोतों को दूषित होने से बचाएं।

*सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग 1 जुलाई से प्रतिबंधित*- उन्होंने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने का संकल्प लें। इन छोटे-छोटे कदमों से हम निश्चय ही पर्यावरण को स्वच्छ रख पाएंगे। उन्हांेने कहा कि 1 जुलाई 2022 से सिंगल यूज प्लास्टिक आइटमस के उत्पाद, इम्पोर्ट, स्टोकिंग, बिक्री एवं उपयोग को प्रतिबंधित किया है। उन्होंने कहा कि हमारे शहर में बहुत से ऐसे स्थान है, जहां पौधे लगाए जा सकते है। घरों के आगे खाली पड़ी जमीन पर पौधे लगाकर शहर को साफ-सुथरा और हरा-भरा बनाने में सहयोग करें।

*सार्दूल स्पोटर्स (मतदान केन्द्र) एवं ईवीएम वेयर हाऊस में वृक्षारोपण*-जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल राजकीय सार्दूल स्पोटर्स (मतदान केन्द्र) पर वृक्षारोपण किया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओम प्रकाश व उपखण्ड अधिकारी अशोक कुमार ने ईवीएम वेयर हाऊस परिसर में वृक्षारोपण किया।

*पर्यावरण हरित वाहिनी*-राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी प्रदीप आसनानी ने बताया कि यह पर्यावरण हरित वाहिनी सम्पूर्ण बीकानेर शहर में घूमकर गीत, बैनर्स एवं फ्लाइस के माध्यम से सिंगल यूज प्लास्टिक को उपयोग बंद करवाने हेतु जन-चेतना जागृत करने का काम करेंगी। उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारी व अधिकारियों को करोंजा का पौध प्रदान स्वागत किया।

*इनकी रही भागीदारी*-इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ओम प्रकाश, उपखण्ड अधिकारी अशोक कुमार, तहसीलदार बिहारी लाल, डीएफओ वीरेन्द्र सिंह जोरा, राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी प्रदीप आसनानी,वैक्षानिक अधिकारी भूपेन्द्र सोनी, गरिमा मिश्रा, कनिष्ठ पर्यावरण अभियन्ता गिरिश व्यास, जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डीपी पचीसिया सहित बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।
—–

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply