AdministrationBikanerExclusive

नहरबंदी : जिला प्रशासन जोनवार निजी नलकूपों का कर रहा है अधिग्रहण

0
(0)

बीकानेर, 20 मई। जिले में वर्तमान में चल रही नहरबंदी के तहत पानी 29 मई तक बीकानेर पहुंचने की संभावना है। आम आदमी को न्यूनतम पेयजल आवश्यकता से संबंधित कोई समस्या नहीं हो, इसके लिए विभाग द्वारा शहर में शोभासर व बीछवाल जलाशय में उपलब्ध पेयजल अनुसार दो दिवस छोडकर जलापूर्ति की जा रही है। इसके साथ-साथ जिला प्रशासन व विभाग द्वारा अन्तिम छोर के क्षेत्रों में मांग अनुसार न्यूनतम आवश्यकता के मध्यनजर जल परिवहन भी किया जा रहा है।

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता बलवीर सिंह ने बताया कि आगामी 10 दिवस के लिए टेंकरों द्वारा जल परिवहन के लिए जोनवार निजी नलकूपों का अधिग्रहण भी किया जा रहा है, जिससे जल परिवहन के लिये जल उपलब्ध हो सके। साथ ही औद्योगिक व वाणिज्यिक कनेक्शन धारकों से पेयजल का उपयोग नहीं करने की अपील जारी की गई है।

नहरी पानी से लाभान्वित ग्रामीण क्षेत्रों में भी विभाग द्वारा सभी डिग्गियों में उपलब्ध भण्डारण के अनुसार जलापूर्ति की जा रही है तथा आवश्यकता अनुसार ग्रामों में आस-पास के नलकूपों में उपलब्ध जल से जल परिवहन भी करवाया जा रहा है। आवश्यकता होने पर अधिग्रहण के लिए निजी नलकूप भी चिन्हित कर लिए गए हैं। किसी भी ग्राम में पेयजल से संबंधित समस्या अथवा जल परिवहन की आवश्यकता होने पर संबंधित उपखंड कार्यालय के नियंत्रण कक्ष में आवश्यकता दर्ज करवाई जा सकती है, जिस पर तत्काल उचित कार्यवाही कर राहत दी जाएगी और जरूरत के अनुसार जल परिवहन किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त जिला स्तर पर भी वृत्त कार्यालय के नियंत्रण कक्ष (0151-2226454) व जिला कलक्टर कार्यालय के केन्द्रीय नियंत्रण कक्ष (0151-2226031) पर समस्या दर्ज करवाने पर शीघ्र ही उचित समाधान किया जाएगा। प्रशासन आम नागरिकों को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए कटिबद्ध है। आवश्यकता अनुसार टेंकरों से भी जल परिवहन किया जाएगा। आमजन से अपील है कि पानी का उपयोग मितव्ययता से करें।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply