Picsart 22 05 18 22 55 54 842 scaled

बड़ी खबर : सरहिंद फीडर व इंदिरा गांधी फीडर के बीच के कॉमन बैंक टूटा जलापूर्ति बाधित

0
(0)

*ऐसा प्रतीत होता है कि नहर में जल का प्रवाह 23 तारीख के आसपास ही आरंभ हो पाएगा*

बीकानेर, 18 मई। आठ मई की रात्रि को सरहिंद फीडर व इंदिरा गांधी फीडर के बीच के कॉमन बैंक के टूटने से जलापूर्ति पूरी तरह से बाधित हो गई है। पंजाब सरकार पूरी तरीके से इसकी मरम्मत के कार्य लगी हुई है तथा राजस्थान सरकार के जल संसाधन मंत्री महेंद्र जीत सिंह मालवीय भी वहीं पर इसका जायजा लेने तथा जल्दी से जल्दी इसकी मरम्मत करवाने हेतु वहां गए हुए हैं।

राजस्थान सरकार अपने समस्त संसाधनों से इस मरम्मत को तत्काल करवाने पर लगी हुई है तथा जल संसाधन विभाग के सभी अधिकारी इस कार्य में दिन रात लगे हुए हैं। इन सबके बावजूद भी ऐसा प्रतीत होता है कि नहर में जल का प्रवाह 23 तारीख के आसपास ही आरंभ हो पाएगा तथा ऐसे में बीकानेर, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिले के पूर्ण क्षेत्र को 25 से 27 मई के बीच पेयजल हेतु जलापूर्ति होने की संभावना है। इसके मद्देनजर संभागीय आयुक्त नीरज के. पवन ने बताया कि सरकार व सभी कर्मचारी अपने स्तर पर पूर्ण प्रयास कर उपलब्ध जल संसाधनों के अनुरूप अधिकतम पेयजल आमजन को उपलब्ध करवाने के लिए कृत संकल्प हैं तथा सभी संसाधनों का अधिकतम उपयोग किया जा रहा है। इसके बावजूद भी यह संभावना है कि प्रत्येक व्यक्ति तक समुचित पेयजल नहीं उपलब्ध हो पाए। इसके मद्देनजर उन्होंने पेयजल का न्यूनतम उपयोग करने तथा उपलब्ध पेयजल को गाड़ी धोने, सड़कों पर छिड़काव करने, घर धोने, पार्कों में जल देने, नल खुला छोड़ने, तथा अन्य बल्क उपयोग, व्यवसायिक औद्योगिक उपयोग, स्विमिंग पूल आदि में नहीं करने का आह्वान किया है।

साथ ही कहा है कि यदि कहीं भी पेयजल के दुरुपयोग, लीकेज, मोटर, बूस्टर अथवा अधिक उपयोग एवं इसके व्यर्थ बहने की जानकारी हो तो तत्काल विभागीय कंट्रोल रूम 0151-2226454 व जिला कलेक्टर कंट्रोल रूम पर 0151-2226031 पर सूचित करें। उन्होंने कहा कि आमजन के सहयोग से इस विपरीत परिस्थिति में आम जन तक समुचित पेयजल पहुंचाना तथा व्यवस्था बनाए रखना संभव होगा।

उन्होंने बताया कि जल आपूर्ति के दौरान पूर्ण बिजली कटौती के लिए ऊर्जा विभाग को आदेश दे दिए गए हैं। कहीं भी किसी को पेयजल की आवश्यकता हो तो पीएचईडी कंट्रोल रूम से फोन पर 10 एलपीसीडी से तत्काल टैंकर भेज दिया जाएगा। कोई भामाशाह या किसी के पास ऐसी स्थिति में कोई उपयोगी नवाचार हो तो तत्काल इसे सांझा किया जा सकता है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply