Picsart 22 05 17 14 50 03 236 scaled

आरएसवी में टिंकरिंग लैब का शुभारंभ

5
(1)

बीकानेर। जय नारायण व्यास कॉलोनी स्थित आरएसवी उच्च माध्यमिक विद्यालय में मंगलवार को विद्यार्थियों के कौशल को बढ़ावा देने तथा उन्हें करके सीखने के लिए प्रेरित करने के लिए टिंकरिंग लैब का उद्घाटन किया गया। आर एस वी के प्रवक्ता रविंद्र भटनागर ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जल विज्ञान विभाग के उपनिदेशक राजेन्द्र राणा तथा आरएसवी ग्रुप ऑफ स्कूल्स के सीएमडी सुभाष स्वामी ने फीता काटकर टिंकरिंग लैब का शुभारंभ किया।

टिंकरिंग लैब की जानकारी देते हुए आर एस वी के डॉक्टर पुनीत चोपड़ा ने कहा कि ऐसे कार्यक्षेत्र बनाना जो रचनात्मकता, नवाचार, आलोचनात्मक सोच, डिजाइन सोच, सामाजिक और क्रॉस-सांस्कृतिक सहयोग, नैतिक नेतृत्व आदि को 21वीं सदी के कौशल के साथ युवाओं को सशक्त बनाता है। राणा ने कहा की नवप्रवर्तन कौशल सीखने, विचारों को विकसित करने और लचीले वातावरण में सीखने के लिए युवा दिमागों के लिए उपयुक्त हों ऐसे ही वातावरण को प्रदान करने का कार्य टिंकरिंग लैब करेगा। आरएसवी नवाचारों में सदैव ही अग्रणी रहा है। टिंकरिंग लैब का प्रयोग भी इसी श्रेणी का अगला सोपान है।

आरएसवी ग्रुप ऑफ स्कूल्स के सीएमडी स्वामी ने कहा कि छोटे बच्चों को टिंकरिंग लैब में अवधारणाओं को समझाने के लिए उपकरण तथा प्रशिक्षित अध्यापक उपलब्ध है। टिंकरिंग लैब को नियमित पाठ्यक्रम में सम्मिलित किया गया है। इसके माध्यम से विद्यार्थियों को सीखने तथा उपकरणों के साथ काम करने के अवसर प्रदान किए जाते हैं। इससे उनमें कौशल की वृद्धि होती है।
इस विशिष्ट क्षण के साक्षी राजेन्द्र राणा को सीएमडी सुभाष स्वामी, नीरज श्रीवास्तव, निधि अरोड़ा एवं उमेश भारद्वाज ने स्मृति चिन्ह प्रदान किया।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply