Picsart 22 05 16 18 00 41 249 scaled

संभाग की 2 हजार 296 सहकारी समितियों की होगी ऑडिट

0
(0)

*विभिन्न गतिविधियों के लिए समय अवधि निर्धारित*

बीकानेर, 16 मई। सहकारी समितियों के संचालक मण्डल द्वारा वर्ष 2021-22 के आँकड़ों की ऑडिट के लिए स्वयं प्रस्ताव लेकर विभागीय पैनल के सी.ए. या सी.ए. फर्म को लगाने या विभागीय ऑडिटर के पैनल को चुनने की अंतिम तारीख आगामी 31 मई निर्धारित की गई है।
सहकारी समितियों के क्षेत्रीय अंकेक्षण अधिकारी राजेश टाक ने बताया कि यह नियुक्ति करते हुए इसके प्रस्ताव 31 मई तक पोर्टल पर अपलोड करना जरूरी है। साथ ही प्रस्ताव की प्रमाणित प्रति ऑडिट से संबंधित रजिस्ट्रार संयुक्त मुख्य अंकेक्षक (जनरल या दुग्ध) जयपुर, क्षेत्रीय अंकेक्षण अधिकारी या संबंधित विशेष लेखा परीक्षक को देनी होगी।

टाक ने बताया कि राजस्थान सहकारी सोसायटी अधिनियम 2001 की धारा 54 व नियम 73 के अनुसार ऑडिटर की नियुक्ति कर 30 सितम्बर तक ऑडिट व आमसभा करवानी तथा आमसभा में ऑडिट आक्षेपों की पूर्ति कर पूर्ति रिपोर्ट रजिस्ट्रार को प्रस्तुत करनी आवश्यक है। इसमें असफल रहने पर सोसायटी के संचालक मण्डल के दोषी सदस्यों को अधिनियम की धारा के प्रावधानों के तहत निर्याेग्य ठहराया जा सकता है। यह सदस्य आगामी 6 साल तक इस सोसाईटी का चुनाव लड़ने से भी निर्याेग्य हो जाएगा।

उन्होंने बताया कि बीकानेर खण्ड के बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, व हनुमानगढ़ में कुल 2 हजार 296 सहकारी समितियों की ऑडिट इस वर्ष करवाई जानी है। इनमें 54 केन्द्रीय समितियां हैं। ऑडिट से गत वर्ष शेष रही समितियों की ऑडिट भी इसके साथ ही की जानी है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply