Picsart 22 05 13 17 58 03 594

सुगाल चंद जैन मारवाड़ रत्न सम्मान-2022 से सम्मानित

0
(0)

जोधपुर। जोधपुर के 564वें स्थापना दिवस के अवसर पर मारवाड़ के राज परिवार द्वारा स्थापित मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट द्वारा इस वर्ष का प्रतिष्ठित मारवाड़ रत्न सम्मान-2022 सामाजिक सेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य एवं दीर्घकालीन उच्च स्तरीय सेवाओं में अपने महत्वपूर्ण योगदान के लिए प्रसिद्ध समाजसेवी और उद्योगपति सुगाल चंद जैन को प्रदान किया गया है। जोधपुर में आयोजित भव्य समारोह में जैन को पूर्व महाराजा गजसिंह साहब के हाथों से सम्मानस्वरूप स्मृति चिन्ह, शॉल, श्रीफल भेंट के साथ 51 हजार की पुरस्कार राशि भी प्रदान की गई। इस अवसर पर जैन ने कहा कि हर व्यक्ति के मानव समाज के प्रति भी अपने सामाजिक दायित्व है, परोंपकार एवं जनहित के कार्यों में हमें हमेशा अग्रणी रहना चाहिए। समाज सेवा मानव जीवन को सर्वांगपूर्ण तथा सौन्दर्यमय बनाती है। अच्छे ध्येय के साथ किया गया कार्य मानव जीवन को सार्थक करता हैं।

सम्मान समारोह कार्यक्रम का आयोजन मानशाही परकोटे का चौक,मेहरानगढ़ दुर्ग में किया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि छत्रपति शिवाजी महाराज वास्तु संग्रहालय, मुंबई के महानिदेशक सब्यसाची मुखर्जी, कार्यक्रम की अध्यक्षता मारवाड़ जोधपुर के पूर्व महाराजा गजसिंह, विशिष्ट अतिथि ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस (एम्स) जोधपुर के निदेशक डॉ संजीव मिश्रा एवं इतिहासकार प्रोफेसर जहूर खां मेहर थे। भामाशाह जैन को यह सम्मान समाज सेंवा, शिक्षा, मानव समाज के सशक्तिकरण के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान, उल्लेखनीय कार्य एवं असाधारण सेवाओं के फलस्वरूप प्रदान किया गया हैं।

गौरतलब है पाली जिले के सोजत- सियाट कस्बे के निवासी श्री जैन राज्यपाल राहत कोष समिति के सदस्य होने के साथ कई राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर की सामाजिक संस्थाओं के सक्रिय सदस्य एवं संस्थापक अध्यक्ष भी हैं। श्री जैन पिछले कई दशकों से विद्या ज्योति ट्रस्ट, सिंघवी चेरिटेबल ट्रस्ट, एंपैथी फाउंडेशन, जेन्स इंडिया ट्रस्ट, भगवान महावीर फाउंडेशन और कई अन्य सामाजिक संस्थाओ की स्थापना के साथ शिक्षा, सामुदायिक सेवा,महिला सशक्तिकरण, चिकित्सा सेवा सहित विभिन्न क्षेत्रों में मानव समाज की उन्नति के लिए उल्लेखनीय कार्य कर रहे हैं, साथ ही भामाशाह के रूप में भी आपने ख्याति अर्जित की हैं।

मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट,जोधपुर की ओर से प्रतिवर्ष विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वालो को अंतरराष्ट्रीय,राष्ट्रीय, राज्य एवं क्षेत्रीय स्तरीय मारवाड़ रत्न पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं। जिसमें मारवाड़ रत्न सम्मान श्रेणी के अंतर्गत राव जोधा सम्मान-2022 सुगालचंद जैन को प्रदान किया गया हैं।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply