IMG 20220106 WA0018

अब कोविड प्रोटोकाॅल की अवहेलना पर होगी सख्त कार्रवाई

0
(0)

ज्वाइंट एनफोर्समेंट टीमें करेंगी विजिट
जिला कलक्टर मेहता ने बैठक और वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से दिए निर्देश
बीकानेर, 6 जनवरी। कोविड संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच शुक्रवार से ज्वाइंट एनफोर्समेंट टीमें (जेईटी) अपने-अपने क्षेत्रों में औचक निरीक्षण करेंगी तथा कोविड प्रोटाॅकोल की अवहेलना करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
जिला कलक्टर नमित मेहता ने गुरुवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक तथा इसके पश्चात् जिले भर के उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों के साथ आयोजित वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान यह निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि संक्रमण की चैन को समय रहते तोड़ा जा सके, इसके मद्देनजर सभी संबंधित विभागों को अधिक मुस्तैदी से काम करना होगा। पीबीएम के एमसीएच विंग तथा जिला अस्पताल सहित सभी चिकित्सा केन्द्रों में दवाइयों और पर्याप्त संख्या में बैड की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिले के सभी आॅक्सीजन जनरेशन प्लांट अतिशीघ्र प्रारम्भ करवाने तथा प्रत्येक स्वास्थ्य केन्द्र पर आॅक्सीजन कंसंट्रेटर चालू स्थिति में रखने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को प्रमुख निजी चिकित्सालयों से समन्वय करते हुए यहां भी सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने को कहा।

एनफोर्समेंट टीमें करेंगी कार्यवाही
जिला कलक्टर ने कहा कि शुक्रवार से एनफोर्समेंट की कार्यवाही में भी तेजी लाई जाएगी। प्रत्येक जेईटी अपने क्षेत्र में विजिट करेगी और मास्क नहीं लगाने वालों तथा किसी भी स्तर पर प्रोटोकाॅल की पालना नहीं करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करेगी। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर बेवजह भीड़भाड़ को भी सख्ती से लिया जाएगा। साथ ही दुकानों में प्रोटोकाॅल की अवहेलना पाई गई तो इन्हें सीज कर दिया जाएगा। उन्होंने पुलिस की गश्त बढ़ाने, प्रभावी पेट्रोलिंग करने तथा फ्लेग मार्च निकालने के निर्देश दिए।

टीकाकरण की बढ़ाएं गति
जिला कलक्टर ने कोविड टीकाकरण की गति और बढ़ाने के निर्देश दिए तथा कहा कि अब कोई भी वैक्सीन की दोनों डोज से वंचित नहीं रहे। पंद्रह से 17 वर्ष के किशोर-किशोरियों के टीकाकरण पर भी विशेष ध्यान दिया जाए। इसके लिए घर-घर दस्तक अभियान को प्रभावी तरीके से क्रियान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सैम्पलिंग बढ़ाने, प्रभावी कांटेक्ट ट्रेसिंग करने तथा रेलवे स्टेशन, बस स्टेंड एवं एयर पोर्ट पर स्क्रीनिंग और नियमानुसार मिनी कंटेटमेंट जोन बनाते हुए प्रभावी कार्यवाही को कहा।
*मुख्य मार्गों पर स्थापित होंगी चैक पोस्ट*
मेहता ने कहा कि जिले के प्रमुख प्रवेश मार्गों पर चैक पोस्ट की स्थापना की जाए तथा अन्य जिलों से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग तथा आवश्यकता के अनुसार सैम्पलिंग हो। कलक्ट्रेट में जिला स्तरीय तथा उपखण्ड मुख्यालयों पर उपखण्ड स्तरीय नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाए। इनके अलावा पीबीएम एवं चिकित्सा विभाग द्वारा भी चौबीस घंटे कार्यरत रहने वाले नियंत्रण कक्ष स्थापित करते हुए इनमें कार्मिकों की नियुक्ति की जाए। नगर निगम आयुक्त को निर्देशित करते हुए प्रत्येक जेईटी को एक-एक आईईसी वाहन उपलब्ध करवाने, मास्क वितरण के लिए कैम्पेन चलाने के निर्देश दिए।

लीड करें उपखण्ड अधिकारी
जिला कलक्टर ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान कहा कि प्रत्येक क्षेत्र में उपखण्ड अधिकारी सभी व्यवस्थाओं की माॅनिटरिंग का नेतृत्व करें। सभी संबंधित अधिकारियों के साथ बैठकें करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दें। इसमें किसी भी स्तर पर ढिलाई नहीं बरती जाए।
इस दौरान जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के., अतिरिक्त जिला कलक्टर(प्रशासन) बलदेव राम धोजक, नगर विकास न्यास सचिव नरेन्द्र सिंह पुरोहित, नगर निगम आयुक्त पंकज शर्मा, मेडिकल काॅलेज प्राचार्य डाॅ. मुकेश आर्य, डाॅ. गुंजन सोनी, डाॅ. सुरेन्द्र वर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. बीएल मीणा सहित जेईटी के सदस्य मौजूद रहे।
—–

नित्या के. ने संभाला जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी का पदभार
बीकानेर, 6 जनवरी। भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी नित्या के. ने गुरुवार को जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी का पद भार ग्रहण किया। नित्या के. इससे पूर्व टोंक में उपखंड अधिकारी के पद पर कार्यरत थी। पदभार ग्रहण करने के पश्चात उन्होंने जिले में ग्रामीण विकास की योजनाओं का फीडबैक लिया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की विकासात्मक योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र को मिले, इसके लिए समन्वित प्रयास किए जाएंगे।

Screenshot 20220106 200226 WhatsApp

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply