AdministrationBikanerPoliticsRajasthan

आमजन करे लाॅकडाउन की अनुपालना, रखे सोशल डिस्टेसिंग-डाॅ कल्ला

0
(0)

बीकानेर, 30 मार्च। ऊर्जा, जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डॉ बी डी कल्ला ने कहा है कि कोरोनावायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए किए गए लॉकडाउन के दौरान आमजन सरकार का पूरा सहयोग करते हुए इस बीमारी से लड़ने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। डॉ कल्ला ने कहा कि कोरोनावायरस संक्रमण को रोकने में सोशल डिस्टेंसिंग सबसे ज्यादा अहम है। आमजन सोशल डिस्टेंस रखें तथा स्वयं तथा दूसरों की सुरक्षा सुनिश्चित करें।
डॉ कल्ला ने कहा कि लाॅकडाउन के दौरान खाने-पीने, दूध, मेडिकल जैसी आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। राज्य सरकार यह सुनिश्चित कर रही है। साथ ही सभी जिलों के कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक के साथ निरंतर संवाद कर यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि कालाबाजारी और महंगाई जैसी स्थितियां ना बने। उन्होंने कहा कि यह संकट का समय है और हमें एकजुटता दिखाते हुए सुरक्षित मानदंडों का पालन करना ही होगा। उन्होंने लोगों से लॉक डाउन के दौरान जो जहां है वहीं रुके रहने की अपील करते हुए कहा कि हमें लॉक डाउन करने के किए जाने की आवश्यकता को समझना होगा अन्यथा यह बीमारी कम्युनिटी ट्रांसमिशन की स्टेज में जा सकती है। इटली और यूरोप के कई देश आज इस समस्या के कारण जिस प्रकार त्रस्त हैं वह स्थिति यहां ना बने, इसके लिए आमजन को सरकार के साथ सहयोग करना होगा।
डॉ कल्ला ने कहा कि अभी तक प्रदेश में 60 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। सरकार द्वारा संदिग्ध लोगों को क्वॉरेंटाइन में रखने की व्यवस्था की गई है साथ ही बीमारों के इलाज की भी पुख्ता व्यवस्था की गई है। अतिरिक्त वेंटिलेटर क्रय करने की प्रक्रिया भी प्रारंभ की जा चुकी है, स्वास्थ्य कर्मियों के लिए सुरक्षा उपकरण उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। उन्होंने इस विपदा में आवश्यक सेवाएं देने वाले हेल्थ कार्मिकों, पुलिस, प्रशासनिक एजेंसी की सराहना करते हुए कहा कि संकट के समय सभी आवश्यक सेवाएं देने वाले विभागों के कर्मचारी धन्यवाद के पात्र है, और आम लोगों को उनके इस त्याग और सेवा भाव को समझते हुए लॉक डाउन के नियमों की अनिवार्यता पालना करनी चाहिए।
डॉ कल्ला ने बीकानेर की जनता से भी घरों से बाहर न निकलने की अपील करते हुए कहा कि बीकानेर में अब तक एक भी कोरोनावायरस पाॅजीटिव नहीं मिला है यह अच्छी बात है। यह स्थिति बनी रहे इसके लिए आमजन को सुनिश्चित करना होगा कि वह सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखेंगे और अपने आसपास जो भी संदिग्ध, खांसी जुकाम तेज बुखार आदि से पीड़ित हो अथवा बाहर से आया हो उसकी स्क्रीनिंग करवाने के लिए प्रशासन को सूचित करें। उन्होंने जरूरतमंदों तक भोजन तथा अन्य प्रकार की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने वाले भामाशाहों की सराहना की और कहा कि बीकानेर की संस्कृति की यह पहचान रही है कि विपदा के समय सब लोग एकजुट होकर जरूरतमंद की मदद करते रहे हैं और आगे भी मानव धर्म का अनुसरण करें। डाॅ कल्ला ने कहा कि वे बीकानेर की स्थिति के बारे में जिला कलक्टर से प्रतिदिन फीडबैक ले रहें हैं तथा किसी भी प्रकार की आवश्यकता होने पर राज्य सरकार द्वारा तुरंत मदद उपलब्ध करवाई जाएगी।

WhatsApp Image 2020 03 30 at 2.18.09 PM

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply