BikanerEducationExclusive

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चौथी औद्योगिक क्रांति का सूत्रपात: प्रो. विद्यार्थी

0
(0)

ईसीबी में ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग यूजिंग पाइथन’ विषयक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आगाज
– कार्यक्रम से मिलेगा देश के 100 शिक्षकों को प्रशिक्षण

बीकानेर । इंजीनियरिंग कॉलेज बीकानेर में ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग यूजिंग पाइथन’ विषयक पांच दिवसीय शिक्षण प्रशिक्षण कार्यक्रम का आगाज हुआ। ईसीबी के एम.सी.ए. विभाग द्वारा आयोजित तथा अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद नई दिल्ली के अटल अकादमी योजना की ओर से प्रायोजित इस कार्यक्रम की शुरुआत बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अम्बरीष शरण विद्यार्थी के मुख्य आथित्य में हुआ प्रो. विद्यार्थी ने आर्टिफिशल इंटेलिजेंस व मशीन लर्निंग के के क्षेत्र में हो रहे नवाचार, उपयोग व शोध के बारे में बताया।

उन्होंने बताया कि उत्पादन के हर क्षेत्र में मशीन लर्निंग को बढ़ावा देकर उत्पादकता को चरम सीमा तक पहुंचाया जा सकता है। प्रो. विद्यार्थी ने बताया कि रोबोटिक्स, वर्चुअल रियल्टी, क्लाउड टेक्नोलॉजी, बिग डेटा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तथा मशीन लर्निंग और अन्य प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति कर भारत में निकट भविष्य में चौथी औद्योगिक क्रांति का सूत्रपात होने की संभावनाएं तलाशी जाने लगी हैं।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के समन्वयक डॉ. विशाल गौड़ ने उद्घाटन सत्र में प्रतिभागियों व विशेषज्ञों का स्वागत किया तथा पांच दिन चलने वाले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी । उन्होंने बताया की इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में देश की विभिन्न आईआईटी, एनआईटी एवं राष्ट्रीय स्तर के संस्थानों के विषय विशेषज्ञ अपना व्याख्यान देंगे।

ईसीबी प्राचार्य डॉ. जय प्रकाश भामू ने बताया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग की मांग एवं भविष्य की आवश्यकता को देखते हुए अभियांत्रिकी महाविद्यालय बीकानेर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एवं डाटा साइंस की ब्राँच भी पिछले सत्र में बीटेक कोर्स के अंतर्गत शुरू की गई है l

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ गिरधारी लाल गर्ग असिस्टेंट डायरेक्टर एआईसीटीई अटल केंद्र ने व्याख्यान दिया और इस तरह के कार्यक्रमों की उपयोगिता पर प्रकाश डाला।

समन्वयक डॉ. विशाल गौड़ ने बताया कि इस कार्यक्रम में देश भर के करीब 100 शिक्षकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जा रहा है। डॉ जितेन्द्र जैन ने प्रशिक्षण कार्यक्रम के विषय पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम के अंत में डॉ ऋतुराज सोनी तथा ईसीबी रजिस्ट्रार डॉ. मनोज कुड़ी ने उपस्थित सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। समन्वयक डॉ. विशाल गौड़ ने बताया कि कार्यशाला के समापन पर होने वाली परीक्षा को उत्तीर्ण करने पर ऑनलाइन प्रशिक्षण प्रमाण पत्र दिए जाएंगे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply