IMG 20211016 WA0019 1

‘डेंगू मुक्त बीकाणा’ अभियान शुरू, पहले दिन स्कॉउट गाइड ने निकाली साईकल रैली

0
(0)

जिला कलक्टर नमित मेहता ने दिखाई हरी झंडी
बीकानेर, 16 अक्टूबर। डेंगू के विरुद्ध दो दिवसीय जागरूकता अभियान ‘डेंगू मुक्त बीकाणा’ शनिवार को प्रारंभ हुआ। पहले दिन राजस्थान राज्य भारत स्काउट एवं गाइड द्वारा साइकिल रैली निकाली गई। जिला कलेक्टर नमित मेहता ने कलेक्ट्रेट परिसर से हरी झंडी दिखाकर इसे रवाना किया।

इस अवसर पर जिला कलक्टर ने कहा कि जिले को डेंगू मुक्त बनाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को जागरूक रहकर अपने घरों और कार्यस्थल पर एंटी लारवा गतिविधियां नियमित रूप से करनी होंगी। इसके प्रति जागरूकता के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा जनप्रतिनिधियों, व्यापारियों, स्वयंसेवी संस्थाओं तथा प्रत्येक वर्ग के लोगों के साथ जागरूकता का सघन अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से मच्छर जनित रोगों के लक्षण तथा इनसे बचने के उपाय के संबंध में आमजन को जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्काउट गाइड द्वारा समय-समय पर ऐसी गतिविधियों में बढ़-चढ़कर भागीदारी निभाई जाती है। यह दूसरों के लिए प्रेरणादायक है। डेंगू के विरुद्ध जागरूकता के अभियान में भी इनकी भूमिका बेहद महत्वपूर्ण है।

अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) बलदेव राम धोजक ने कहा कि सतर्कता रखते हुए मच्छर जनित रोगों से बचा जा सकता है। इसी उद्देश्य के साथ जिला प्रशासन द्वारा सघन अभियान चलाया जा रहा है। इसमें प्रत्येक व्यक्ति पूर्ण जागरुकता के साथ भागीदारी निभाएं।

स्काउट गाइड की यह साइकिल रैली कलेक्ट्रेट से होते हुए केईएम रोड, कोटगेट, सिटी कोतवाली के आगे से, रामपुरिया हवेलियां क्षेत्र, बड़ा बाजार, मावा पट्टी, तेलीवाड़ा, मोहता चौक, बारह गुवाड़, नत्थूसर गेट, नया शहर से जस्सूसर गेट पहुंची। रैली में आमजन को जागरुकता से सम्बंधित पेम्पलेट्स भी वितरित किए गए।
इस दौरान जागरूकता अभियान समन्वयक राजेन्द्र जोशी, स्काउट गाइड के मंडल चीफ कमिश्नर डॉ. विजय शंकर आचार्य, मंडल सचिव देवानंद पुरोहित, सहायक राज्य संगठन आयुक्त मान महेन्द्र सिंह भाटी, सीओ स्काउट जसवंत सिंह राजपुरोहित, सीओ गाइड ज्योति रानी महात्मा, राजकीय डूंगर कॉलेज के रोवर लीडर डॉ. अनिल बारिया आदि मौजूद रहे। नगर निगम द्वारा ई रिक्शा के माध्यम से डेंगू से बचाव के स्लोगन और जिंगल प्रसारित किए गए।
एनसीसी का पैदल मार्च रविवार को
डेंगू मुक्त बीकाणा अभियान के तहत रविवार को एनसीसी की 7 राज बटालियन की ओर से पैदल मार्च निकाला जाएगा। जागरूकता अभियान समन्वयक राजेंद्र जोशी ने बताया कि पैदल मार्च प्रातः 10 बजे रवींद्र रंगमंच से प्रारंभ होगा तथा विभिन्न क्षेत्रों में आमजन को डेंगू से बचाव के प्रति जागरूक करेगा।
नुक्कड़ नाटकों से किया जागरूक जागरूकता अभियान के तहत शनिवार को नगर निगम के डे-एनयूएलएम के माध्यम से विभिन्न स्थानों पर नुक्कड़ नाटक आयोजित किए गए। डे-एनयूएलएल की जिला प्रबंधक नीलू गहलोत ने बताया कि शनिवार को कलेक्ट्रेट और कोटगेट के पास नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से आमजन को डेंगू से बचाव के उपायों के बारे में बताया गया। वहीं, रविवार को गंगाशहर, रानी बाजार, जस्सूसर गेट तथा रविन्द्र रंगमंच परिसर में इनका आयोजन होगा।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply