IMG 20210409 WA0035

जिले में विकसित किए जाएगे औद्योगिक क्षेत्र

5
(1)

बीकानेर, 09 अप्रैल। जिले में औद्योगिक विकास की संभावनाओं के मद्देनजर नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित किए जाएंगे। जिला कलक्टर नमित मेहता ने शुक्रवार को विवाद एवं शिकायत निवारण के अंतर्गत गठित जिला स्तरीय समिति बैठक में यह निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि जिले के औद्योगिक विकास को प्राथमिकता पर रखते हुए कार्रवाई की जाएगी। इसके तहत पूर्व में विकसित औद्योगिक क्षेत्र में सभी आधारभूत सुविधा मुहैया करवाने के साथ-साथ वंचित उपखंड क्षेत्रों के आसपास छोटे औद्योगिक क्षेत्र विकसित किए जाएंगे। इसके लिए भूमि चिन्हीकरण की कार्रवाई हेतु रीको के वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक को निर्देशित किया गया।
बैठक में रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र के रोड नंबर 5 से घड़सीसर रोड तक सड़क का पेचवर्क करवाने, जोड़बीड़ क्षेत्र में मिनी फूड पार्क स्थापित करने, खारा औद्योगिक क्षेत्र के लिए फायर ब्रिगेड उपलब्ध करवाने, रीको के औद्योगिक क्षेत्रों में साफ-सफाई व्यवस्था चाक-चैबंद रखने, रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र में बंद रोड लाइटों को चालू करने सहित विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई। जिला कलेक्टर ने कहा कि सभी संबंधित विभाग इन कार्यों को प्राथमिकता से करंे। जिससे जिले में औद्योगिक विकास और अधिक गति से हो सके। उन्होंने रीको के वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक को सभी औद्योगिक क्षेत्रों का नियमित भ्रमण करने और औद्योगिक इकाइयों की प्रतिनिधियों के साथ संवाद रखने के निर्देश दिए।
बैठक के दौरान औद्योगिक क्षेत्र में डंपिंग यार्ड बनाने, औद्योगिक क्षेत्रों से निकलने वाले दूषित पानी के निस्तारण के लिए ट्रीटमेंट प्लांट बनाने, राज कौशल पोर्टल की जानकारी उद्यमियों को उपलब्ध करवाने, फ्लाई ऐस उत्पाद बनाने वाली इकाइयों की स्थापना को प्रोत्साहित करने पर चर्चा की गई।
‘स्वास्थ्य बीमा योजना में करवाए प्रत्येक श्रमिक का पंजीयन’
इस दौरान जिला कलेक्टर ने कहा कि जिले की समस्त औद्योगिक इकाइयों में नियोजित श्रमिकों का मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत पंजीकरण करवाने में औद्योगिक इकाइयां भी अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि यह राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजना है। जिसके तहत प्रत्येक परिवार को पांच लाख रूपये का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके लिए वार्ड एवं ग्राम पंचायत स्तर पर 30 अप्रैल तक विशेष शिविर लगाए जाएंगे तथा आवश्यकता के अनुसार औद्योगिक क्षेत्र में भी विशेष शिविर आयोजित किये जाएंगे। इसके मद्देनजर औद्योगिक इकाइयों द्वारा श्रमिकों के पंजीकरण के लिए प्रेरित किया जाएगा।
जिला औद्योगिक केंद्र की महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा ने गत बैठक की कार्रवाई के बारे में बताया तथा भावी कार्ययोजना की जानकारी दी। इस दौरान भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु आईएएस कनिष्क कटारिया, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (शहर) अरुण प्रकाश शर्मा, अनूप कुमार सक्सेना (एसआरएम), डीपी पच्चीसिया, कन्हैयालाल बोथरा, कमल कल्ला, दीपक पारीक, कुंदन मल बोहरा, कमल बोथरा, महेश कोठारी, प्रशांत कंसल, किशनलाल मोहता, पुखराज गोदारा, भंवरलाल सारण, वेदप्रकाश अग्रवाल सहित विभिन्न औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

ऊर्जा मंत्री शनिवार को बीकानेर में

बीकानेर 9 अप्रैल। ऊर्जा, जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डॉ बी डी कल्ला शनिवार प्रातः 4ः55 बजे रेल मार्ग से बीकानेर पहुंचेंगे। डॉ कल्ला यहां स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेंगे तथा रात 11ः30 बजे रेल मार्ग से जयपुर प्रस्थान करेंगे।

जिला परिषद की साधारण बैठक 16 अप्रैल को

बीकानेर, 9 अप्रैल। जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक जिला प्रमुख मोडाराम मेघवाल की अध्यक्षता में 16 अप्रैल को दोपहर 12 बजे जिला परिषद सभा भवन में आयोजित की जाएगी। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश ने बताया कि बैठक में पानी, बिजली एवं पंचायती राज विभाग को हस्तांतरित पांच विभागों से सम्बन्धित कार्यो पर चर्चा एवं महात्मा गांधी नरेगा की कार्ययोजना वर्ष 2021-22 का अनुमोदन होगा।

बैठक सोमवार को

बीकानेर, 9 अप्रैल। जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की मासिक बैठक जिला कलक्टर की अध्यक्षता में सोमवार को दोपहर 3.30 बजे कलक्ट्रेट सभागार में रखी गई है। यह जानकारी जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता दीपक बंसल ने दी।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply