BikanerEducation

देश प्रदेश के शिक्षाविदों को एक प्लेटफार्म पर लाएगा राजीव गांधी स्टडी सर्किल का पोर्टल, आज हुआ शुभारंभ

0
(0)

बीकानेर। राजीव गांधी स्टडी सर्किल के राष्ट्रीय समन्वय एवं राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के जन्मदिन के अवसर पर आज राजीव गांधी स्टडी सर्किल की बीकानेर इकाई के द्वारा एक ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की गई है। इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य है कि सभी शिक्षाविद और प्रमुख विश्वविद्यालयों के कुलपति एक प्लेटफार्म पर आकर अपने विचारों का आदान प्रदान कर सकें और इस वैश्विक महामारी की संकटकालीन परिस्थितियों में शिक्षा के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों पर भी जो विपरीत प्रभाव पड़ा है, उन विपरीत प्रभावों को किस प्रकार आपसी समन्वय एवं सहयोग सहयोग से समाप्त या कम किया जा सके। इसके लिए शिक्षाविदों, बुद्धिजीवियों, के विचारों एवं उनके सुझावों का विश्लेषण करने का एक साझा प्रयास इस पोर्टल के माध्यम से होगा।
राजीव गांधी स्टडी सर्किल बीकानेर इकाई के जिला समन्वयक डॉ बिट्ठल बिस्सा ने बताया कि राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने इस पोर्टल पर मुख्यमंत्री को वीडियो संदेश के माध्यम से संदेश देकर इसका शुभारंभ किया। इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री डॉक्टर बी डी कल्ला ने भी राजीव गांधी स्टडी सर्किल द्वारा बनाए गए इस पोर्टल को वर्तमान परिस्थितियों में आवश्यक बताते हुए इसकी सफलता के लिए अपनी अग्रिम शुभकामनाएं वीडियो संदेश के माध्यम से इस पोर्टल पर प्रेषित की।
डॉ विठ्ठल बिस्सा ने पोर्टल की उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वर्तमान में वैश्विक महामारी के इस दौर में जहां सभी शिक्षक साथी और साहित्यकार अपने अपने घरों में रहने के लिए विवश है, तथा अपने महत्वपूर्ण सुझाव और विचारों को इतना प्रभावशाली ढंग से संप्रेषित नहीं कर पाते, तो ऐसी परिस्थितियों में निश्चित रूप से यह पोर्टल देश व प्रदेश के ऐसे सभी शिक्षाविदों को एक प्लेटफार्म पर लाकर उनके विचारों एवं महत्वपूर्ण सुझावों को प्रभाव देने के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा।
इसके माध्यम से आने वाले समय में विभिन्न ऑनलाइन मीटिंग्स यूट्यूब चैनल के तहत वीडियोज और व्हाट्सएप के जरिए संदेशों का आदान प्रदान किया जा सकेगा। उसका उद्देश्य होगा कि शिक्षाविद अपने विचारों से और इस वैश्विक महामारी से लड़ने के लिए अपने उपायों को इस पोर्टल के ऊपर साझा कर सकें।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply