Screenshot 20210210 103153 WhatsApp

स्वच्छ बीकाणा, स्वस्थ बीकाणा’ अभियान : कलक्टर और महापौर ने शहरवासियों के साथ थामी झाडू़, लिया शहर को साफ-सुथरा बनाने का संकल्प

0
(0)

– बुधवार को शार्दूल सिंह सर्किल से हुई शुरूआत

बीकानेर, 10 फरवरी। बीकानेर को स्वच्छ और साफ-सुथरा बनाने के संकल्प के साथ ‘स्वच्छ बीकाणा, स्वस्थ बीकाणा’ अभियान बुधवार को प्रारम्भ हुआ। जिला कलक्टर नमित मेहता और महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित ने इसका नेतृत्व किया और लगभग एक घंटे झाडू थाम, शार्दूल सिंह सर्किल से पुराने बस स्टेण्ड होते हुए केइएम रोड तक जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, स्वयंसेवी संस्थाओं, स्काउट गाइड के प्रतिनिधियों के साथ सफाई की। इस दौरान स्वच्छता कर्मियों की हौसला अफजाई की। उनके काम को अत्यंत महत्वपूर्ण बताया तथा कार्यक्रम की समाप्ति के बाद उनके साथ चाय पीकर संदेश दिया कि स्वच्छता सभी की जिम्मेदारी है और कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता।
इस अवसर पर जिला कलक्टर ने कहा कि शहर साफ-सुथरा और स्वच्छ बने, इसके मद्देनजर जिला प्रशासन द्वारा नगर निगम के साथ यह अभियान शुरू किया गया है। इसका उद्देश्य यही है कि प्रत्येक व्यक्ति के मन में स्वच्छता के प्रति जागरुकता आए और इस पुनीत अभियान में सभी की भागीदारी हो। उन्होंने कहा कि हमारे लगभग 1500 स्वच्छता कर्मी, शहर को साफ-सुथरा बनाने में लगे रहते हैं। यह बेहद महत्वपूर्ण काम है। एक भी दिन इनके द्वारा काम नहीं करने की स्थिति में सभी को परेशानी होती है। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत अगले कुछ दिनों तक जन-जन में स्वच्छता की अलख जगाने के प्रयास होंगे। साथ ही यह अभियान निकट भविष्य में होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण के लिहाज से भी महत्वपूर्ण साबित होगा।
महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा स्वच्छता के प्रति जागरुकता का नेतृत्व करना शहर के लिए अच्छी पहल है। यह जन-जन का अभियान बने। उन्होंने कहा कि स्वच्छता की शुरूआत प्रत्येक व्यक्ति को अपने घर-परिवार से करनी होगी। कोई भी व्यक्ति गंदगी नहीं करे और करने वालों को रोकें, तो शहर की सूरत बदल सकती है।

नगर निगम आयुक्त ए एच गौरी ने बताया कि स्वच्छता कर्मियों की पांच टीमें बनाकर शार्दूल सिंह सर्किल से कलक्ट्रेट, तुलसी सर्किल, सूरसागर आदि क्षेत्रों में सफाई की गई। इस दौरान निगम और नगर विकास न्यास का स्टाफ अपने सभी संसाधनों सहित मौजूद रहा। कार्यक्रम समन्वयक राजेन्द्र जोशी ने बताया कि अभियान के तहत 12 फरवरी को गंगाशहर में पुरानी विद्या निकेतन के पास स्वच्छता का कार्यक्रम होगा। इसी दिन राजकीय बोथरा सीनियर सैकण्डरी स्कूल गंगाशहर में भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।

दुकानदारों से की समझाइश

जिला कलक्टर ने स्वच्छता अभियान के दौरान दुकानदारों को स्वच्छता रखने की समझाइश की। उन्होने कहा कि सभी दुकानों के आगे डस्टबीन हों तथा किसी भी स्थिति में गंदगी नहीं फैलाएं। उन्होंने रतन बिहारी पार्क के पीछे एक थड़ी संचालक और केइएम रोड के दुकानदारों को सख्त हिदायत दी कि उनकी दुकानों के कारण सड़क पर गंदगी फैली तो उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।

स्वच्छता कर्मियों के साथ अधिकारियों ने पी चाय

अभियान की समाप्ति के बाद जिला कलक्टर एवं महापौर सहित सभी प्रतिभागियों ने स्वच्छता कर्मियों के साथ चाय पी। जिला कलक्टर ने स्वच्छता कर्मियों और स्काउट गाइड के प्रतिनिधियों की हौसला अफजाई की तथा शहर को साफ बनाए रखने के लिए और अधिक ऊर्जा के साथ काम करने का संदेश दिया।

यह रहे मौजूद
इस अवसर पर एडीएम प्रशासन बलदेव राम धोजक, एडीएम सिटी अरुण प्रकाश शर्मा, नगर विकास न्यास के सचिव नरेन्द्र सिंह पुरोहित, जिला रसद अधिकारी यशवंत भाकर, निगम उपायुक्त पंकज शर्मा, पार्षद आनंद सिंह सोढा, शांति लाल मोदी, राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड के सहायक राज्य संगठन आयुक्त मान महेन्द्र सिंह भाटी एवं संतोष निर्वाण, अवर फोर नेशन के सीए सुधीश शर्मा, डाॅ. मोहम्मद फारुक, राम मीणा, डाॅ. विशाल मलिक, इंद्र सिंह, नगर विकास न्यास के मक्खन लाल आचार्य, नगर निगम के किशन गोपाल पुरोहित आदि मौजूद रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply