AdministrationBikanerHealth

बीकानेर में अब प्लाज्मा थैरेपी से होगा गंभीर कोरोना रोगियों का इलाज- नमित मेहता, जिला कलक्टर

5
(2)

– निगेटिव होने के 28 दिन बाद कर सकते हैं प्लाज्मा डोनेट

बीकानेर, 29 जुलाई । कोरोना रोगियों का इलाज के लिए गुरूवार से बीकानेर में प्लाज्मा थैरेपी शुरू की जाएगी।। जिला कलक्टर नमित मेहता ने बताया कि कोरोना के गंभीर रोगियों का इलाज अब प्लाज्मा थैरेपी के जरिए किया जाएगा। बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में कोविड 19 की समीक्षा बैठक में  जिला कलक्टर ने बताया कि प्लाज्मा थैरेपी के लिए कोरोना निगेटिव हो चुके लोगों के प्लाज्मा का  इस्तेमाल किया जाएगा। इसके लिए आवश्यक किट मंगवा ली गई है।
जिला कलक्टर ने कहा कि प्लाज्मा डोनेट करने के लिए कोरोना संक्रमण से ठीक हुआ कोई भी स्वस्थ व्यक्ति जिसे ठीक हुए 28 दिन से अधिक हो चुके हो चुके हो, पीबीएम अस्पताल के ब्लड बैंक आकर प्लाज्मा को डोनेट कर सकता है। मेहता ने बताया कि इस थैरेपी के माध्यम से गंभीर बीमारों के इलाज में सहायता मिलेगी। जिला कलक्टर ने बैठक के दौरान जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति और व्यवस्थाओं की जानकारी लेते हुए कहा कि सैम्पलिंग कलेक्शन नियमित रखें आौर काॅन्टेक्ट ट्रैसिंग की जांच को प्राथमिकता के साथ-साथ औद्योगिक क्षेत्रों से भी रेंडम सैम्पल कलेक्शन बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि कि किसी औद्योगिक इकाई में पाॅजिटीव मिलने की स्थिति में  तुरंत प्रभाव से कार्यवाही करते हुए इकाई को एक सप्ताह के लिए बंद करवाएं और वहां कार्यरत सभी कार्मिकों की प्राथमिकता से जांच हो।

समझाइश करें एरिया मजिस्ट्रेट
मेहता ने कहा कि भीड़ -भाड़ वाले क्षेत्रों में एरिया मजिस्ट्रेट नियमित रूप से भ्रमण करें और वहां पर लोगों को कोरोना एडवाइजरी की अनुपालना के लिए समझाइश करें। बार-बार समझाइश के बावजूद यदि कोई दुकान या प्रतिष्ठान में कोरोना संक्रमण रोकथाम नियमों की अवहेलना हो रही हो तो चालान आदि की कार्यवाही करें। जिला कलक्टर ने बताया कि कोविड मरीजों की सहायता के लिए कोविड केयर सेंटर के मुख्य द्वार तथा नर्सिंग सुपरवाइजर रूम में हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है। इस डेस्क के नम्बर 0151-2240100 है।

पांच सदस्यीय कमेटी करेगी निरीक्षण
जिला कलक्टर ने अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) को चार अन्य वरिष्ठ चिकित्सकों के साथ मिलकर अगले 7 दिन में सभी कोविड अस्पतालों का निरीक्षण कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसके बाद कमेटी द्वारा हर 15 दिन में कोविड अस्पतालों का निरीक्षण  किया जाए। वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी कोविड मरीजों की विजिट के बाद विजिटर रजिस्टर में इंद्राज करें। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए एच गौरी, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) सुनीता चैधरी, बीकानेर उपखंड अधिकारी रिया केजरीवाल, प्रशिक्षु आईएएस कनिष्क कटारिया, यूआईटी सचिव मेघराज सिंह मीना, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पवन मीना, अधीक्षक पीबीएम अस्पताल डाॅ मोहम्मद सलीम, सीएमएचओ डाॅ बी एल मीना सहित सम्बंधित अधिकारी उपस्थित थे।
—–
जिला कलक्टर ने किया गजनेर ग्राम पंचायत में मनरेगा कार्यों का निरीक्षण
अधिक से महिला मेट लगाने के दिए निर्देश

बीकानेर, 29 अगस्त। जिला कलक्टर नमित मेहता ने गजनेर ग्राम पंचायत में चल रहे मनरेगा के कार्यों का बुधवार को निरीक्षण किया और यहां मनरेगा श्रमिकों के लिए छाया, पेयजल तथा दवा सभी आवश्यक व्यवस्थाएं देखी।
निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने कहा कि मनरेगा के तहत सभी पात्र और इच्छुक लोगों को रोजगार दिया जाना सुनिश्चित करें। मनरेगा श्रमिकों को उचित वेज रेट  मिजे इसके लिए दिया गया टारगेट तय समय में पूरा करने के लिए मेट, जेटीए आदि श्रमिकों को प्रोत्साहित करें साथ ही यह काम का माप भी नियमानुसार किया जाए।
मेहता ने कहा कि श्रमिकों को वेज रेट के अनुसार भुगतान समय पर हो जाए यह सुनिश्चित किया जाए। इस कार्य में कोई लापरवाही ना हो। । जिला कलक्टर ने कहा कि मनरेगा कार्यस्थल पर मेट के रूप में अधिक से अधिक महिलाओं को नियोजित करें।

लापरवाही के चलते जेटीए की सेवाएं समाप्त
निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने कार्य में अनियमितता पाए जाने पर दो मेट तथा एक कनिष्ठ तकनीकी सहायक (जेटीए) को हटाने के निर्देश दिए।

महिलाओं से की बात
जिला कलक्टर ने कहा कि मनरेगा कार्यस्थल पर मेट महिलाओं को लगाया जाए। उन्होंने मनरेगा कार्यस्थल पर महिला श्रमिकों से बात की और पूछा कि मनरेगा  में आपकी वेज रेट कितनी आती है। इस पर महिला श्रमिक ने जवाब दिया साब वेज रेट कितनी आती है इसकी तो जानकारी नहीं है लेकिन जितने पैसे मिलते हैं उसका अपने काम के हिसाब से पूरा ध्यान रखती हूं कि मजदूरी सही तो मिली है। पिछले पखवाड़े में मुझे 2400 रुपए का भुगतान हुआ था।
कोरोना एडवाइजरी की अनुपालना के निर्देश
जिला कलक्टर ने कहा कि कार्यस्थल पर सभी आवश्यक दवाओं की व्यवस्था रखें और कोरोना एडवाइजरी की भी पूरी अनुपालना हो। शंकर तालाब की खुदाई स्थल पर  62 मजदूरों में से निरीक्षण के दौरान 61 कार्यस्थल पर उपस्थित मिले। नहर खुदाई के मानसर तालाब व नहर खुदाई के कार्य निरीक्षण पर 138 में से 94 मजदूर कार्यस्थल पर काम करते मिले। निरीक्षण के दौरान सीईओ जिला परिषद नरेन्द्रपाल सिंह, अधिशाषी अभियंता मनीष पूनिया सहित सम्बंधित अधिकारी उपस्थित थे। 

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply