सास के मार्गदर्शन पर बहु ने खड़ा कर दिया चॉकलेट का बड़ा कारोबार

4.2
(6)

बीकानेर। राखी पर्व में महज एक सप्ताह का समय शेष रहा है। बीकानेर में अभी कोरोना काल के चलते राखी का बाजार परवान नहीं चढ़ पाया है। बहने अपने भाई के लिए कुछ खास चाॅकलेट की खोज में जुटी हैं और यह खोज पूरी कर रही है बीकानेर की एक मात्र चाॅकलेट उत्पादक फर्म लक्ष्मी फूड प्रोडक्ट्स। बीकानेर के लालगढ़ स्थित फर्म की डायरेक्टर शालिनी अग्रवाल बताती है कि बाजार में राखी स्पेशल उत्पाद उपलब्ध करवाने को लेकर फर्म तैयारियों में जुटी हैं। इस फर्म की शुरूआत को लेकर शालिनी बताती है कि मेरी सास वीना अग्रवाल कुछ क्रिएटीव करने को लेकर इंटरनेट पर कुछ न कुछ सर्च करती रहती है। साल 2016 में सास को नेट से चाॅकलेट उत्पादन को लेकर आइडिया आया। फिर हमने उनके बताए अनुसार बाजार से 3 हजार रूपए का राॅ मैटेरियल लाकर दिया। हम उसे बनाने में सफल रहे। फिर सास के कहने पर इसे मार्केट में उपलब्ध करवाया गया। मार्केट से अच्छा रेस्पोंस मिलने लगा। हमारे इन उत्पादों की डिमांड बढ़ने लगी। तब सबसे पहले हमने फूड लाइसेंस के लिए एप्लाई किया। फिर फर्म बनाई और काम शुरू कर दिया। शुरूआत में बीकानेर व श्री गंगानगर के बाजार में प्रोडक्ट को लांच किया। वैरायटी, कारीगरी, डिजाइन व लजीज टेस्ट की लाजवाब खूबी के चलते कारोबार का पूरे राजस्थान में विस्तार हो गया। अब तो पंजाब में भी माल जाने लगा है। साथ ही बीकानेर में बड़े स्तर पर मैन्युफेक्चरिंग की जा रही है। शालिनी बताती है कि सास वीना अग्रवाल के इस ड्रीम प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने में पति अमन अग्रवाल का पूरा सहयोग मिला। वह बताती है कि मार्केट में ’स्वदेशी चाॅको आर्ट’ ब्रांड नेम से यह उत्पाद उपलब्ध है। रेशम की डोर में भाई बहन के प्यार की मिठास घोलने के लिए एडिबल एल्फाबेट जैसे मेरे भैया, हैप्पी राखी, आई लव यू ब्रो, प्यारे भैया आदि बहनों की पसंद अनुसार डिजाइन उपलब्ध करवाई गई है। इसके अलावा एडिबल पिक्चर्स को भी एड किया गया, जिसमें राखी को लेकर कई तरह के डिफरेंट डिजाइन क्रिएट किए गए हैं। इसे अपनी पसंद के अनुसार कस्टमाइज भी कराया जा सकता हैं। यह डिजाइन एकदम डिफरेंट लुक देने के साथ ही भाई बहन को कुछ स्पेशल भी फील कराएंगे। बेहद ही आकर्षक व लुभावनी पैकिंग के साथ इसे बाजार में उतारा गया है। डायरेक्टर शालिनी अग्रवाल बताती है कि वर्तमान में फर्म में तीन लोगों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार उपलब्ध करवा रही है।
चाइना से कर रहें हैं फाइट
शालिनी बताती है कि हमारी फर्म में चाॅकलेट मैकिंग का काम बेहद सावधानी के साथ हाइजैनिक तरीके से किया जाता है। इसके लिए दिल्ली व बैंगलोर से राॅ मैटेरियल मंगवाया जाता है। इसके 100 से भी ऊपर वैरियंट बाजार में उपलब्ध करवाए गए हैं। इसमें चाॅकलेट बुके, कस्टमाइज नेम चाॅकलेट, डिजाइनर चाॅकलेट्स, लड्डू चाॅकलेट्स आदि चार से पांच फ्लेवर में मैन्युफेक्चरिंग कर रहे हैं। इसमें गुलकंद, नट्स, काजू हनी व के्रक्ल फ्लेवर शामिल है। इनमें किसी भी प्रकार का एसेंस का इस्तेमाल नहीं होता बल्कि फ्रूट्स ही डालते हैं। हम इन प्रोडक्ट्स में चाइन से फाइट कर रहे हैं। चाइना के प्रोडक्ट में पी-नट का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें थोड़े टाइम बाद स्मेल आने लगती है जो सही नहीं है। हमारा उत्पाद पूर्णतया स्वदेशी है। इसलिए ब्रांड नेम ’स्वदेशी चाॅको आर्ट’ रखा गया है।
फेस्टीव एवं कल्चर मुख्य थीम
बीए बीएड तक शिक्षित शालिनी अपने धर्म, संस्कृति को नहीं भूली। सास वीना अग्रवाल के मार्गदर्शन में सारा कारोबार चला रही शालिनी कहती है कि परिवार में सास के प्यार व सहयोग के बिना कारोबार व पारिवारिक जिम्मेदारी में संतुलन बैठाना बेहद मुश्किल है। इस मामले में बहुत भाग्यशाली हूं। वह बताती है कि हमने कारोबार में फेस्टीव व कल्चर का खास ख्याल रखा है और ये ही प्रमुख थीम है। हमारे उत्पाद में स्पेशल राखी चाॅकलेट, दीपावली, क्रिसमिस, न्यू ईयर की थीम रहती है। इसके अलावा यूथ की जरूरतों का ख्याल रखते हुए फ्रेंडशीप डे, वेलेन्टाइन डे व बर्थ डे थीम आधारित चाॅकलेट डिजाइन की जाती है। वह बताती है कि लव थीम में दिल के आकार सहित कम्पलीट रेंज बना रहे हैं। यह होलसेल रेट में 30 से 800 रूपए में उपलब्ध है।
शत प्रतिशत वेजेटेरियन उत्पाद
फर्म की संरक्षक वीना अग्रवाल बताती है कि हमने भारतीय खान-पान संस्कृति का पूरा ख्याल रखते हुए शत प्रतिशत वेजिटेरियन उत्पाद बाजार में उतारे हैं। स्वच्छता हमारी संस्कृति का अहम हिस्सा रही है। यही वजह है कि सभी चाॅकलेट प्रोडक्ट्स क्वालिटी के मापदंड पर खरे एवं पूर्णतया हाइजेनिक है। फर्म के पास कम्पलिट फूड लाइसेंस है। इसके अलावा शुगर फ्री उत्पाद भी हमारी रेंज में शामिल है।

img 20200706 wa00228939094411706928621

अब बनाना है इंडिया लेवल का ब्रांड

गृहिणी एवं कारोबार दोनों दायित्व को बखूबी निभा रही शालिनी कहती है कि बीकानेर में अधिकतम गिफ्ट सेंटर व जनरल स्टोर पर फर्म के प्रोडक्ट उपलब्ध करवाया जा रहे हैं अब इंडिया लेवल पर बड़ा ब्रांड बनाना है। राजस्थान में डिस्ट्रीब्यूटर भी आमंत्रित की है। इससे भी कारोबार में विस्तार होगा।

पार्टियां सीधे ही कर रही हैं संपर्क

फर्म की मार्केटिंग का जिम्मा देख रहे अमन अग्रवाल कहते है कि बेहतर उत्पाद के दम पर अब पार्टियां उन्हें सीधे ही सम्पर्क कर रही है। इसके अलावा सभी प्रकार के सोशल मीडिया पर मार्केटिंग की जाती है। द डिलेवरी ब्रदर्स एप पर आॅनलाइन प्रोडक्ट उपलब्ध है। अमन कहते है कि फर्म के सभी उत्पाद बेहद आकर्षक पैकिंग में उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। पैकिंग तो ऐसी है कि चाॅकलेट खाने के बाद पैकिंग को फोटो फ्रेम के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

तब चाइना को पछाड़ना होगा आसान

शालिनी बताती है कि हमारे उत्पाद लघु गृह उद्योग श्रेणी में आते है। इसलिए सरकार द्वारा इसे जीएसटी फ्री कर दिया जाए। ऐसा होने पर चाइना को पछाड़ना बेहद आसान हो जाएगा।

9413265617

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.2 / 5. Vote count: 6

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply