AdministrationBikaner

वन नेशन वन राशन कार्ड से वंचित ना हो एक भी प्रवासी- मेहता

5
(2)

संगठित और असंगठित क्षेत्रों में नियोजित व्यक्तियों की सूची बनाने के निर्देश
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दिए जिला कलेक्टर ने निर्देश

बीकानेर, 25 जुलाई। जिला कलेक्टर नमित मेहता ने कहा कि  सभी उपखंड अधिकारी अपने अपने क्षेत्र में यह सुनिश्चित कर लें कि जो भी श्रमिक आपके उपखंड में अन्य प्रदेश से कार्य करने आया है अथवा आपके क्षेत्र से देश के किसी अन्य प्रदेश में काम करने रोजगार प्राप्त करने के लिए गया है ऐसे सभी व्यक्तियों की सूची बन जाए और उन्हें वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत सरकार की सभी योजनाओं का लाभ मिले इसके लिए सभी अधिकारी अपने । अपने क्षेत्र में संगठित और असंगठित दोनों क्षेत्रों में नियोजित व्यक्तियों की सूची बनाने के लिए स्थानीय मजदूर संगठनों के पदाधिकारियों से भी बातचीत करें।
मेहता शनिवार को राजीव गांधी सेवा केंद्र से जिले की सभी उपखंड अधिकारियों और विकास अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत कर रहे थे ।उन्होंने कहा कि सभी उपखंड क्षेत्रों के औद्योगिक निकायों के संघोे के सहयोग से वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत राष्ट्रीय पोर्टेबिलिटी के बारे में जागरूकता पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकता है ऐसे में योजना के यथा उचित क्रियान्वयन और अधिकाधिक लोगों को लाभ मिल सके इसके लिए क्षेत्र के सभी औद्योगिक निकायों, बिल्डरों, निर्माण स्थल पर संगठित और असंगठित क्षेत्र में अन्य प्रमुख व्यक्तियो से भी संपर्क कर ऐसे सभी प्रवासी श्रमिकों का नाम पता और उनसे संपर्क करने के लिए मोबाइल नंबर एकत्रित किए जाए ताकि आने वाले समय में जब भी सरकार द्वारा प्रवासी श्रमिकों और गैर एनएफएसए के व्यक्तियों को योजना का लाभ तत्काल मिल जाए और एक भी पात्र व्यक्ति सरकार की योजना से वंचित न रहे।
जिला कलेक्टर ने कहा कि ऐसे व्यक्तियों का चयन करने के पीछे सरकार की मंशा है कि श्रमिक चाहे देश के किसी भी कोने में रहे उसे उस प्रदेश की तथा राष्ट्रीय स्तर पर जो भी योजना श्रमिकों के लिए चल रही है अथवा नई प्रारंभ होती है उस योजना का लाभ उसे मिल जाए। इसके लिए आवश्यक है कि ऐसे लोगों का चिन्हीकरण उपखंड स्तर पर आवश्यक रूप से हो जाए । उन्होंने कहा कि चयन का यह कार्य सभी उपखंड अधिकारी बुधवार तक आवश्यक रूप से करे।
जिला कलेक्टर रसद नमित मेहता ने कहा कि प्रत्येक उपखंड अधिकारी अपने अपने क्षेत्र में ऐसे जरूरतमंद प्रवासी श्रमिकों के 300 परिवारों का चयन कर सूचना तत्काल जिला मुख्यालय पर प्रेषित करें। जिले में अब तक 87 हजार परिवारों का चयन किया जा चुका है इन परिवारों के 3 लाख 23 हजार लोग लाभांवित होगे।
——
टिड्डी नियंत्रण कार्य के समय राजस्व विभाग का अधिकारी रहे उपस्थित-मेहता

बीकानेर, 25 जुलाई। जिला कलेक्टर ने कहा कि सभी उपखंड क्षेत्रों में टिड्डी नियंत्रण के लिए केमिकल का उपयोग किया जा रहा है और ट्रैक्टर के माध्यम से यह कार्य बेहतर तरीके से संपादित हो रहा है ।उन्होंने सभी उपखंड अधिकारियों से कहा कि जहां भी टिड्डी नियंत्रण के कार्य के लिए ट्रैक्टर और केमिकल का उपयोग होता है, पटवारी  उपस्थित रहना चाहिए । जहां भी कृषि विभाग का अधिकारी टिड्डी नियंत्रण को अंजाम देता है वहां की संपूर्ण कार्यवाही में राजस्व विभाग का अधिकारी या कर्मचारी भी उपस्थित रहना चाहिए और इसके बाद उपखंड अधिकारी द्वारा कार्यवाही की सत्यापन करने के बाद ही भुगतान की कार्यवाही प्रारंभ की जाएगी।
जिला कलेक्टर ने कहा कि सभी उपखंड मुख्यालयों पर कंट्रोल रूम 24 घंटे क्रियाशील रहना चाहिए और यहां टिड्डी नियंत्रण बाढ़ नियंत्रण और कोविड-19 पर संपूर्ण जानकारी उपलब्ध रहनी चाहिए। वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रशासन ए एच गौरी, उपखंड अधिकारी रिया केजरीवाल, भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी कनिष्क कटारिया, महाप्रबंधक उद्योग मंजू नैन गोदारा, जिला रसद अधिकारी यशवंत भाकर तथा सभी उपखंड क्षेत्र से उपखंड अधिकारी और विकास अधिकारी उपस्थित थे।
——

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply