BikanerRajasthan

पत्रकार जान की परवाह किए बिना बखूबी निभा रहे हैं अपनी भूमिका- भंवरसिंह भाटी

0
(0)

जयपुर/बीकानेर। आज महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय अजमेर द्वारा “कोविड-19 संकट के दौरान भारत निर्माण में पत्रकारिता की भूमिका” विषय पर आयोजित तीन दिवसीय ऑनलाइन राष्ट्रीय सेमिनार के उद्घाटन सत्र में विशिष्ट अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए उच्च शिक्षा मंत्री भंवरसिंह भाटी ने बताया कि एक वैश्विक महामारी है जो विश्व के लगभग 200 देशों में फैल चुकी है।

यह महामारी दिसंबर 2019 में चीन के वुहान शहर की वायरोलॉजी लैब से उत्पन्न हुई, जहां से इसका संक्रमण चीन के अन्य शहरों तथा चीन में आने-जाने वाले यात्रियों द्वारा यूरोप, अमेरिका, भारत ऑस्ट्रेलिया, गल्फ कंट्रीज, जापान सहित पूरी दुनिया में फैल गया।

इस महामारी से विश्व में अब तक लगभग 55 लाख 55 हजार 608 व्यक्ति इससे संक्रमित हुए हैं, जिनमें से 23 लाख 31 हजार 795 लोग रिकवर हुए हैं तथा
3 लाख 48 हजार 212 व्यक्ति अपनी जान गवाँ चुके हैं।

भारत में इस महामारी के संक्रमण का पहला केस 30 जनवरी 2020 को केरल राज्य में विदेश यात्रा से आए व्यक्ति के कारण हुआ तथा फरवरी-मार्च माह में यह तेजी से भारत में फैलने लगा और आज देश का कोई भी राज्य और क्षेत्र इससे अछूता नहीं रहा है। भारत में आज 1 लाख 38 हजार 845 कोरोना संक्रमित व्यक्ति हैं और 4021 लोगों की मौत हो चुकी है। राजस्थान में भी यह महामारी तेजी से फैल रही है। राज्य में कुल 7300 व्यक्ति कोरोना संक्रमित हुए हैं।

कोविड-19 के दौरान भारत निर्माण में पत्रकार व मीडियाकर्मी अपनी जान की परवाह किए बिना बखूबी अपनी भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने देश की जनता में अखबारों, टेलीविजन, दूरदर्शन, रेडियो, सोशल मीडिया के माध्यम से जागरूकता फैलाने और कोरोना महामारी से निपटने के लिए आवश्यक माहौल तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है तथा इस महामारी के लक्षणों, प्रसार और उसे रोकने के उपायों को विशेषज्ञों से परिचर्चा कर भयमुक्त वातावरण को बनाए रखने में अद्भुत योगदान दिया है। उन्होंने इस महामारी के संबंध में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी की गई गाइडलाइन्स और केंद्र व राज्य सरकार की एडवाइजरी को जनसाधारण तक पहुंचाया है। इसके साथ-साथ देश व दुनिया में कोरोना संक्रमण के फैलाव के अपडेट, मेडिकल व स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी, केंद्र व राज्य सरकारों की विभिन्न राहत व सहायता योजनाओं व कार्यक्रमों को आमजन तक पहुंचाने में भी महती भूमिका निभाई है।

मीडिया द्वारा इस महामारी के समय देश-विदेश में फँसे माइग्रेंट्स और वर्कर्स तथा समाज के विभिन्न तबकों जैसे मजदूर, गरीब, जरूरतमन्द, वृद्धजन, किसान, व्यापारी, कर्मचारी, विद्यार्थी, युवाओं आदि की समस्याओं व आवश्यकताओं की ओर भी सरकारों का ध्यान आकर्षित किया गया है।

इन सबके अतिरिक्त, देश- विदेश में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए हो रहे शोध व अनुसंधान की प्रगति की जनसाधारण तक पहुंचाने में मददगार हुआ है। इस संकट की घड़ी में मीडिया ने विभिन्न धर्म, जाति, विचारधारा, क्षेत्र, समाज होते हुए भी देश को एकजुट बनाए रखने का सराहनीय कार्य किया है। उनके द्वारा समय- समय पर कोरोना वॉरियर्स की हौसला अफजाई करना अपने आप में एक प्रशंसनीय कार्य है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply