IndiaWeather

अम्फान तूफान का उफान: उड़ीसा व बंगाल में बढ़ी चिंता

0
(0)

कोलकाता/दिल्ली। भीषण चक्रवाती तूफान “अम्फान” को देखते हुए कोलकाता के लिए मौसम विभाग ने विशेष तौर पर अलर्ट जारी किया है. मंगलवार को मौसम विभाग के पूर्वी क्षेत्रीय उप निदेशक एस बनर्जी ने मीडिया से बात की. उन्होंने बताया कि बुधवार को जब चक्रवात दीघा और दक्षिण 24 परगना के समुद्र तट से टकराएगा तब राजधानी कोलकाता में 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. यह रफ्तार काफी घातक है. इससे मकानों की टीन की छत उड़ सकती है. बिजली और टेलीफोन के लैंप पोस्ट उखड़ या टूट सकते हैं. पेड़ों की ऊंची और मोटी डालियां टूट कर गिर सकती हैं. इसलिए लोगों को सावधानी बरतते हुए घरों में ही रहना चाहिए और घरों के दरवाजे खिड़कियां पूरी तरह से बंद होनी चाहिए।

पश्चिम बंगाल की ओर तेजी से बढ़ रहा है ‘अम्फान’

भयंकर चक्रवाती तूफान ‘अम्फन’ तेज गति से पश्चिम बंगाल की ओर बढ़ रहा है. अलीपुर स्थित मौसम विभाग के पूर्व क्षेत्रीय निदेशक गणेश कुमार दास ने मंगलवार को बताया कि रात 2:30 बजे के करीब यह पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर के दीघा समुद्र तट से 840 किलोमीटर दूरी पर पहुंच गया है, जबकि ओडिशा के पारादीप समुद्र तट से महज 720 किलोमीटर दूर है. यह चक्रवात तेज गति से पश्चिम बंगाल, बांग्लादेश और उड़ीसा के समुद्र तट की ओर बढ़ता जा रहा है. 20 मई की शाम को यह दीघा समुद्र तट से टकरा सकता है उस समय इसकी गति 165 से 175 किलोमीटर से लेकर 195 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है.इससे जानमाल की भारी क्षति होने की आशंका है।

1999 के बाद दूसरा प्रचंड चक्रवातीय तूफान

बता दें कि तबाही के मद्देनजर ओड़िशा के तटीय इलाकों के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा रहा है. राज्य के जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक और बालासोर जिले में विशेष सतर्कता बरती जा रही है. तेज हवाओं के कारण बिजली व संचार के खंभे उखड़ सकते हैं. तैयार फसलों, खेतों-बगीचों को बड़े पैमाने पर नुकसान हो सकता है. चिंता बढ़ी : 1999 के बाद दूसरा प्रचंड चक्रवातीय तूफान एनडीआरएफ ने कहा कि अम्फान’ 1999 के बाद भारत में आने वाला यह दूसरा प्रचंड चक्रवातीय तूफान होगा।

महाचक्रवात में बदला अम्फान

चक्रवात ‘अम्फान’ सोमवार को महाचक्रवात में बदल गया है. बंगाल की खाड़ी में उठे इस चक्रवात के विकराल रूप के साथ ओड़िशा तट से टकराने का अनुमान है. इससे पश्चिम बंगाल व ओड़िशा के तटीय इलाकों में मंगलवार और बुधवार को भारी तबाही मच सकती है. इस दौरान 195 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. इसके कारण बिहार व झारखंड में भी मौसम में बदलाव हो सकता है. यहां भी बारिश की आशंका है. त्रिपुरा, मिजोरम, मणिपुर को भी अलर्ट पर रखा गया है।

चक्रवाती तूफान अम्फान का ओडिशा में दिखने लगा असर

चक्रवाती तूफान अम्फान ने सुपर साइक्लोन का रूप धारण कर लिया है. बंगाल की खाड़ी में आए इस तूफान से कई राज्यों को खतरा है. तटीय इलाकों में तो खास तौर से हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. जगन्नाथ पुरी में इसका असर सोमवार से ही दिखने शुरू हो गया. साथ ही चल रहीं तेज हवाएं जगन्नाथ मंदिर के शीर्ष पर लगे ध्वज को उड़ा ले गई है.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply