BikanerBusinessExclusive

टूरिज्म बीकानेर की आर्थिक प्रगति के लिए बहुत बड़ी ताकत हो सकती है – जयशंकर

0
(0)

बीकानेर । भारत सरकार के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बीकानेर में कहा कि टूरिज्म बीकानेर की आर्थिक प्रगति के लिए बहुत बड़ी ताकत हो सकती है। बीकानेर बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस भी है। भुजिया, क्ले एक्सपोर्ट, मीनाकारी, कार्पेट यार्न, इन सब से बीकानेर की पहचान है। नई संसद में भी बीकानेर के बने कार्पेट लगे हुए हैं। जिन जिन क्षेत्रों में बीकानेर की पहचान बन चुकी है हमारी कोशिश होगी कि दुनिया में इसका मार्केट खोजें। ताकि यहां का प्रोडक्शन, प्रगति और यहां का रोजगार बढ़ें। इसके अलावा पिछले सालों में यहां का इजराइल से संबंध रहा है। उसके कारण ओलिव प्रोडक्शन के मामले में एक तरह से बीकानेर फैमस हो चुका है। यानि ज़ैतून के मामले में भी बीकानेर पहचान बना रहा है। तो दुनिया में अथक अवसर है।

उन्होंने कहा कि पिछले एक दशक का रिकॉर्ड देखेंगे तो पाएंगे कि इस समय अभियान, योजनाएं ऐसी चलायी गयीं जिससे न केवल पूरा देश बल्कि विदेशों में भी पूरे विश्वास के साथ मोदीजी की गारंटी देख रहे हैं और कह रहे हैं कि विश्वास है संकट के समय ” मोदी का भारत ” साथ है। जिला उद्योग संघ में पत्रकार सम्मेलन में भारत सरकार के विदेश मंत्री ने कहा कि मोदी के नेतृत्व में पूरे विश्व में देश का मान बढ़ा है। देश का हर नागरिक अपने आपको सुरक्षित महसूस कर रहा है। सीमापार आतंकवाद पर भी लगाम कसी गयी है। साथ ही साथ उत्तरी सीमा पर भी हमारी फौज मुस्तैदी से खड़ी है। जी-20 का अध्यक्ष रहते हुए भारत ने सर्वसम्मति से संगठन को चलाया। मोदी के नेतृत्व में हर मसले पर देश पूर्णत: कामयाब रहा है।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कोई भी बाहर की ताक़त चुनावों को प्रभावित नहीं कर सकती। हमें किसी से सर्टिफिकेट की ज़रूरत नहीं है। देश में 70 फीसदी लोग बिना किसी दबाव के वोटिंग कास्ट करते हैं। जबकि अन्य जगहों पर कानून बना है वोट करना जरुरी है। एक अन्य प्रश्न के उत्तर मेें विदेश मंत्री बोले कि पिछले दस सालों में मोदी के नेतृत्व में देश की विदेश नीति में फ़र्क़ आया है। लोग भारत को गंभीरता से लेने लगे हैं। पड़ौसियों से हमारे सम्बन्ध बेहतर है। कोविड के वक्त भी हमने विदेशी भारतीयों को निकाला। उन्होंने यह भी कहा कि यूएन में भी चर्चा हुई है, भारत जल्द ही तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बनेगा।

महत्वपूर्ण काम है अर्जुन को दिल्ली भेजना

विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि संसद में हमारे साथी अर्जुनराम को दिल्ली भेजना महत्वपूर्ण काम है। यहां के मतदाताओं से वे कहेंगे कि अर्जुनराम को आगे बढ़ाएं, आपके सपोर्ट से देश को सपोर्ट मिलेगा। इस अवसर पर प्रेस कांफ्रेंस में सांसद व प्रदेश सहप्रभारी प्रवेश वर्मा भी मौजूद थे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply